जीत के साथ आईपीएल 2022 से विदाई के बाद बोले हिटमैन, इस वजह से टूर्नामेंट में रहे नाकाम

हिटमैन रोहित शर्मा ने आईपीएल 2022 में मुंबई इंडियन्स की दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ जीत के बाद बताई टीम की टूर्नामेंट में फ्लॉप होने की वजह।

Rohit-Sharma-Mumbai
रोहित शर्मा (साभार IPL) 
मुख्य बातें
  • मुंबई इंडियन्स ने आईपीएल 2022 का दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ जीत के साथ किया अंत
  • 14 मैच में से 10 में मुंबई को मिली हार और 4 में जीत, अंतिम पायदान पर रहते हुए खत्म किया सीजन
  • पहली बार सीजन में मुंबई इंडियन्स ने गंवाए 10 मैच

मुंबई: आईपीएल 2022 में निराशाजनक प्रदर्शन करने वाली मुंबई इंडियन्स ने शनिवार को दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ जीत के साथ सीजन का अंत किया। रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम सीजन में खेले 14 में से केवल 4 मैच जीत सकी और 10 मैच में उसे हार का मुंह देखना पड़ा। पहली बार सीजन में मुंबई इंडियन्स को 10 मैच में हार मिली। ऐसे में शनिवार को दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ मुकाबले में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने उतरी मुंबई ने दिल्ली को 159/7 के स्कोर पर रोका। इसके बाद जीत के लिए मिले 160 रन के लक्ष्य को 5 विकेट और 5 गेंद शेष रहते हासिल कर लिया। 

जीत के इरादे से उतरे थे मैदान पर 
जैसा कि मैंने टॉस के दौरान कहा था कि हम इस मैच को जीतने के इराद से आए हैं। मुझे पता है कि हमारे मैच को कुछ टीमें बेहद करीब से नजर गड़ाए बैठी थीं, लेकिन हमारे लिए यह हमारे लिए जरूरी था कि हम जो हासिल करना चाहते हैं वो हासिल करें। हम जीत और सकारात्मक पहलुओं के साथ सीजन का अंत सुनिश्चित करना चाहते थे। जो गलतियां हमने सीजन में की उन्हें सुधारने की कोशिश करना चाहते थे। 

लगातार आठ हार के बाद वापसी थी मुश्किल 
रोहित ने आगे कहा, जब हमने लगातार आठ मैच उसके बाद वापसी कर पाना मुश्किल था। जब आप इस तरह मैच हारते हैं तो आपके लिए स्थितियां मुश्किल हो जाती हैं। हम सभी चाहते थे कि हमने जो गलतियां की हैं और उनमें मैदान पर उतरकर सुधार करें। मुझे लगता है इस लिहाज से हमने टूर्नामेंट के सेकेंड हाफ में अच्छा प्रदर्शन किया। टूर्नामेंट के सेकेंड हाफ में हमारे लिए बहुत सारे सकारात्मक पहलू उभरकर सामने आए। जिनपर हम गर्व कर सकते हैं। 

सकारात्मक ढंग से करना चाहते थे टूर्नामेंट का अंत
हिटमैन ने आगे कहा, हम केवल सकारात्मक ढंग से टूर्नामेंट के अंत करना चाहते थे। जब उन्होंने तकरीबन 160 रन बना लिए तो मैं थोड़ा सा चिंतित था। ये पिच 160 रन बनाने वाली नहीं थी। इसपर गेंदबाजों को बहुत मदद मिल रही थी। जैसा कि हमने पहले पारी में देखा कि पिच थोड़ी धीमी सी थी लेकिन अंत में और धीमी होती चली गई। गेंद बैट पर अच्छी तरह नहीं आ रही थी।

ईशान और ब्रेविस की साझेदारी रही अहम 
रोहित ने आगे कहा, जब आप किसी टीम को 150-160 रन के आसपास रोक लेते हैं तो मैच को अपने पक्ष में करने के लिए आपको अच्छी साझेदारी करनी होती है। जो कि ईशान किशन और डेवाल्ड ब्रेविस ने किया, दोनों के बीच अहम साझेदारी हुई और उसने हमें अच्छी स्थिति में पहुंचाया। 

एकजुट प्रदर्शन करने में रहे नाकाम
सीजन में बतौर टीम मुंबई इंडियन्स के प्रदर्शन के बारे में रोहित ने टिप्पणी करते हुए कहा, टीम के खराब प्रदर्शन के बहुत से कारण हैं। सामूहिक प्रदर्शन आपको एक टीम के रूप में आगे लेकर जाता है और यह एक चीज थी जो सीजन में हमारी टीम से गायब था। हम एक टीम के रूप में एकजुट प्रदर्शन नहीं कर सके। कुछ दिन गेंदबाजों ने अच्छा प्रदर्शन कर रहे थे तब बल्लेबाज उसका फायदा नहीं उठा सके। जब बल्लेबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया तब गेंदबाज नाकाम रहे। हमारे साथ ऐसा पूरे सीजन होता रहा।

जीत के लिए तीनों विभागों में करना पड़ता है अच्छा प्रदर्शन
मुंबई के कप्तान ने आगे कहा, अगर आप मैच और टूर्नामेंट जीतना चाहते हैं और क्वालीफाई करना चागते हैं तो आपको तीनों विभागों में अच्छा प्रदर्शन करना होगा। ये वो चीज थी जिसकी टूर्नामेंट के पहले हिस्से में हमें कमी महसूस हुई लेकिन दूसरा हिस्सा हमारे लिए बेहद शानदार रहा। लेकिन तब तक थोड़ी देर हो चुकी थी, लेकिन कम से कम हम कुछ तो इस टूर्नामेंट से कुछ तो ले जा सकते हैं। 

ऐसे खिलाड़़ियों पर मुंबई करती है निवेश 
हर बार जब आप नीलामी में जाते हैं तो उसके लिए आप कुछ योजना तैयार करते हैं, इस बात पर नजर रखते हैं कि कौन सा खिलाड़ी हमारे लिए कुछ साल खेल सकता है उसके बाद उसपर निवेश करते हैं। वो खिलाड़ी पहले और दूसरे सीजन में भले ही अच्छा ना कर पाएं लेकिन हम उनपर भरोसा जताते हैं और ऐसा करके गर्व महूसस करते हैं। उनमें से कुछ खिलाड़ी अंततः अपने देश के लिए खेल सकते हैं और मुंबई के लिए भी खेल सकते हैं और वास्तव में अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं।'

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर