लालच में आई महिला, खाते से गायब हो गए 50 हजार, आप भी रहें इस तरह के ऑफर से सतर्क

क्राइम
Updated Dec 28, 2020 | 18:36 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

बंगलुरु की एक बुजुर्ग महिला को फ्री के लालच में आना भारी पड़ गया। महिला को फूड पर 'बाई 1 गेट 1' का ऑफर मिल रहा था। इसी के लालच में आई महिला के खाते से 50,000 रुपए लूट लिए गए।

Cyber crime
प्रतीकात्मक तस्वीर 

नई दिल्ली: कर्नाटक के बेंगलुरु में एक बुजुर्ग महिला ने एक फेसबुक विज्ञापन के माध्यम से 50 हजार रुपए गंवा दिए। महिला को भोजन पर 'एक खरीदें एक फ्री' पाए ऑफर था। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, 58 वर्षीय सविता शर्मा ने फेसबुक पर एक विज्ञापन देखा, जिसमें एक आइटम की कीमत पर दो फूड का ऑफर था। इसमें कीमत 250 रुपए थी। 

इसके बाद महिला ने विज्ञापन में बताए गए नंबर पर कॉल किया और खाना ऑर्डर किया, जिसके लिए उसे पहले से 10 रुपए देने को कहा गया और डिलीवरी के समय बाकी रकम देने को कहा गया। 

इसी से महिला साइबर क्राइम का शिकार हो गई। महिला को एक फॉर्म भरने के लिए उसके मोबाइल फोन पर एक लिंक भेजा गया, जिसमें उसने अपने डेबिट कार्ड की जानकारी और पिन नंबर का उल्लेख किया। कुछ सेकंड के भीतर, उसके खाते से 49,996 रुपए की राशि निकाल ली गई।

इस के बाद उसने उसी नंबर से संपर्क करने की कोशिश की, तो सविता ने पाया कि वह नंबर बंद था। बाद में उसने अगले दिन साइबर अपराध, आर्थिक अपराध और नारकोटिक्स (CEN) पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराई। 

इस तरह के कई मामले सामने आ चुके हैं। लोगों को इसमें सतर्कता बरतने की जरूरत है। इस तरह किसी भी ऑफर के लालच में आने से लोगों को बचना चाहिए। अपने बैंक खाते या डिबेट या क्रेडिट कार्ड से जुड़ी किसी भी जानकारी को किसी को नहीं देना चाहिए।

अगली खबर