चारधाम, वैष्णोदेवी यात्रा के लिए हेलीकॉप्टर बुकिंग के नाम पर लोगों के साथ ठगी, आरोपी गिरफ्तार

क्राइम
अनुज मिश्रा
अनुज मिश्रा | SPECIAL CORRESPONDENT
Updated Jun 03, 2022 | 21:15 IST

चारधाम और वैष्णो देवी की यात्रा के लिए हेलीकॉप्टर बुक कराने के नाम पर बड़े पैमाने पर धोखाधड़ी की जाती थी। दिल्ली पुलिस ने इस सिलसिले में चार लोगों को गिरफ्तार किया है।

Delhi Police, Helicopter Booking, Chardham Yatra, Vaishno Devi Yatra,
हेलीकॉप्टर बुकिंग के नाम पर लोगों के साथ ठगी, आरोपी गिरफ्तार 
मुख्य बातें
  • हेलीकॉप्टर बुकिंग के नाम पर घोटाला करने वाले गिरफ्तार
  • सैकड़ों लोगों के साथ ठगी
  • दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने की गिरफ्तारी

दिल्ली पुलिस ने चारधाम और वैष्णो देवी की यात्रा के लिए हेलीकाप्टर बुक करने के नाम पर चल रहे ठगी के एक बड़े सिंडिकेट का पर्दाफाश किया है। ये गैंग नकली वेबसाइट बनाकर हेलीकाप्टर के नकली टिकट बेच रहे थे। ये गैंग बिहार, बंगाल में बैठकर अब तक लोगों को करीब 20 लाख का चूना लगा चुका है।दरअसल दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल के आईएफएसओ यूनिट ने फर्जी हेलीकॉप्टर टिकट बुकिंग मॉड्यूल का पर्दाफाश किया है। पुलिस ने इस मामले में मास्टरमाइंड और वेबसाइट डेवलपर समेत चार आरोपियों को गिरफ्तार किया है।दरअसल ये लोग वैष्णो देवी या किसी धार्मिक स्थल पर जाने वाले लोग जो हेलीकॉप्टर सेवा के लिए  टिकट बुक कराते है उनको अपना शिकार बनते थे। 

अलग अलग राज्यों से चल रहा था रैकेट
आईएफएसओ के मुताबिक ये गैंग भारत के कई राज्यो से ऑपरेट हो रहा था, जिसमे पश्चिम बंगाल, बिहार, यूपी का फिरोजाबाद शामिल है। ये गैंग  वष्णो देवी, केदारनाथ, बद्रीनाथ यात्रा के लिए हेलीकॉप्टर टिकट बुकिंग के लिए फर्जी वेबसाइट बना रखी थी।फर्जी वेबसाइटों के जरिए आरोपियों ने उन पर्यटकों के लिए टिकट बुक कर चीटिंग कर रहे थे।

दिल्ली पुलिस को मिली थीं 100 से अधिक शिकायत
दिल्ली पुलिस को एक ही तरह की 100 से अधिक शिकायतों  मिली  उन शिकायतों की जांच के बाद वेबसाइट डेवलपर का फोन नंबर  ,बैंक खातों के बारे में जानकारी मिली उसके बाद  यूपी के फिरोजाबाद से मास्टरमाइंड वेबसाइट डेवलपर समेत चार लोगो को गिरफ्तार किया गया। आरोपियों के पास से कुल 15 हार्ड डिस्क, 02 लैपटॉप, 05 मोबाइल फोन, चेक बुक और एटीएम कार्ड बरामद किए गए। आरोपियों ने अब तक अलग अलग लोगो से  20लाख रुपए की चीटिंग कर चुके।  फिलहाल पुलिस इनसे पूछताछ कर इनकी कारगुजारियों के शिकार लोगो के बारे में पता लगा रही है।

अगली खबर