मूल बॉल को लेकर जब धोनी की चालाकी हुई फेल, धवन को करने चले थे आउट

IPL Player: महेंद्र सिंह धोनी को फैंस मैदान पर लंबे छक्के लगाने के अलावा चुस्त विकेटकीपिंग के लिए भी जानते हैं। उनकी विकेटकीपिंग की दुनिया कायल है लेकिन कई बार धोनी भी चालाकी बरतने से गुरेज नहीं करते। कुछ ऐसा ही उन्होंने दिल्ली के खिलाफ किया था जिसमें उन्हें मुंह की खानी पड़ी थी।

MS Dhoni
Chennai Super Kings   |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • मोईन अली के हाथ से छिटक गई थी गेंद
  • धोनी ने गेंद पकड़ धवन के स्टंप उड़ा दिए
  • आईसीसी नियम मुताबिक ऐसे विकेट मान्य नहीं

IPL PLayer MS Dhoni: दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ आईपीएल 2021 के दूसरे ही मैच में चेन्नई सुपर किंग्स आमने-सामने थी। चेन्नई ने पहले बल्लेबाजी की और 188 रन स्कोरबोर्ड पर टांग दिए। मुश्किल पिच पर बड़ा स्कोर बनाकर चेन्नई के कप्तान धोनी थोड़ी राहत महसूस कर रहे थे लेकिन उनकी यह राहत ज्यादा देर तक नहीं चली क्योंकि दिल्ली के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन और पृथ्वी शॉ ने आती ही चेन्नई के गेंदबाजों की लय बिगाड़ दी थी। 

ओस के कारण चेन्नई के गेंदबाज हुए बेअसर हुआ यूं कि चेन्नई जब दूसरी पारी में गेंदबाजी करने उतरी तो मैदान पर काफी ओस गिर चुकी थी। इसका फायदा दिल्ली के दोनों सलामी बल्लेबाजों ने उठाया। बॉल ओस के कारण गीली होने के चलते न तो तेज गेंदबाजों को स्विंग मिल रही थी न ही स्पिनर्स को टर्न। धवन और पृथ्वी इस कद्र हावी थे कि दोनों ने 12 ओवर में ही दिल्ली का स्कोर 122 रन पर ला खड़ा किया। दिल्ली को 8 ओवर में 67 रन चाहिए थे तभी धोनी ने स्पिनर मोईन अली को गेंद थमा दी। 

मोईन के हाथ से गेंद छिटकी

विकेट लेने की आस में आए मोईन अली की पहली ही गेंद उनके हाथ से छिटक गई। इसकी ऊंचाई धवन के कद से भी ज्यादा थी। और तो और धोनी ने भी उछलकर बॉल को पकड़ा। तब धवन क्रीज से बाहर थे। धोनी को चालाकी सूझी उन्होंने गेंद पकड़कर फौरन विकेट से लगा दी। हालांकि तब उन्हें ख्याल ही नहीं था कि यह नो-बॉल है। धोनी ने पहले तो अपील की लेकिन जब उन्हें अहसास हुआ कि नियमों के कारण यह अपील बनती नहीं है तो वह नजर झुकाते हुए विकेट से पीछे हट गए। 

इसलिए नहीं हुए आऊट

आम तौर पर गेंदबाज के हाथ से छूटी गेंद को अंपायर द्वारा तुरंत डैड बॉल  घोषित कर दिया  जाता है लेकिन मोईन अली के मामले में ऐसा नहीं हुआ।  उन्होंने जो गेंद फेंकी वह धवन के हेल्मेट से थोड़ा ऊपर थी। ऐेसे में अंपायर ने इसे कमर से ऊपर फुलटॉस यानी बीमर मानकर नो बॉल दे दी। क्योंकि अंपायर ने डैड बॉल नहीं कहा था ऐसे में धोनी ने तुरंत बॉल पकड़ विकेट्स उड़ा दीं। हालांकि अंपायर ने बाद में इसे नो दे दिया। धोनी ने चालाकी के साथ धवन को आऊट करने की कोशिश तो जरूर की लेकिन इसमें सफल नहीं हो पाए। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर