आईपीएल 2020 में दो कैप पहने क्यों नजर आ रहे हैं खिलाड़ी, क्या है इसकी वजह 

क्या आपने इस बात पर गौर किया है कि आईपीएल 2020 के दौरान कई बार खिलाड़ी दोहरी कैप पहने नजर आए हैं जानिए क्या है इसके पीछे की वजह?

Eoin Morgan
इयोन मोर्गन( साभार IPL/BCCI) 
मुख्य बातें
  • आईपीएल 2020 में खिलाड़ी क्यों पहन रहे हैं दोहरी कैप
  • जानिए क्या है ऐसा किए जाने की वजह
  • आईपीएल से पहले सीपीएल और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भी हो सका है ऐसा

नई दिल्ली:  यूएई में आयोजित हो रहे आईपीएल 2020 के अबतक 40 मैच खेले जा चुके हैं। इस दौरान टीवी पर मैच का लुत्फ उठाते हुए क्रिकेट प्रेमियों की नजरें अकसर खिलाड़ियों के सिर पर आकर रुक जाती हैं जहां वो एक से ज्यादा कैप पहने नजर आते हैं। तकरीबन हर मैच में दिखाई देने वाला यह नजारा आम हो गया है लेकिन अधिकांश प्रशंसकों को ऐसा किए जाने की वजह अबतक समझ में नहीं आई है। 

हकीकत यह है कि खिलाड़ी मैदान पर एक से ज्यादा कैप पहनकर आईसीसी के नए नियमों की वजह से नजर आ रहे हैं। कोरोना वायरस ने खेल और जीवन के विभिन्न पहलुओं को प्रभावित किया है उनमें से एक पहलू यह भी है। कोराना वायरस महामारी के सामने आने के बाद आईसीसी ने खिलाड़ियों को संक्रमण से बचाने के लिए लार के इस्तेमाल के साथ-साथ मैदान पर होने वाली कई तरह की गतिविधियों पर रोक लगा दी थी। ऐसे में कई गतिविधियां ऐसी हैं जिनपर लोगों की नजर गई तो लेकिन उसके पीछे की वजह साफ नहीं हुई। 

लेकिन धीरे-धीरे स्पष्ट होता जा रहा है कि चीजें कोरोना वायरस की वजह से बदली हैं। आईसीसी के नए नियमों के मुताबिक, मैदान पर खिलाड़ियों और अंपायरों को सामाजिक दूरी का पालन करना होगा। ऐसे में खिलाड़ी अपनी कोई भी चीज जैसे कि टोपी, स्वेटर, चश्मा आदि गेंदबाजी के दौरान अंपायर या साथी खिलाड़ियों को नहीं दे सकते। ऐसे में अंपायरों को गेंद को हैंडल करने को दौरान ग्ल्वस पहनने के लिए भी प्रोत्साहित किया जा रहा है। ऐसे में खिलाड़ी दोहरी टोपी पहनकर गेंदबाजों की उनके सामान को संभालने में मदद कर रहे हैं। 

कोरोना से पहले गेंदबाज गेंदबाजी शुरू करने से पहले अपनी टोपी, चश्मा और स्वेटर जैसी सभी चीजें अंपायर को सौंप देता था लेकिन अब ऐसा नहीं हो सकता। अगर खिलाड़ी बार-बार मैदान से बाहर अपनी चीजों को रखने जाएगा तो इससे परेशानी बढ़ेगी। ऐसे में हिंदी की कहावत आवश्यक्ता ही आविष्कार की जननि है को खिलाड़ियों ने चरितार्थ किया है। 

कोरोना काल में वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के बीच खेली गई टेस्ट सीरीज के दौरान भी कैरेबियाई खिलाड़ी खासकर रहकीम कॉर्नवॉल स्लिप पर फील्डिंग करते हुए पांच-पांच कैप लगाए नजर आए। वहीं कॉर्नवॉल सीपीएल 2020 में दोहरी टोपी पहनकर सुर्खियां बटोर रहे थे लेकिन ये सिलसिला आईपीएल में भी बदस्तूर जारी है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर