IPL 2020: आईपीएल 'सुपरस्टार' और विराट कोहली के बीच होगी सबसे बड़ी 'जंग'

Leading IPL run scorer: आरीसीबी के विराट कोहली और सीएसएक के सुरेश रैना आईपीएल के दो सबसे सफल बल्लेबाज हैं। इस टूर्नामेंट में दोनों के बीच 'रनों' की की जंग चल रही है।

Suresh Raina vs Virat Kohli
सुरेश रैना और विराट कोहली। (तस्वीर साभार- PTI/AP) 

नई दिल्ली: टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली की क्रिकेट के हर टूर्नामेंट में तूती बोलती है। उन्होंने अपनी शानदार बल्लेबाजी की बदौलत कई बड़े रिकॉर्ड्स ध्वस्त किए हैं जिसकी वजह से उन्हें 'रन मशीन' भी कहा जाता है। हालांकि, इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) एक ऐसा टूर्नामेंट है जिसमें कोहली को सुरेश रैना ने जबरदस्त टक्कर दी है। आंकड़े इस बात के गवाह हैं आईपीएल में रैना के बल्ले का डंका बजता है। दोनों खिलाड़ियों के बीच आईपीएल में रनों के मामले में टॉप पर रहने की जंग चल रही है। 

साल 2018 तक चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के रैना आईपीएल के सबसे ज्यादा रन बनाने वाले थे लेकिन अब इस फेहरिस्त में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के कोहली टॉप पर हैं। कोहली ने उन्हें पिछले साल यानी 12वें सीजन में पछाड़ दिया। दोनों के बीच यह लड़ाई आगामी 13वें सीजन में भी देखने को मिलेगी। आईपीएल 2020 में जहां रैना अपनी बादशाहत दोबारा हासिल करने की कोशिस करेंगे वहीं कोहली अपने ताज को बचाने की जद्दोजहद करते हुए नजर आंएगे। दोनों के दरमियान सिर्फ 44 रनों का अंतर है। 

सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज विराट

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली आईपीएल में आरसीबी के भी कप्तान हैं। वह आईपीएल के पहले सीजन से ही आरसीबी का हिस्सा हैं। कोहली ने अब तक आईपीएल में 177 मैच खेले हैं और वह रन बनाने के मामले में टॉप स्कोरर की लिस्ट में पहले पायदान पर हैं।  उन्होंने 37.84 के औसत के साथ कुल 5412 रन बनाए हैं। उनका आईपीएल में सर्वाधिक स्कोर 113 रन रहा है। 

कोहली के नाम इस टूर्नामेंट में 5 शतक और 36 अर्धशतक दर्ज हैं। दिलचस्प बातय यह है कि पांच में से चार शतक उन्होंने साल 2016 के सीजन में बनाए। उस सीजन में कोहली ने 16 मैचों में 81.08 के औसत और 152.03 के  स्ट्राइक रेट ​के साथ से कुल 973 रन बनाए। उन्होंने सबसे कम रन पहले सीजन 2008 में बनाए। उन्होंने सीजन में 15.00 के औसत से महज 165 रन बनाए।

रैना का भी जलवा कुछ कम नहीं

बाएं हाथ के खिलाड़ी रैना सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में कोहली के बाद दूसरे स्थान पर हैं। उन्होंने आईपीएल के 176 मैचों में 33.34 के औसत के साथ 5368 रन बनाए हैं। उन्होंने अब तक लीग में 1 शतक और 38 अर्धशतक जमाए हैं। रैना के आईपीएल करियर में सर्वश्रेष्ठ सीजन साल 2013 का रहा। छठे सीजन में रैना ने 42.15 की औसत और 150.13 के स्ट्राइक रेट ​के साथ 548 रन बनाए। उन्होंने तीन बार एक ही सीजन में 500 या इससे ज्यादा रन बनाए हैं।

वहीं, सबसे कम रन उन्होंने 8वें सीजन यानी 2015 में बनाए। 8वें सीजन में रैना ने  24.93 के औसत से 374 रन जोड़े। सीएसके में सुरेश रैना की खास अहमियत है। इसका अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि सीएसके ने जब दो साल के प्रतिबंध के बाद वापसी की तो टीम मैनेजमेंट ने अपने तीन अहम खिलाड़ियों रीटेन किया। रीटेन किए जाने वाले खिलाड़ियों में एमएस धोनी, रवींद्र जडेजा के साथ सुरैश रैना का नाम था।

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर