फिर से 'ट्रेंडिंग' बना इनका नाम, फरीदाबाद का लड़का जो झूमते-दहाड़ते 10 लाख से 9 करोड़ तक पहुंचा

Who is Rahul Tewatia: आईपीएल के एक और रोमांचक मुकाबले ने सबका ध्यान अपनी ओर खींचा और इसकी मुख्य वजह बने ऑलराउंडर राहुल तेवतिया। आइए जानते हैं कि कौन है गुजरात टाइटंस का ये खिलाड़ी जो अंतिम क्षणों में पंजाब किंग्स पर बहुत भारी पड़ा।

Rahul Tewatia profile
कौन हैं राहुल तेवतिया  |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • कौन है राहुल तेवतिया?
  • आईपीएल का वो स्टार जो चंद गेंदों से कमा लेता है नाम
  • कैसा रहा है फरीदाबाद के लड़के का सफर, अब फिर मचाई खलबली

आईपीएल का मंच कई खिलाड़ियों को रातों-रात स्टार बना देता है, जबकि कुछ खिलाड़ियों को लय में वापसी का मौका भी देता है। वहीं कुछ खिलाड़ी ऐसे भी हैं जिनको खुद को साबित करने के लिए कम अवसर मिलते हैं लेकिन उतने ही समय में वो सबको अपने हुनर की याद दिला देते हैं। भारतीय ऑलराउंडर राहुल तेवतिया भी उन्हीं खिलाड़ियों में से एक हैं। इस 28 वर्षीय खिलाड़ी को 2020 में तब पहचान मिली थी जब आईपीएल मैच में उन्होंने किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ ऐतिहासिक पारी खेली थी। वहीं अब शुक्रवार रात आईपीएल 2022 में नई टीम गुजरात टाइटंस के लिए खेलते हुए उन्होंने एक बार फिर पंजाब किंग्स को निशाना बनाया और फिर से उनका नाम सोशल मीडिया पर 'ट्रेंड' होने लगा।

शुक्रवार रात आईपीएल 2022 के मुकाबले में गुजरात टाइटंस और पंजाब किंग्स की टीमें आमने-सामने थीं। इस मुकाबले में गुजरात टाइटंस को पंजाब किंग्स द्वारा 190 रनों का लक्ष्य दिया गया था। जवाब में उतरी गुजरात की टीम ने शुभमन गिल (Shubman Gill) की 96 रनों की धमाकेदार पारी के दम पर उम्मीदें तो जगा दीं लेकिन अंतिम क्षणों में तब धड़कनें बढ़ गईं जब शुभमन गिल आउट हो गए और अब पिच पर दो नए बल्लेबाज थे। अंतिम ओवर में जो कुछ हुआ उसे फैंस कभी नहीं भूल सकेंगे।

आखिरी दो गेंदों का धमाल

पारी के अंतिम ओवर में गुजरात टाइटंस को जीत के लिए 19 रन चाहिए थे और पहली ही गेंद पर कप्तान हार्दिक पांड्या भी रन आउट हो गए। ऐसी स्थिति में डेविड मिलर का साथ देने के लिए राहुल तेवतिया पिच पर आए और किसी तरह मैच अंतिम दो गेंदों पर जा पहुंचा। आखिरी दो बॉल पर गुजरात की टीम को 12 रन चाहिए थे और तेवतिया ने वही किया जिसके लिए पहले भी वो चर्चा में रह चुके हैं। उन्होंने दो शानदार छक्के जड़कर अपनी टीम को मैच जिता दिया।

rahul tewatia

दो साल पहले उस मैच ने जिंदगी बदल दी थी

दो साल पहले भी राहुल तेवतिया ने कुछ इसी तरह के धमाल के दम पर अपनी पहचान बनाई थी। उनको एक स्पिनर के रूप में तो लोग जानने लगे थे लेकिन बल्लेबाज के रूप में उस मैच के बाद ही लोगों ने जाना था। मामला आईपीएल 2020 का है जब तेवतिया राजस्थान रॉयल्स का हिस्सा थे, और उस दिन भी उनके निशाने पर किंग्स इलेवन पंजाब की टीम ही थी। उस मैच में पंजाब की टीम ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए दो विकेट खोकर 223 रन बनाए थे। जवाब में राहुल राजस्‍थान रॉयल्‍स ने संजू सैमसन (85), स्‍टीव स्मिथ (50) ने पारी को रोमांचक बना दिया था। 

तेवतिया ने उस दिन 31 गेंदों में सात छक्‍कों की मदद से अर्धशतक जमाया था। उल्‍लेखनीय है कि इस मैच में तेवतिया ने 21 गेंदों में सिर्फ 14 रन बनाए थे। मगर इसके बाद उन्‍होंने मैच का पूरा पासा ही पलट दिया था। राजस्‍थान रॉयल्‍स को 18 गेंदों में 51 रन की दरकार थी। तब शेल्‍डन कॉट्रेल पारी का 18वां ओवर करने आए थे।

Rahul Tewatia RR vs KXIP

तेवतिया ने पहली चार गेंदों पर लगातार चार छक्‍के जमाए और फिर आखिरी गेंद पर छक्‍का जड़ा था। पांचवीं गेंद पर वह बड़ा शॉट खेलने से चूक गए थे, जो डॉट बॉल बनी थी। कॉट्रेल की धुनाई करके तेवतिया ने समीकरण यहां पहुंचा दिया था कि रॉयल्‍स को जीत के लिए 12 गेंदों में 21 रन की दरकार रह गई थी। इसके बाद जोफ्रा आर्चर ने राजस्‍थान रॉयल्‍स को तीन गेंद शेष रहते विजेता बनाया था।

फरीदाबाद में जन्म, 10 लाख से 9 करोड़ तक

राहुल तेवतिया का जन्म 20 मई 1993 को फरीदाबाद में हुआ था। वो बाएं हाथ से बल्लेबाजी करते हैं, जबकि दाएं हाथ से लेग ब्रेक गेंदबाजी करते हैं। उनके प्रथम श्रेणी क्रिकेट करियर का आगाज 2013 में हुआ था जब उन्होंने हरियाणा के लिए खेलना शुरू किया। लेकिन ये काफी चौंकाने वाली बात है कि आज तक उन्होंने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में सिर्फ 7 मैच ही खेले हैं। आईपीएल में उनकी एंट्री 2014 में तब हुई जब राजस्थान रॉयल्स ने उनको आईपीएल नीलामी में 10 लाख रुपये में खरीदा था।

इसके बाद 2017 में ट्रेडिंग प्रक्रिया के जरिए वो किंग्स इलेवन पंजाब टीम में शामिल हो गए। फिर आई आईपीएल 2018 की नीलामी जहां वो करोड़पति बने और दिल्ली कैपिटल्स ने उनको 3 करोड़ रुपये में खरीद लिया। अगले साल भी वो इसी रकम पर दिल्ली की टीम का हिस्सा बने रहे। फिर एक बार 2020 में वो ट्रेडिंग के जरिए अपनी पहली टीम राजस्थान रॉयल्स में पहुंच गए। रकम में अब भी कोई इजाफा नहीं हुआ। इसके बाद आया आईपीएल 2022 की मेगा नीलामी का मौका जहां उनका सारा संघर्ष काम आया और उनको गुजरात टाइटंस ने 9 करोड़ रुपये में खरीद लिया।

पिछले साल की थी शादी

ऑलराउंडर राहुल तेवतिया ने पिछले साल नवंबर में शादी की थी। उन्होंने रिद्धि पन्नू से शादी की है। पिछले ही साल की शुरुआत में दोनों ने सगाई की थी। फरवरी में दोनों की इंगेजमेंट हुई और नवंबर में कई दोस्तों, परिजन और क्रिकेटर्स की मौजूदगी में धूम-धाम से उनकी शादी हुई। उनकी शादी की कई तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हुई थीं।

ये भी पढ़ेंः 2 गेंदों, 2 छक्के, बस और क्या..राहुल तेवतिया ने इतने आराम से खेल डाली छोटी और धमाकेदार पारी

आईपीएल में अब तक कितने रन, कितने विकेट, लगाया मैचों का पचासा

राहुल तेवतिया ने आईपीएल में मैचों का अर्धशतक पूरा कर लिया है। अब तक उन्होंने 50 आईपीएल मैचों में 588 रन बनाए हैं जिसमें एक अर्धशतकीय पारी भी शामिल है। इस दौरान उन्होंने 32 विकेट भी झटके हैं। बल्लेबाजी में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 53 रन की पारी रही है। जबकि गेंदबाजी में उनका बेस्ट प्रदर्शन 18 रन देकर 3 विकेट रहा है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर