अगले आईपीएल में बोल्ट दिल्ली से खेलेंगे कि मुंबई से? जानिए क्या है पूरा मामला

आईपीएल 2020
आईएएनएस
Updated Nov 12, 2020 | 07:59 IST

दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने जिस खिलाड़ी को मुंबई इंडियन्स को पिछले सीजन ट्रेड किया था वही फाइनल में उनकी टीम पर भारी पड़ गया। क्या ऐसे में बोल्ट की दिल्ली की टीम में फिर होगी वापसी?

Trent boult
ट्रेंट बोल्ट( साभार IPL/BCCI) 
मुख्य बातें
  • आईपीएल 2020 से पहले ट्रेंट बोल्ट को दिल्ली कैपिटल्स ने मुंबई इंडियन्स को किया था ट्रेड
  • दिल्ली के खिलाफ फाइनल में बोल्ट ही बने मुंबई की जीत के हीरो, फाइनल चुने गए मैन ऑफ द मैच
  • क्या खिलाड़ियों के ट्रेड ऑफ नियमों के मुताबिक हो सकती है दिल्ली कैपिटल्स में वापसी

नई दिल्ली: दिल्ली कैपिटल्स ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 13वें सीजन से पहले बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट को मुंबई इंडियंस को ट्रेड कर दिया था। मुंबई की पांचवीं खिताबी जीत में बाउल्ट ने बड़ी भूमिका निभाई। अगर लीग के लिए खिलाड़ियों की कोई बड़ी नीलामी नहीं होती है तो पूरी संभावना है कि बोल्ट मुंबई में ही बने रहेंगे। बोल्ट 2019 में दिल्ली के साथ थे, लेकिन टीम ने उन्हें ज्याद मैच खेलने का मौका नहीं दिया था। 2018 में वह दिल्ली के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज थे, लेकिन 2019 में वह सिर्फ पांच मैच खेले थे। इसके बाद 2020 सीजन में दिल्ली ने उन्हें मुंबई को ट्रेड कर दिया था।

बोल्ट ने पॉवर प्ले में लिए सबसे ज्यादा विकेट
बोल्ट ने इस सीजन 25 विकेट लिए, जिसमें से 16 विकेट पावरप्ले में आए। यह एक आईपीएल सीजन में पावरप्ले में किसी भी गेंदबाज द्वारा लिए गए सबसे ज्यादा विकेट हैं। बोल्ट ने दिल्ली के खिलाफ इस सीजन कुल आठ विकेट लिए। फाइनल में दिल्ली के खिलाफ भी उन्होंने मुंबई को शुरुआती सफलताएं दिलाई, जिससे मुंबई दबाव बना पा दिल्ली को कम स्कोर पर रोकने में सफल रही।

मुंबई में ही रहेंगे बोल्ट, नहीं हो पाएगी वापसी 
अभी तक बोल्ट का जो करार है उसके मुताबिक वह मुंबई की ही धरोहर रहेंगे, क्योंकि ट्रेड ऑफ की कोई समय सीमा नहीं है और यह एक पूर्ण अनुबंध है।

आईपीएल में जुड़ सकती है एक नई टीम 
ऐसी खबरें हैं कि एक बड़ी नीलामी हो सकती है और अगले सीजन में एक नई फ्रेंचाइजी भी लीग में शामिल की जा सकती है। ऐसे में आईएएनएस को पता चला है कि ऐसी संभावना है को जो बड़ी नीलामी होनी है वो 2022 सीजन तक के लिए टल जाए, क्योंकि अगले सीजन में काफी कम समय बचा है। अगला आईपीएल अप्रैल-मई में यूएई में ही हो सकता है। इस पर हालांकि कोई भी आधिकारिक बयान नहीं आया है।

नीलामी को लेकर स्पष्ट नहीं है स्थिति
बड़ी नीलामी में टीम तीन खिलाड़ियों और दो राइट टू मैच (आरटीएम) को छोड़कर सभी खिलाड़ियों को छोड़ देगी और उनकी नीलामी होगी। वहीं छोटी नीलामी में, जो इस समय अगले सीजन के लिए होती दिख रही है, मजबूत टीम अपनी कोर टीम को बनाए रखेंगी और कमजोर टीमों को मौजूदा पूल में से अपनी टीम को मजबूत करने का मौका मिलेगा।

किंग्स इलेवन पंजाब, दिल्ली, कोलकाता नाइट राइडर्स ने 2020 सीजन में खिलाड़ियों को खरीदने के लिए बाकी टीम को अपेक्षा काफी पैसा खत्म किया था। वहीं मुंबई ने काफी कम पैसा खत्म किया था और बोल्ट को सीजन से पहले ट्रेड कर लिया था।

दिल्ली के लिए खड़ी हो सकती है परेशानी
दिल्ली ने अपनी मजबूत टीम तैयार कर ली है, वह शायद दोहरी स्थिति में फंस जाए। एक जगह हो सकता है कि वह बोल्ट को वापस मांगना चाहे, लेकिन यह बड़ी नीलामी में ही संभव हो सकता है। वहीं दूसरी तरफ, उसे इस सीजन कई हीरो मिले हैं तो हो सकता है कि टीम के कोच रिकी पॉन्टिंग अपनी वही टीम को बनाए रखना चाहें और वह एक छोटी नीलामी को तवज्जो दें।

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर