SRH vs KKR Match Highlights: हैदराबाद ने कोलकाता को दी 7 विकेट से मात, पूरी की जीत की हैट्रिक

TATA IPL 2022, SRH vs KKR Match Highlights: सनराइजर्स हैदराबाद ने कोलकाता नाइट राइडर्स को 7 विकेट से मात देकर जीत की हैट्रिक पूरी कर ली। जीत के लिए मिले 176 रन के लक्ष्य को हैदराबाद ने 17.5 ओवर में हासिल कर लिया।

Sunrisers-Hyderabad-vs-Kolkata-Knight-Riders-live-scorecard
सनराइजर्स हैदराबाद( साभार IPL) 
मुख्य बातें
  • सनराइजर्स हैदराबाद ने कोलकाता नाइट राइडर्स को दी 7 विकेट से मात
  • राहुुल त्रिपाठी और एडेन मार्करम ने धमाकेदार अर्धशतक जड़कर लिखी जीत की इबारत
  • राहुल त्रिपाठी ने हैदराबाद के लिए खेली 37 गेंद में 71 रन की धमाकेदार पारी, मार्करम के साथ की 94 रन की साझेदारी

TATA IPL 2022 , SRH vs KKR Match Highlights: केन विलियमसन की कप्तानी वाली सनराइजर्स हैदराबाद ने शुक्रवार को कोलकाता नाइट राइडर्स को हराकर आईपीएल 2022 में जीत की हैट्रिक पूरी कर ली। मुकाबले में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी कोलकाता नाइट राइडर्स ने नीतीश राणा(54) और आंद्रे रसेल(49*) रन की पारियों की बदौलत 8 विकेट पर 175 रन का स्कोर खड़ा किया था। जिसे सनराइजर्स हैदराबाद ने राहुल त्रिपाठी की 37 गेंद में 71 और एडेन मार्करम की 68(36)  रन की अर्धशतकीय पारियों की बदौलत 17.5 ओवर में 7 विकेट रहते हासिल कर लिया। यह हैदराबाद की लगातार तीसरी जीत है। उसके खाते में अब 5 मैच में 3 जीत और 2 हार के साथ 6 अंक हो गए हैं। लेकिन वो अभी भी सातवें पायदान पर काबिज है। 

39 रन पर गंवा दिए थे हैदराबाद ने दो विकेट
जीत के लिए 176 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी हैदराबाद की पारी की शुरुआत खराब रही। दूसरे ओवर में अभिषेक शर्मा 3 रन बनाकर पैट कमिंस की गेंद पर बोल्ड हो गए। इसके बाद कप्तान केन विलियमसन भी 17(16) रन की पारी खेलकर आंद्रे रसेल की गेंद पर बोल्ड हो गए। ऐसे में हैदराबाद का स्कोर 39 रन पर 2 विकेट हो गया 

त्रिपाठी-मार्करम की साझेदारी ने दिलाई जीत
ऐसे में राहुल त्रिपाठी ने एडेन मार्करम के साथ 54 गेंद में 94 रन की साझेदारी करके टीम को जीत के करीब पहुंचाया। राहुल 37 गेंद में 71 रन बनाकर रसेल की गेंद पर बाउंड्री पर वेंकटेश अय्यर के हाथों लपके गए। उन्होंने 21 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया था। उन्होंने अपनी पारी में 4 चौके और 6 छक्के जड़े। राहुल 133 के स्कोर पर पवेलियन लौटे। इसके बाद जीत की औपचारिकता एडेन मार्करम ने 36 गेंद में नाबाद 68 रन की पारी खेलकर पूरी कर दी। उन्होंने अपनी पारी में 6 चौके और 4 छक्के जड़े। उन्होंने लगातार दो छक्के जड़कर मैच का अंत कर दिया। 

जीत के लिए मिला था 176 रन का लक्ष्य
सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम नीतीश राणा के अर्धशतक की बदौलत 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 175 रन बना सकी। जीत के लिए हैदराबाद को 176 रन का लक्ष्य मिला। नीतीश राणा के अलावा कोलकाता के लिए आंद्रे रसेल ने 25 गेंद पर नाबाद 49 रन की पारी खेलकर टीम को 175 रन तक पहुंचाया। वहीं कप्तान श्रेयस अय्यर ने 28(25) रन की पारी खेली। हैदराबाद की कसी हुई गेंदबाजी के सामने कोलकाता के बल्लेबाज खुलकर रन नहीं बना सके। हैदराबाद के लिए टी नटराजन ने सबसे अधिक 3 विकेट लिए। वहीं उमरान मलिक ने 2, मार्को जेनसन, जगदीश सुचित और भुवनेश्वर कुमार को एक-एक सफलता मिली। 

राहुल त्रिपाठी ने जड़ा धमाकेदार अर्धशतक
अभिषेक शर्मा के आउट होने के बाद दूसरे ओवर में बल्लेबाजी करने उतरे राहुल त्रिपाठी ने हैदराबाद के ऊपर दबाव नहीं बढ़ने दिया और अपना सामान्य खेल खेलते हुए 21 गेंद में चार चौके और चार छक्के की मदद से अपना अर्धशतक पूरा कर लिया। उन्होंने वरुण चक्रवर्ती को बल्लेबाजी के दौरान निशाने पर लिया और उनकी जमकर धुनाई की। राहुल 37 गेंद में 71 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने अपनी पारी के दौरान 4 चौके और 6 छक्के जड़े। राहुल त्रिपाठी ने तीसरे विकेट के लिए एडने मार्करम के साथ 54 गेंद में 94 रन की साझेदारी की। जब वो आउट हुए तब टीम का स्कोर 14.2 ओवर में 3 विकेट पर 133 रन था। 

नाकाम रहे अभिषेक शर्मा और केन विलियमसन
पिछले दो मैचों में बल्ले से धमाल मचाने वाले 21 वर्षीय अभिषेक शर्मा केकेआर के खिलाफ कमाल नहीं दिखा सके और 10 गेंद में 3 रन बनाकर पैट कमिंस की गेंद पर बोल्ड हो गए। वो उमेश यादव और पैट कमिंस दोनों के खिलाफ खुलकर बल्लेबाजी नहीं कर पाए और दबाव में अपना विकेट गंवा बैठे। इसके बाद दूसरे ओपनर केन विलियमसन ने राहुल त्रिपाठी के साथ पारी को आगे बढ़ाने की कोशिश की लेकिन पारी के छठे ओवर की  दूसरी गेंद पर आंद्रे रसेल की गेंद को पुल करने की कोशिश में बोल्ड हो गए। उन्होंने 17(16) रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 3 चौके जड़े। 39 रन के स्कोर पर हैदराबाद  के दोनों ओपनर पवेलियन वापस लौट गए। 

आंद्रे रसेल ने फिर खेली आतिशी पारी
कैरेबियाई बल्लेबाज आंद्रे रसेल ने एक बार फिर 25 गेंद में 49 रन की नाबाद पारी खेली और अपनी टीम को खराब शुरुआत के बाद बड़े स्कोर तक पहुंचाने में अहम योगदान दिया। रसेल ने अपनी पारी के दौरान चार चौके और चार छक्के जड़े। पारी के आखिरी ओवर में रसेल ने जगदीश सुचित की गेंदों पर लगातार दो छक्के और एक चौका जड़ा। इस ओवर में उन्होंने कुल 17 रन जोड़े और टीम को 175 रन के स्कोर तक पहुंचाया। जबकि कोलकाता ने महज 31 रन के स्कोर पर 3 विकेट गंवा दिए थे। 

नीतीश राणा ने जड़ा शानदार अर्धशतक 
अब तक टूर्नामेंट में नाकाम रहे नीतीश राणा ने शुक्रवार को मुश्किल स्थिति में अपने कंधों पर जिम्मेदारी ली और 32 गेंद में अपना अर्धशतक 5 चौके और 2 छक्कों की मदद से पूरा किया। नीतीश ने एक छोर थामकर श्रेयस अय्यर, शेल्डन जैकसन और आंद्रे रसेल के साथ छोटी-छोटी साझेदारी करके टीम को संभाला। नीतीश राणा 18वें ओवर की दूसरी गेंद पर टी नटराजन की गेंद पर विकेट के पीछे निकोलस पूरन के हाथों लपके गए। उन्होंने 36 गेंद में 54 रन की पारी खेली और इस दौरान 6 चौके और 2 छक्के जड़े। उनके बाद बल्लेबाजी करने आए पैट कमिंस 3 गेंद पर 3 रन बनाकर भुवी की गेंद पर लपके गए। 

श्रेयस बड़ी पारी खेलने में हुए नाकाम
कप्तान श्रेयस अय्यर हैदराबाद के खिलाफ बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे। पारी के 10वें ओवर की आखिरी गेंद पर उमरान मलिक ने शानदार यॉर्कर पर श्रेयस को बोल्ड कर दिया। अय्यर 25 गेंद पर 28 रन बनाकर पवेलियन लौटे। उन्होंने अपनी पारी में तीन चौके जड़े। श्रेयस के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए विकेटकीपर बल्लेबाज शेल्डन जैक्सन को उमरान मलिक ने टी नटराजन के हाथों कैच कराकर पांचवां झटका कोलकाता को दिया। जैकसन 7 गेंद में 7 रन बना सके। 

वेंकटेश की ऐसे बिखरीं गिल्लियां


डेब्यू में धमाल नहीं मचा पाए फिंच और अय्यर
टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी केकेआर के लिए पारी की शुरुआत करने वेंकटेश अय्यर और आरोन फिंच की जोड़ी उतरी। लेकिन केकेआर के लिए डेब्यू मैच खेल रहे आरोन फिंच धमाल नहीं मचा पाए। 5 गेंद में 7 रन बनाकर वो मार्को जेनसन की गेंद पर विकेट के पीछे निकोलस पूरन के हाथों लपके गए। उन्होंने अपनी पारी में एक छक्का जड़ा। पारी के दूसरे ओवर की दूसरी गेंद पर वो 11 के स्कोर पर पवेलियन लौट गए। इसके बाद पांचवें ओवर की पहली गेंद पर टी नटराजन ने अपने पहले ओवर की पहली गेंद पर वेंकटेश अय्यर को बोल्ड कर दिया। वेंकटेश 13 गेंद में केवल 6 रन बना सके। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए सुनील नरेन ने नटराजन के खिलाफ छक्के के साथ शुरुआत की लेकिन अगली ही गेंद पर वो भी शशांक सिंह के हाथों लपके गए। नरेन ने 2 गेंद में 6 रन की पारी खेली। 


हैदराबाद ने जीता टॉस, किया गेंदबाजी का फैसला
हैदराबाद के कप्तान केन विलियमसन ने कोलकाता के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है। कोलकाता इस मैच में तीन बदलाव के साथ उतर रही है। हैदराबाद की टीम में चोटिल वॉशिंगटन सुंदर की जगह जगदीश सुचिथ लेंगे।कोलकाता की टीम में आरोन फिंच, अमन खान और शेल्डन जैक्सन को सैम बिलिंग्स, अजिंक्य रहाणे और रसिख सलाम की जगह मौका मिला है। 

ऐसी है दोनों की प्लेइंग 11: 

कोलकाता नाइटराइडर्स की प्‍लेइंग 11
आरोन फिंच, वेंकटेश अय्यर, श्रेयस अय्यर (कप्‍तान), शेल्‍डन जैक्‍सन, आंद्रे रसेल, नीतिश राणा, पैट कमिंस, सुनील नरेन, अमन खान, उमेश यादव और वरुण चक्रवर्ती।

सनराइजर्स की प्‍लेइंग 11:
अभिषेक शर्मा, केन विलियमसन (कप्तान), राहुल त्रिपाठी, एडेन मार्करम, निकोलस पूरन (विकेटकीपर), शशांक सिंह, जगदीश सुचिथ, उमरान मलिक, भुवनेश्वर कुमार, टी नटराजन, मार्को जानसेन

जानिए कैसा है ब्रेबोन की पिच का हाल?

फिंच और अमन खान कर रहे हैं डेब्यू
आरोन फिंच और अमन खान को सनराइजर्स के खिलाफ डेब्यू का मौका मिला है। दोनों को मैच शुरू होने से पहले टीम हर्डल में डेब्यू कैप सौंपी गई। जानिए केकेआर के लिए डेब्यू करने के बाद क्या बोले आरोन फिंच?


मुकाबले का 7 बजे होगा टॉस
ब्रेबोन स्टेडियम में खेले जाने वाले मुकाबले में टॉस की भूमिका एक बार फिर अहम होगी। जो टीम टॉस जीतेगी वो पहले गेंदबाजी का फैसला करेगी। क्योंकि रात में ओस की वजह से गेंदबाजी करना मुश्किल होता है। टॉस शाम 7 बजे होगा और मैच 7.30 बजे शुरू होगा। 

ऐसी रही है दोनों टीमों के बीच भिड़ंत
दोनों टीमों के बीच अबतक कुल 21 मैच खेले गए हैं जिसमें 7 में हैदराबाद और 14 में कोलकाता विजयी रही है। इस लिहाज से देखें तो आज के मुकाबले में केकेआर का पलड़ा भारी नजर आता है लेकिन मौजूदा फॉर्म और प्रदर्शन दोनों टीमों के बीच कांटे की टक्कर की ओर इशारा कर रहा है। 

 

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर