मुंबई के खिलाफ जीत के बाद केएल राहुल ने खोला लखनऊ की सफलता का राज

केएल राहुल की कप्तानी शतकीय पारी की वजह से मुंबई इंडियन्स को रविवार को वानखेड़े स्टेडियम में लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा। जानिए इस मैच के बाद राहुल ने किसे दिया टीम की जीत का श्रेय? लखनऊ लगातार क्यों हो रही है सफल?

KL-RAHUL
केएल राहुल( साभार IPL) 
मुख्य बातें
  • लखनऊ सुपर जायंट्स ने दर्ज की रविवार को सीजन की पांचवीं जीत
  • मुंबई इंडियन्स को लखनऊ ने दी सीजन में दूसरी बार मात, राहुल ने खेली 103 रन की नाबाद पारी
  • केएल राहुल को चुना गया है इस शतकीय पारी के लिए मैन ऑफ द मैच

मुंबई: आईपीएल में शामिल हुई नई नवेली टीम लखनऊ सुपर जायंट्स ने अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए टूर्नामेंट इतिहास की सबसे सफल टीम को मौजूदा सीजन में दूसरी बार मात दी। दोनों ही बार टीम की जीत के हीरो कप्तान केएल राहुल रहे। दोनों मैचों में उन्होंने नाबाद 103* रन बनाए और टीम को जीत दिलाई। हालांकि पिछले दो मैच में राहुल अपना खाता भी नहीं खोल सके थे लेकिन उन्होंने शानदार मैच जिताऊ पारी खेली और मैन ऑफ द मैच चुने गए।

अंक तालिका में किया चौथे पायदान पर कब्जा
इस जीत के साथ ही लखनऊ की टीम 8 मैच में 5 जीत और 3 हार के साथ अंक तालिका में चौथे पायदान पर पहुंच गई है। शानदार फॉर्म में चल रहे राहुल के अलावा मैच में और कोई खिलाड़ी पचास रन के आंकड़े को पार नहीं कर सका। मैच में शानदार प्रदर्शन के बाद राहुल को बहुत सारे पुरस्कार मैन ऑफ द मैच के साथ मिला। ऐसे में उन्होंने हरविषय में टॉपर के की तरह कई पुरस्कार जीतने पर चुटकी लेते हुए कहा, मेरे ऊपर जो टीम के धीमी गति से गेंदबाजी करने की वजह से जो फाइन लग रहे हैं उसकी भरपाई इसके जरिए करनी होगी। पिछले मैच में ओवर रेट की वजह से फाइन हुआ और इस मैच में भी उसी वजह से जुर्माना हुआ है। 

आगे भी जारी रहेगा रनों का सिलसिला
राहुल ने अपने फॉर्म और शतकीय पारी के बारे में कहा, मैं उस पल में रहने की कोशिश की देखा कि मुझसे क्या अपेक्षा टीम को है। मैं जल्दी से परिस्थितियों को समझकर उसके अनुरूप अपनी पारी को गति देने की कोशिश करता हूं। मैं बल्लेबाजी के साथ-साथ जिम्मेदारी और क्रिकेट खेलने का लुत्फ उठा रहा हूं और मैदान पर रहकर टीम के योगदान कर रहा हूं।  आशा करता हूं कि आगे भी इस सिलसिले को जारी रख सकूं।

मैं मैदान पर उतरकर चाहता था जल्दी से खाता खोलना 
इस मैदान पर आपने सीजन की  अपनी कुछ सर्वश्रेष्ठ पारियां खेलीं और यहीं पर दो मैचों में पहली गेंद पर आउट हो गए तो क्या सोचकर आज मैदान पर उतरे थे। तो इसके जवाब में राहुल ने कहा, मैं कुछ गेंदें बल्ले पर खेलना अच्छा महसूस करना चाहता था और एक रन लेकर अपना खाता खोलना चाहता था। लेकिन मैं सौभाग्यशाली रहा कि जितने चाहे उतने रन बना सके और अपनी टीम को एक बड़े स्कोर तक पहुंचाने में सफल हुआ। 

टीम की जरूरत के हिसाब से कर रहा हूं बल्लेबाजी
पिछले कुछ सीजन की तुलना में इस बार राहुल का स्ट्राइकरेट बेहतर है। ऐसे में मौजूदा सीजन में अपने खेल में किसी तरह का बदलाव किए जाने के बारे में राहुल ने कहा, मैं पहले ये देखता हूं कि टीम मुझसे क्या चाहती है। मैं पिच और परिस्थितियों का आकलन करने के बाद सोचता हूं कि मैं अपनी टीम के लिए क्या सर्वश्रेष्ठ कर सकता हूं। 

टीम में हो गहराई तो कर सकते हैं खुलकर बल्लेबाजी
इस टीम की खासियत यह है कि इसकी बल्लेबाजी में गहराई है। जेसन होल्डर आठवें पायदान पर बल्लेबाजी करते हैं, इस बार बमुश्किल उन्हें बल्लेबाजी का मौका मिला है। जब आपके पास अच्छी टीम हो और बीच के ओवरों में थोड़ी ताकत हो और टीम में गहराई हो तो आप थोड़ी आजादी के साथ खेल सकते हैं और कुछ मौके ढूंढ सकते हैं। इस सीजन मुझसे इस टीम में ऐसी अपेक्षा की है तो मैं वैसा ही कर रहा हूं। 

अच्छी गेंदबाजी करने वाली टीम रहती है टॉप पर
क्या इस बार का आईपीएल गेंदबाजों का टूर्नामेंट बन गया है? क्योंकि जो चार टीमें टॉप पर हैं उनकी गेंदबाजी बेहद मजबूत है। इसके जवाब में लखनऊ के कप्तान ने कहा, मुझे लगता है कि ऐसा पहले से ही रहा है कि जो टीम अच्छी तरह डिफेंड कर सकती है, पॉवरप्ले में अच्छी गेंदबाजी कर सकती है और डेथ ओवरों में अच्छी तरह फिनिश करती हैं वो टीमें सामान्य तौर पर टॉप पर होती हैं ऐसी टीमें टूर्नामेंट भी जीतती रही हैं।

सफल साबित हो रहा है ऑलराउंडर्स को शामिल करने का फैसला 
नीलामी में जाने से पहले मेरी राय बिलकुल साफ थी कि हमें ऑलराउंडर्स को टीम में बहुत से शामिल करना चाहिए। जिससे गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों में गहराई आती है। हम सौभाग्यशाली रहे कि टीम में कुछ बेहतरीन ऑलराउंडर्स को शामिल करने में सफल हुए। उनके टीम में होने से, उनके अनुभव की वजह से मेरे पास मैदान में कई विकल्प होते हैं और इस वजह से मेरा बतौर कप्तान काम आसान हो जाता है। 
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर