'बड़ा पछताओगे': कौन है राहुल तेवतिया और क्‍यों हो रहा है उनका पुराना ट्वीट वायरल

Rahul Tewatia: राहुल तेवतिया ने पंजाब के खिलाफ शारजाह में 31 गेंदों में 53 रन की धुआंधार पारी खेलकर राजस्‍थान रॉयल्‍स को रिकॉर्ड लक्ष्‍य हासिल करने में मदद की। राहुल तेवतिया का एक पुराना ट्वीट वायरल हो रहा है।

rahul tewatia
राहुल तेवतिया 
मुख्य बातें
  • राहुल तेवतिया ने 2014 में राजस्‍थान रॉयल्‍स की तरफ से आईपीएल डेब्‍यू किया था
  • 27 साल के राहुल तेवतिया ने हरियाणा की तरफ से फर्स्‍ट क्‍लास क्रिकेट खेला
  • शारजाह में दमदार प्रदर्शन के बाद राहुल तेवतिया का पुराना पोस्‍ट सोशल मीडिया पर वायरल

नई दिल्‍ली: राजस्‍थान रॉयल्‍स के ऑलराउंडर राहुल तेवतिया ने रविवार को किंग्‍स इलेवन पंजाब के खिलाफ अपने आईपीएल करियर की सर्वश्रेष्‍ठ पारी खेली। राहुल तेवतिया ने अपने सनसनीखेज प्रदर्शन से क्रिकेट जगत में लगभग सभी सदस्‍यों का ध्‍यान अपनी ओर आकर्षित किया। महान सचिन तेंदुलकर से लेकर युवराज सिंह तक सभी ने तेवतिया की शानदार पारी के लिए उनकी सराहना की। राहुल तेवतिया को अपनी पहचान बनाने में 6 साल लग गए।

राहुल तेवतिया का आईपीएल सफर 2014 से शुरू हुआ था। उन्‍होंने अपनी आईपीएल यात्रा की शुरूआत राजस्‍थान रॉयल्‍स के साथ की थी। फिर किंग्‍स इलेवन पंजाब ने उन्‍हें अपने साथ जोड़ा। पिछले साल ऑलराउंडर दिल्‍ली कैपिटल्‍स का हिस्‍सा थे। आईपीएल 2020 से पहले ट्रेड विंडो के जरिये राजस्‍थान रॉयल्‍स ने एक बार फिर राहुल तेवतिया को अपने साथ जोड़ा। अनदेखी का आलम देखिए कि राहुल तेवतिया को आईपीएल के 6 साल में सिर्फ 22 मैच खेलने का मौका मिला, जबकि एक सीजन में प्रत्‍येक टीम को कुल 14 लीग मैच खेलने को मिलते हैं। राहुल ने आईपीएल अब तक 22 मैचों में 174 रन और 17 विकेट चटकाए हैं।

हरियाणा के लिए खेलने वाले राहुल तेवतिया को 7 फर्स्‍ट क्‍लास मैच, 21 लिस्‍ट ए मैच और 50 टी20 मैच खेलने को मिले। तेवतिया ने 7 फर्स्‍ट क्‍लास मैचों में 190 रन और 17 विकेट लिए। 21 लिस्‍ट ए मैचों में उन्‍होंने 484 रन और 27 विकेट लिए। 50 टी20 मैचों में राहुल ने 691 रन और 33 विकेट चटकाए। 20 मई 1993 को हरियाणा के सिली में जन्‍में राहुल को आखिरकार 6 साल बाद पहचान मिली।

कौन है राहुल तेवतिया

राहुल तेवतिया का जन्‍म 20 मई 1993 को हरियाणा में फरीदाबाद के सिही गांव में हुआ। तेवतिया हरियाणा से घरेलू क्रिकेट खेलते हैं। राहुल के पिता कृष्‍णपाल तेवतिया पेशे से वकील हैं। 5 फीट 8 इंट लंबे तेवतिया को 2014 में राजस्‍थान रॉल्‍यस ने 10 लाख रुपए में खरीदा था। 2015 में इसी रकम पर जयपुर आधारित फ्रेंचाइजी ने उन्‍हें रिटेन किया। दो साल बाद पंजाब ने 25 लाख रुपए में राहुल को जोड़ा।  फिर दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन के कारण राहुल तेवतिया को 3 करोड़ रुपए में खरीदा। इस साल राजस्‍थान ने इसी रकम पर राहुल को ट्रेड विंडो के जरिये अपने साथ जोड़ा।

पुराना ट्वीट क्‍यों हुआ वायरल

राहुल तेवतिया का पुराना ट्वीट सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। ऐसा क्‍यों? दरअसल, राहुल ने पंजाब की जर्सी पहने एक ऐसी बात कही, जिससे साबित होता है कि वह कभी हार नहीं मानने वाले खिलाड़‍ियों में से एक हैं। 27 साल के तेवतिया पारी की शुरूआत में जितना संघर्ष कर रहे थे, फिर सिर्फ पांच गेंदों में उन्‍होंने पूरी बाजी पलट दी। उल्‍लेखनीय है कि पंजाब के खिलाफ ही राहुल तेवतिया ने अपने आईपीएल करियर की सर्वश्रेष्‍ठ पारी खेली और रिकॉर्ड लक्ष्‍य हासिल करने में अहम भूमिका निभाई।

राहुल तेवतिया ने 2017 में ट्वीट किया था, 'भरोसा रखें। जिंदगी में सबसे शानदार चीजें एकदम सही पल में होती है जब आप उम्‍मीद हारने वाले होते हो।' वाकई पंजाब की टीम को बड़ा पछतावा हो रहा होगा कि इस खिलाड़ी की प्रतिभा को नहीं पहचानकर उनसे बड़ी गलती जरूर हुई है।

दिलचस्प रहा जश्न का अंदाज

राहुल तेवतिया ने अपने हर विकेट के बाद एक अनोखा जश्न मनाया जो अब तक आईपीएल में नहीं देखा गया था। वो विकेट लेने के बाद उंगलियों से कान बंद करके खड़े हो जाते थे और बल्लेबाज को जाते हुए निहारते हैं।  दरअसल, राहुल तेवतिया इंग्लैंड के दिग्गज फुटबॉल क्लब मैनचेस्टर युनाइटेड के पूर्व खिलाड़ी मेमफिस डीपे के फैन हैं और ये फुटबॉलर गोल करने के बाद कुछ ऐसे ही जश्न मनाता था। जिसका मतलब होता है 'BLOCK THE NOISE' यानी आमतौर पर खेल जगत में इसको आलोचनाओं को दूर रखना या फिर दर्शकों के शोर को दूर रखने का इशारा भी माना जाता रहा है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर