IPL Match Today, SRH vs KKR: कोलकाता के खिलाफ जीत हैट्रिक की फिराक में हैदराबाद, जानिए मैच से जुड़ी जरूरी बातें

आईपीएल 2022
भाषा
Updated Apr 15, 2022 | 08:46 IST

Sunrisers Hyderabad vs Kolkata Knight Riders, IPL 2022 Match 25 Preview: आज आईपीएल 2022 में सनराइजर्स हैदराबाद(एसआरएच) और कोलकाता नाइट राइडर्स(केकेआर) की भिड़ंत होगी। मैच शाम साढ़े सात बजे से शुरू होगा।

Sunrisers-Hyderabad-vs-Kolkata-Knight-Riders
केन विलियमसन और श्रेयस अय्यर( साभार SRH/IPL) 
मुख्य बातें
  • इंडियन प्रीमियर लीग 2022 का 25वां मैच
  • सनराइजर्स हैदराबाद बनाम कोलकाता नाइट राइडर्स है ये मुकाबला
  • दोनों के बीच यह मैच मुंबई के ब्रेबोन स्टेडियम में खेला जाएगा

मुंबई: जीत की लय में वापसी करने वाली सनराइजर्स हैदराबाद को वॉशिंगटन सुंदर की चोट के कारण शुक्रवार को कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ इंडियन प्रीमियर लीग मैच के लिये अपने सफलता हासिल करने वाले संयोजन में बदलाव करने के लिये बाध्य होना पड़ेगा।

जीत की हैट्रिक पूरी करने की फिराक में है सनराइजर्स
टूर्नामेंट में धीमी शुरुआत के बाद सनराइजर्स हैदराबाद ने चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटन्स के खिलाफ लगातार जीत हासिल की और अब केन विलियमसन की अगुआई वाली टीम जीत की हैट्रिक करने की कोशिश में लगी है। हालांकि टीम के अहम खिलाड़ी वाशिंगटन इस मैच में नहीं खेल पायेंगे क्योंकि गुजरात टाइटन्स के खिलाफ क्षेत्ररक्षण करते हुए उनके गेंदबाजी करने वाले हाथ में चोट लग गयी थी।

दो मैच में उपलब्ध नहीं होंगे वॉशिंगटन सुंदर
वॉशिंगटन टीम में दोहरी भूमिकायें निभाते हैं, वह अपनी स्पिन गेंदबाजी से बल्लेबाजों को रोकने के साथ बल्लेबाजी में कुछ रन जोड़ने में भी मदद करते हैं। उन्होंने अभी तक इस सत्र में चार विकेट झटके हैं और एक अर्धशतक भी लगाया है। लेकिन कोच टॉम मूडी ने स्पष्ट किया है कि वह कम से कम दो मैचों में उपलब्ध नहीं होंगे लेकिन यह देखना दिलचस्प होगा कि अंतिम एकादश में इस ऑलराउंडर की जगह कौन लेता है।

कौन लेगा वॉशिंगटन की जगह? 
हैदराबाद के पास श्रेयस गोपाल और जगदीश सुचित के रूप में स्पिन विभाग में दो विकल्प हैं या फिर वे अब्दुल समद को भी एक और मौका दे सकते हैं जो पहले दो मैच में इतना अच्छा नहीं कर पाये थे।

हैदराबाद की बल्लेबाजी ने किया है निराश
सनराइजर्स हैदराबाद को सबसे ज्यादा परेशानी बल्लेबाजी में हो रही है क्योंकि टीम पहले दो मैचों में लक्ष्य का पीछा करते हुए विफल रही। लेकिन टीम ने इस समस्या का निदान सलामी बल्लेबाज अभिषेक शर्मा और विलियमसन की बदौलत किया जिन्होंने पिछले दो मैचों में अच्छी बल्लेबाजी की है। अभिषेक ने पिछले दो मैचों में 75 और 42 रन की मैच विजयी पारियां खेलीं जबकि विलियमसन ने लक्ष्य का पीछा करते हुए 32 और 57 रन बनाये।

राहुल त्रिपाठी की भी हैदराबाद को खलेगी कमी
गुजरात टाइटन्स के खिलाफ राहुल त्रिपाठी अच्छा खेल रहे थे लेकिन उन्हें मांसपेशियों में खिंचाव के कारण ‘रिटायर्ड हर्ट’ होना पड़ा और उनकी उपलब्धता भी टीम के लिये अहम होगी। त्रिपाठी की अनुपस्थिति में निकोलस पूरन और ऐडन मार्करम ने गुजरात टाइटन्स के खिलाफ उनकी कमी पूरी की और अब टीम उम्मीद करेगी कि वे इसी निरंतरता को कायम रखते हुए मध्यक्रम की जिम्मेदारी संभाले। गेंदबाजी में मार्को यानसन ने पिछले दो मैचों में एक एक विकेट चटकाये जबकि उनके साथी तेज गेंदबाज टी नटराजन और भुवनेश्वर कुमार ने भी अहम विकेट चटकाकर योगदान दिया।

जीत की राह पर लौटने की कोशिश करेगी केकेआर
वहीं कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) इस मैच में दिल्ली कैपिटल्स से हार के बाद खेलेगी। लेकिन टीम काफी मजबूत है और वह पिछले मैच की हार से वापसी करना चाहेगी। केकेआर पांच मैचों में छह अंक से दूसरे स्थान पर काबिज है। श्रेयस अय्यर एंड कंपनी दिल्ली के डेविड वॉर्नर और पृथ्वी शॉ वाले मजबूत बल्लेबाजी क्रम के सामने टिक नहीं सकी जिसके आगे उनका मजबूत गेंदबाजी आक्रमण भी धारहीन दिखा। 

पहली बार सीजन में नाकाम रहे उमेश यादव
उमेश यादव को इस सत्र में पहली बार खराब दिन का सामना करना पड़ा क्योंकि उन्होंने एक विकेट के लिये 48 रन गंवाये। ऐसा ही पैट कमिंस के साथ हुआ और इस ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने अपने चार ओवर में 51 रन लुटा दिये। वरुण चक्रवर्ती और आंद्रे रसेल ने अपने स्पैल में क्रमश: 44 और 16 रन दिये।

वेंकटेश अय्यर का फॉर्म है चिंता का विषय
पिछले मैच में अय्यर ने रन जुटाने की जिम्मेदारी उठाते हुए 54 रन बनाये। लेकिन सलामी बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे की खराब फॉर्म केकेआर के लिये चिंता का विषय है। वेंकटेश अय्यर भी धमाल नहीं कर सके हैं और अभी तक पांच पारियों में उन्होंने महज एक अर्धशतक लगाया है। पूर्व चैम्पियन केकेआर साथ ही नीतीश राणा, आंद्रे रसेल और सैम बिलिंग्स से और अधिक निरंतरता की उम्मीद करेगी।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं :

सनराइजर्स हैदराबाद: केन विलियमसन (कप्तान), अभिषेक शर्मा, राहुल त्रिपाठी, एडेन मार्कराम, निकोलस पूरण, अब्दुल समद, प्रियम गर्ग, विष्णु विनोद, ग्लेन फिलिप्स, आर समर्थ, शशांक सिंह, वाशिंगटन सुंदर, रोमेरियो शेफर्ड, मार्को जेनसन, जे सुचित, श्रेयस गोपाल, भुवनेश्वर कुमार, सीन एबॉट, कार्तिक त्यागी, सौरभ तिवारी, फजलहक फारूकी, उमरान मलिक, टी नटराजन।

कोलकाता नाइट राइडर्स: आरोन फिंच, अभिजीत तोमर, अजिंक्य रहाणे, बाबा इंद्रजीत, नितीश राणा, प्रथम सिंह, रिंकू सिंह, श्रेयस अय्यर, अशोक शर्मा, पैट कमिंस, रसिक डार, शिवम मावी, टिम साउदी, उमेश यादव, वरुण चक्रवर्ती, अमन खान, आंद्रे रसेल, अनुकुल रॉय, चमिका करुणारत्ने, मोहम्मद नबी, रमेश कुमार, सुनील नारायण, वेंकटेश अय्यर, सैम बिलिंग्स, शेल्डन जैक्सन।

मैच भारतीय समयानुसार शाम 7:30 बजे शुरू होगा।

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर