जून में भारत खेलेगा 7 टी20 मुकाबले, टीम इंडिया में इस नए खिलाड़ी की एंट्री तय !

आईपीएल 2022
भाषा
Updated Apr 18, 2022 | 20:13 IST

Umran Malik close in for selection in Team India: भारतीय क्रिकेट टीम जून मं 7 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाली है। आईपीएल के बाद जिस खिलाड़ी को सीधे टीम इंडिया में एंट्री हासिल करने के आसार हैं, वो हैं उमरान मलिक।

Indian t20 team
भारतीय क्रिकेट टीम  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • जून में सात टी20 मैच खेलेगी भारतीय क्रिकेट टीम
  • आईपीएल के जरिए हो सकता है टीम का चयन, कई य़ुवाओं को मिल सकता है मौका
  • उमरान मलिक कर सकते हैं चयन समिति को प्रभावित

भारतीय टीम को जून में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांच और आयरलैंड के खिलाफ दो टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने है ऐसे में तेज गेंदबाजी सनसनी उमरान मलिक को राष्ट्रीय टीम में मौका मिलने की संभावना काफी अधिक है। भारत दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ नौ, 12, 14, 17, 20 जून को पांच मैचों की घरेलू श्रृंखला खेलेगा। इसके बाद आयरलैंड के मालाहाइड में टीम को 26 जून और 28 जून को दो टी20 मैच खेलने है। आयरलैंड दौरे के समय भारत की मुख्य टीम इंग्लैंड में होगी ऐसे में इस दौरे पर नये खिलाड़ियों को मौका मिलेगा।

पिछले साल यूएई में हुए टी20 विश्व कप के दौरान उमरान भारतीय टीम में नेट गेंदबाज थे। बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट बोर्ड) ऑस्ट्रेलिया में होने वाले आगामी टी20 विश्व कप को देखते हुए  तेज गेंदबाजों का एक बड़ा पूल बनाने के लिए उत्सुक है और अपनी तेज गति से प्रभावित करने वाले उमरान को इसमें जगह मिलने की पूरी संभावना है।

प्रमुख गेंदबाजों में जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, आवेश खान, हर्षल पटेल, मोहम्मद सिराज, दीपक चाहर (यदि फिट हो तो), मोहम्मद शमी और उमेश यादव शामिल हैं, जिनका कार्यभार प्रबंधन सर्वोपरि होगा। आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन करने वाले उमरान और बाएं हाथ के टी नटराजन और अर्शदीप सिंह को आने वाले दिनों में राष्ट्रीय टीम में मौका मिल सकता है।

डेल स्टेन ने उमरान को खास बताया

सनराइजर्स हैदराबाद के गेंदबाजी कोच और तेज गेंदबाज डेल स्टेन ने जम्मू के इस खिलाड़ी को ‘प्रतिभाशाली’ करार दिया। स्टेन ने ‘स्टार स्पोर्ट्स’ के कार्यक्रम क्रिकेट लाइव से कहा, "उमरान के साथ मेरा काम यह सुनिश्चित करना है कि वह तेजी से दौड़े और खिलाड़ियों को अलग तरह से खेलने को मजबूर करे। हमारे लिए बाहर बैठना और यह देखना रोमांचक है कि वह कितना प्रतिभाशाली है।"

समझा जाता है कि चेतन शर्मा की अगुवाई वाली चयन समिति उमरान पर करीबी नजर रखेगी। वह इस समय भारत के सबसे तेज गेंदबाज है और नियमित रूप से 95 मील (लगभग 152 किलोमीटर) प्रतिघंटे की रफ्तार से गेंदबाजी करते है। उन्होंने आईपीएल के इस सत्र में छह मैचों में नौ विकेट लिये है और श्रेयस अय्यर जैसे स्थापित बल्लेबाजों को परेशान किया है।

ये दिग्गज भी हुए प्रभावित

भारतीय के पूर्व दिग्गज सुनील गावस्कर भी जम्मू कश्मीर के इस गेंदबाज से काफी प्रभावित है। उन्होंने ‘क्रिकेट लाइव’ पर कहा, "इस गति से गेंदबाजी करने वाले गेंदबाज काफी वाइड गेंद डाल देते है लेकिन उमरान का नियंत्रण अच्छा है। अगर वह लेग साइड की वाइड गेंद नियंत्रित कर लेता है तो काफी खतरनाक गेंदबाज बन जायेगा। पूर्व सलामी बल्लेबाज और महिला टीम के कोच रहे डब्ल्यूवी रमन को लगता है कि उमरान को भारतीय टीम प्रणाली में शामिल करने का यही सही समय है।

ये भी पढ़ेंः उमरान मलिक ने फेंका आईपीएल इतिहास का सबसे खतरनाक 20वां ओवर

राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के इस पूर्व बल्लेबाजी कोच ने कहा, ‘‘वह एक विशेष प्रतिभा है। उसके पास गति है और अब वह धीरे-धीरे तेज गेंदबाजी की बारीकियां सीख रहा है।  जब एक युवा गेंदबाज के पास गति होती है, तो उसे टीम में शामिल करने से पहले तीन सत्रों तक इंतजार नहीं करना चाहिये।’’
चयन समिति के पूर्व सदस्य देवांग गांधी का मानना है कि तेज गेंदबाजों के खिलाफ आस्ट्रेलिया में काफी रन बन सकते हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘ऑस्ट्रेलिया में पिच बल्लेबाजी के लिए बहुत अच्छी होगी, ऐसे में मुझे विश्वास है कि भारत विश्व कप में अनुभव पर भरोसा करेगा। टी20 विश्व कप के लिए विभिन्न विकल्पों को परखने के लिए उमरान को आजमाने में हालांकि कोई बुराई नहीं है।’’

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर