Delhi: दिल्ली के सीमापुरी में IED बैग मिलने से सनसनी, बम निरोधक दस्ते ने डिफ्यूज किया विस्फोटक

क्राइम
किशोर जोशी
Updated Feb 18, 2022 | 00:04 IST

दिल्ली के पुरानी सीमापुरी में एक घर में संदिग्ध विस्फोटक मिलने से सनसनी फैल गई है। मौके पर एनएसजी की टीम पहुंची और विस्फोटक को डिफ्यूज किया।

A suspicious IED bag was found in Old Seemapuri area of Delhi, NSG team reached at spot
Delhi: सीमापुरी में मिला IED से भरा बैग, विस्फोटक डिफ्यूज 
मुख्य बातें
  • दिल्ली के सीमापुरी इलाके में कथित विस्फोटक मिलने से सनसनी
  • IED होने का शक, NSG की टीम बुलाई गई
  • पुलिस ने एरिया की घेराबंदी की, फायर ब्रिगेड भी मौके पर मौजूद

Delhi News: पुलिस ने गुरुवार शाम को उत्तर पूर्वी दिल्ली के पुरानी सीमापुरी इलाके के एक घर में मिले बैग से आईईडी बरामद किया। राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) ने बैग में आईईडी होने की पुष्टि की जिसके बाद बम निरोधक दस्ते ने इसे डिफ्यूज किया। सीमापुरी के एक घर में संदिग्ध बैग मिलने की सूचना के बाद विशेष प्रकोष्ठ की टीमें मौके पर पहुंची थी। एक दमकल की गाड़ी, एनएसजी और फॉरेंसिक विज्ञान प्रयोगशाला की टीम भी मौके पर पहुंची थी। बताया जा रहा है कि 3-4 लड़के इस कमरे में किराए पर रहते थे जिसमें विस्फोटक मिला है। सभी फिलहाल फरार बताये जा रहे हैं। फायर ब्रिगेड के अलावा बम निरोधक का दस्ता भी मौके पर मौजूद था। इस मकान का पता- डी 49, ओल्ड सीमापुरी है जहां से IED बरामद की गई है।

एनएसजी का बयान

एनएसजी ने बयान जारी करते हुए कहा, 'पूर्वोत्तर दिल्ली के पुरानी सीमापुरी में आज एक घर से बरामद आईईडी में अमोनियम नाइट्रेट और आरडीएक्स के साथ टाइमर डिवाइस का इस्तेमाल किया गया। लगभग 2.5 किलोग्राम से 3 किलोग्राम वजनी IED को बाद में राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड के एक बम निरोधक दस्ते (BDS) द्वारा डिफ्यूज किया गया।'

मकान मालिक भी हिरासत में

इससे पहले पुलिस ने आसपास के इलाके को खाली कराया। दिल्ली पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना ने बताया इस संबंध में पुलिस को सूचना मिली थी जिसके बाद स्पेशल सेल ने एक कमरे में रेड की। रेड से पहले ही यहां रहने वाले लड़के फरार हो चुके हैं। पुलिस ने मकान मालिक को भी हिरासत में लिया है जिसने किराए पर देने से पहले कोई पुलिस वैरिफिकेशन नहीं कराई थी और ना ही कोई दस्तावेज लिए थे। पुलिस को इस कमरे के बारे में पूरी तरह जानकारी मिली थी जिसके आधार पर ये छापेमारी की। बम निरोधक दस्ते की टीम IED को डिफ्यूज करने में जुटी है। यहां मौजूद भीड़  को पुलिस हटाने की कोशिश कर रही है।

बढ़ाई गई सुरक्षा व्यवस्था

दिल्ली पुलिस ने पुरानी सीमापुरी इलाके में एक संदिग्ध बैग मिलने के बाद वहां सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई थी।  गाज़ीपुर RDX मामले की जांच के दौरान स्पेशल सेल को पुरानी सीमापुरी स्थित एक मकान की जानकारी मिली थी। दिल्ली पुलिस के सूत्रों के मुताबिक, स्पेशल सेल की टीम जब वहां पहुंची तब वह घर बंद था और एक संदिग्ध बैग मिला। दमकल विभाग और NSG टीम को मौके पर पहुंचने की सूचना दे दी गई है। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल आस पास भी जांच कर रही है।

अगली खबर