IED at Ghazipur market: आईईडी बम में लगा था RDX, अमोनियम नाइट्रेट और टाइमर; NSG ने सौंपी अपनी रिपोर्ट

दिल्ली की गाजीपुर फूल मंडी (Ghazipur Flower Market) से 14 जनवरी को बरामद किए गए आईईडी मामले में एनएसजी ने सोमवार को अपनी एक रिपोर्ट दिल्ली पुलिस को सौंप दी है।

RDX, ammonium nitrate used in IED recovered from Ghazipur Flower Market says NSG report
Ghazipur: IED बम में लगा था RDX, अमोनियम नाइट्रेट और टाइमर 
मुख्य बातें
  • गाजीपुर फूल मण्डी में लावारिस बैग में मिला था आईईडी
  • आरडीएक्स और अमोनियम नाइट्रेट से भरा आईईडी उपकरण को एनएसजी ने किया था निष्क्रिय
  • IED बम में अमोनियम नाइट्रेट और RDX संग टाइमर का किया गया था इस्तेमाल: NSG

नई दिल्ली: राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) ने दिल्ली पुलिस को सौंपी अपनी रिपोर्ट में कहा कि 14 जनवरी को गाजीपुर फ्लावर मार्केट से बरामद इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (आईईडी) में अमोनियम नाइट्रेट और आरडीएक्स के साथ एक टाइमर डिवाइस का इस्तेमाल किया गया था। गणतंत्र दिवस समारोह से पहले व्यस्त गाजीपुर फूल बाजार में एक लावारिस बैग के अंदर आरडीएक्स और अमोनियम नाइट्रेट से भरा एक आईईडी मिला था।

सुनसान जगह पर मिला था आईईडी

शुक्रवार दोपहर करीब डेढ़ बजे बम को निष्क्रिय कर दिया गया था। पुलिस के अनुसार, एक व्यक्ति जो फूल खरीदने के लिए बाजार गया था, उसने एक सुनसान जगह पर अपनी स्कूटी के पास एक संदिग्ध लावारिस बैग देखा। शख्स ने इसकी सूचना आसपास के लोगों को दी और बाजार में तैनात दिल्ली होमगार्ड्स को भी फोन कर दिया। जब चीजें संदिग्ध लगीं, तो दिल्ली पुलिस ने एनएसजी को सतर्क कर दिया, जिसने अपने बम निरोधक दस्ते को भेज दिया।

इस तरह किया निष्क्रिय

एनएसजी के जवान जब तक पहुंचे तब तक पुलिस ने पूरे इलाके की घेराबंदी कर ली थी। बम निरोधक दस्ते और कुछ पुलिसकर्मियों ने खुले मैदान में लगभग आठ फीट की खाई खोदी, जहां आईईडी ले जा रहे बैग को फेंक दिया गया था। एनएसजी ने बरामद आईईडी का उस खाई में नियंत्रित विस्फोट किया। ध्यान देने वाली बात ये है कि गाजीपुर फूल बाजार कोविड नियमों के छूट की श्रेणी में नहीं आता है, जबकि फल और सब्जी बाजार खुला है क्योंकि यह छूट की श्रेणी में आता है।

Ghazipur Mandi: गणतंत्र दिवस से पहले गाजीपुर की फूल मंडी में IED बरामद, NSG की टीम ने विस्फोटक डिफ्यूज किया

दिल्ली की गाजीपुर फूल मंडी में एक लावारिस बैग में आरडीएक्स और अमोनियम नाइट्रेट से भरा आईईडी मिलने के एक दिन बाद वहां सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है।  पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘संदेह है कि संदिग्ध व्यक्ति ने बम लगाने के पहले क्षेत्र की टोह ली होगी। हमें संदेह है कि बम में टाइमर लगा हुआ था। बम किसने और कैसे लगाया यह तय करने के लिए जांच की जा रही है।’
 

अगली खबर