"मैं करीब 7-8 घंटे दर्द से तड़पता रहा", टीम इंडिया के युवा क्रिकेटर ने किया बड़ा खुलासा

Shubman Gill on his injury: 22 साल के युवा भारतीय क्रिकेटर ने अपनी चोट के बारे में खुलकर बातचीत की, जिसके कारण वो कई महीनो तक क्रिकेट एक्‍शन से दूर रहे।

shubman gill
शुभमन गिल 
मुख्य बातें
  • टीम इंडिया के युवा खिलाड़ी ने अपनी चोट को लेकर खुलासा किया
  • युवा भारतीय खिलाड़ी चोट के कारण कई महीनो तक क्रिकेट एक्‍शन से दूर रहा
  • क्रिकेटर ने बताया कि वो 7-8 घंटे तक दर्द से तड़पत रहा

नई दिल्‍ली: भारतीय टीम जिस मात्रा में क्रिकेट खेल रही है, खिलाड़‍ियों का चोटिल होना समझा जा सकता है। बायो बबल में रहते हुए दुनियाभर में तीनों प्रारूपों की क्रिकेट खेलने से खिलाड़‍ियों पर शारीरिक और मानसिक प्रभाव पड़ रहा है। मौजूदा पीढ़ी के क्रिकेटरों का चोटिल होना इस बात का सबूत है। केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, रोहित शर्मा, रविचंद्रन अश्विन, हनुमा विहारी, चोट ने किसी को नहीं छोड़ा। रवींद्र जडेजा भी कंधे की चोट के कारण तीन महीने एक्‍शन से दूर रहे और श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में उनकी वापसी हुई।

लगातार क्रिकेट खेलने से चोटों की संख्‍या में भी इजाफा हुआ है। कई खिलाड़ी चोट के कारण भारतीय टीम से बाहर हुए। इनमें से एक नाम है शुभमन गिल। पिछले सात महीने में गिल पिंडली की चोट से परेशान है। पिछले साल भारत के इंग्‍लैंड दौरे पर पिंडली में स्‍ट्रेस फ्रेक्‍चर के कारण गिल पांच मैचों की टेस्‍ट सीरीज से बाहर हुए। वो ठीक हुए और दोबारा अपनी फिटनेस हासिल की, लेकिन फिर चोटिल हो गए और कुछ महीने के लिए किनारे हो गए।

गिल ने बताया कि चोट ने उन्‍हें कितना परेशान किया और किस तरह वो इससे ठीक हुए। गिल ने स्‍पोर्ट्स तक को दिए इंटरव्‍यू में कहा, 'मैं अब चोट से उबर चुका हूं। जब हम इंग्‍लैंड में विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप फाइनल खेल रहे थे तब मेरी पिंडली में स्‍ट्रेस फ्रेक्‍चर हो गया था। दो-तीन दिन बाद जब मैच खत्‍म हुआ तो उस रात मेरी पिंडली में काफी दर्द था। मैं करीब सात से आठ घंटे दर्द से तड़पता रहा। मुझे अपनी पिंडली से कोई समस्‍या नहीं थी। मैंने कभी इससे संबंधित कोई समस्‍या नहीं झेली। मेरे लिए यह काफी हैरानीभरा था। 7-8 घंटे रात में दर्द से गुजारे। जब अगले दिन फिजियो को बताया तो उन्‍होंने एमआरआई कराया और वहां मुझे पता चला कि पिंडली में फ्रेक्‍चर है।'

22 साल के गिल ने सैयद मुश्‍ताक अली ट्रॉफी में वापसी की और फिर न्‍यूजीलैंड के खिलाफ दो मैचों की टेस्‍ट सीरीज में हिस्‍सा लिया। यहां पर स्‍ट्रेस फ्रेक्‍चर लौटा और गिल दोबारा टीम से बाहर हुए। एनसीए में गिल ने कड़ी ट्रेनिंग करके चोट से छुटकारा पाया और आईपीएल 2022 से पहले कुछ मैच प्रैक्टिस हासिल की। गिल आगामी आईपीएल में गुजरात टाइटंस का प्रतिनिधित्‍व करेंगे।

गिल ने कहा, 'इसके बाद हम आईपीएल में गए और वहां ज्‍यादा फिटनेस टेस्‍ट नहीं थे तो जब हमने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ टेस्‍ट मैच खेला, चोट दोबारा लग गई। दोबारा दर्द शुरू हुआ। फिजियो ने तब फैसला किया कि जब तक मैं पूरी तरह ठीक नहीं हो जाऊं तब तक वापसी की जल्‍दबाजी नहीं करेंगे। वरना यह चोट बार-बार उभरेगी। मैंने एनसीए में दो महीने बिताए और अब पूरी तरह दर्द से स्‍वतंत्र हूं।'

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर