जानिए कौन है सिविल इंजीनियर से आईपीएल स्टार बना ये क्रिकेटर, फिल्म बनाने लायक है कहानी

आईपीएल 2022
भाषा
Updated Apr 06, 2022 | 19:53 IST

Who is Shahbaz Ahmed, RCB, IPL 2022: आईपीएल 2022 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए धूम मचा रहे शाहबाज अहमद कौन हैं और कहां से आया है ये धाकड़ बल्लेबाज, आइए जानते हैं।

Shahbaz Ahmed and Virat Kohli
शाहबाज अहमद और विराट कोहली (आरसीबी)  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • मेवात से कोलकाता..करियर में तय किया लंबा सफर
  • कौन हैं शाहबाज अहमद, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की नई खोज
  • राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ खेली धमाकेदार पारी

कोलकाता क्लब के कोच पार्थ प्रतिम चौधरी ने सैकड़ों क्रिकेटरों को नये सपनों के साथ मैदान में आते देखा लेकिन शाहबाज अहमद के आने तक उन्होंने कभी किसी ऐसे युवा को नहीं देखा था जिसकी क्रिकेट किट में इंजीनियरिंग की किताबें हुआ करती थी। चौधरी के लिये भी यह नयी बात थे। शाहबाज तब 21 साल के थे और हरियाणा के मेवात का रहने वाला यह खिलाड़ी सिविल इंजीनियरिंग में डिग्री ले रहा था।

यही शाहबाज पहले बंगाल रणजी टीम का हिस्सा बना और अब वह इंडियन प्रीमियर लीग में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) की तरफ से अपने कौशल को दिखा रहा है। उन्होंने कोलकाता नाइटराइडर्स और उसके बाद मंगलवार रात राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ दो महत्वपूर्ण पारियां खेलीं।

शाहबाज ने मंगलवार की रात राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मिली जीत के बाद संवाददाता सम्मेलन में कहा, "हां यह मेरा तीसरा सत्र है तथा इस पोजीशन पर खेलते हुए काफी समय हो गया है। अब अच्छा प्रदर्शन करने का समय है।" शाहबाज के क्रिकेट की कहानी कोलकाता में क्लब क्रिकेट से शुरू हुई थी। वह तपन मेमोरियल क्रिकेट क्लब से जुड़े थे जिसे कि बड़ा क्लब नहीं माना जाता है।

चौधरी ने शाहबाज के साथ अपने जुड़ाव को याद करते हुए कहा, "मोहन बागान, ईस्ट बंगाल या कालीघाट की तुलना में हमारा क्लब छोटा है। हम उनकी तरह मोटी धनराशि खर्च नहीं कर सकते थे। हम अक्सर अपने सीनियर क्रिकेटरों को बाहर के लड़कों पर नजर रखने को कहते थे जो अवसर की तलाश में हों।"

इसे भी पढ़िएः बैंगलोर के खिलाफ शिकस्त मिलने से क्यों हैरान हैं राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन, दिया ये बयान

उन्होंने कहा, "ऐसे ही हमारा एक क्रिकेटर प्रमोद चंदीला (वर्तमान में हरियाणा का खिलाड़ी) शाहबाज को यहां लेकर आया जो तब इंजीनियरिंग के तीसरे वर्ष का छात्र था। मुझे लगा कि जब उसके सेमेस्टर होंगे तब वह कुछ मैच छोड़ देगा।"

अब जब शाहबाज शहर में होता है तो चौधरी के घर पर ही रुकता है। उन्होंने कहा, "मेरे दो बेटे हैं और शाहबाज मेरा तीसरा बेटा है। वह मेरे परिवार को अहम हिस्सा है। पेशेवर क्रिकेटर बनने के बाद वह बमुश्किल ही घर जा पाया है।" बंगाल की टीम में शाहबाज की भूमिका विशेषज्ञ स्पिनर की रही है लेकिन आरसीबी ने उनका उपयोग मध्यक्रम के बल्लेबाज के रूप में किया जिसमें वह सफल रहे हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर