आईपीएल में बल्लेबाजी का सबसे शर्मनाक रिकॉर्ड, दर्ज है इन 3 भारतीय खिलाड़ियों के नाम

Top 3 Players with most ducks in IPL: आईपीएल में जहां एक से एक रिकॉर्ड बने वहीं कुछ बेहद शर्मनाक रिकॉर्ड भी बने। आईपीएल में बल्लेबाजी का सबसे शर्मनाक रिकॉर्ड भारत के तीन खिलाड़ियों के नाम दर्ज है।

Parthiv Patel
पार्थिव पटेल (फाइल फोटो)  |  तस्वीर साभार: IANS

नई दिल्ली: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 13वें सीजन का आगाज होने में अब कुछ ही दिन बाकी रह गए हैं। टूर्नामेंट का पहला मैच 29 मार्च से चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई के बीच वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा। आगामी सीजन के लिए सभी 8 टीमों ने अपनी कमर कस ली है। आईपीएल में जहां एक से एक रिकॉर्ड बने वहीं कुछ बेहद शर्मनाक रिकॉर्ड भी बने। इस सीजन के शुरू होने से पहले आइए नजर डालते हैं आईपीएल में बल्लेबाजी के सबसे शर्मनाक रिकॉर्ड पर। आज हम आपको तीन ऐसे खिलाड़ियों के बारे में जो आईपीएल में सबसे ज्यादा बार शून्य पर आउट होकर पवेलियन लौटे हैं।

हरभजन सिंह

आईपीएल के इतिहास में सबसे अधिक बार शून्य पर आउट होने का रिकॉर्ड दिग्गज स्पिनर हरभजन सिंह के नाम दर्ज है। उन्हें कई बार बल्लेबाजी क्रम में ऊपर भी भेजा गया और वह टीम की उम्मीदों पर खरे भी उतरे। हालांकि वह अपने आईपीएल करियर में अब तक इस शर्मनाक रिकॉर्ड से नही बच पाए। वह 160 मैचों में अब तक 13 बार बिना खाता खोले पवेलियन लौटे हैं। हरभजन 15.64 की औसत और 138.16 की स्ट्राइक रेट के साथ 829 रन बना चुके हैं। वैसे, हरभजन का आईपीएल में गेंदबाजी का रिकॉर्ड शानदार है। वह आईपीएल में सर्वाधिक विकेट चटकाने वाले तीसरे गेंदबाज हैं। उन्होंने इस लीग में 150 विकेट अपने नाम किए हैं। भज्जी साल 2018 से चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलते हैं लेकिन इससे पहले वह मुंबई इंडियंस के सदस्य थे।

पार्थिव पटेल

आईपील में सबसे अधिक शून्य पर आउट होने के मामले रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के सलामी बल्लेबाज पार्थिव पटेल हरभजन की बराबरी पर हैं। आईपीएल के आगामी सत्र में यह देखना दिलचस्प होगा कि इन दोनों खिलाड़ियों में से पहले कौन आगे निकलता है। पार्थिव पटेल ने आईपीएल में 139 मैच खेले हैं। इस दौरान उन्होंने 22.7 की औसत और 120.78 की स्ट्राइक रेट के साथ 2848 रन बनाए। हालांकि, इस दौरान वह 13 पारियों में शून्य पर आउट हुए। बता दें कि अब तक आईपीएल खिताब नहीं  जीत सकी आरसीबी ने उम्मीद के मुताबिक नतीजे नहीं मिलने की वजह से पिछले साल बड़े स्‍तर पर छंटनी की थी लेकिन टीम ने पार्थिव को रिटेन किया था।

पीयूष चावला

इन दोनों के बाद सबसे ज्यादा शून्य पर आउट होने वाले खिलाड़ी लेग स्पिनर पीयूष चावला हैं। उन्होंने अपने आईपीएल करियर में अब तक 157 मैच खेले हैं। चावला 11.91 की औसत और 111.45 की स्ट्राइक रेट के साथ 524 रन बनाने में सफल रहे हैं। हालांकि, चावला 12 मर्तबा शून्य पर आउट हुए। चावला आईपीएल 2020 की नीलामी में 6.75 करोड़ की राशि के साथ चेन्नई सुपर किंग्स टीम का पहली बार हिस्सा बने हैं। बल्लेबाजी से इतर चावला ने गेंदबाजी में कमाल का प्रदर्शन किया है। वह आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने वाले चौथे गेंदबाज हैं। किंग्स इलेवन पंजाब और कोलकाता नाइट राइडर्स की ओर से खेल चुके चावला ने 27.14 के औसत से 150 विकेट झटके हैं। 


 

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर