मजाक से इतना नाराज हुआ कि रिश्तेदार की कर दी हत्या, हाथ बांधकर शव को नाले में फेंका

दिल्ली के करोल बाग इलाके में एक रिश्तेदार दूसरे से मजाक किया करता था लेकिन उसे यह पसंद नहीं आता था, एक दिन उसने उसकी हत्या कर दी। और शव को नाले में फेंक दिया।

Was so annoyed by joke killed his relative in delhi
मजाक करने पर रिश्तेदार की हत्या  |  तस्वीर साभार: Representative Image

नई दिल्ली: करोल बाग इलाके में एक छोटी सी बात को लेकर झगड़ा होने के बाद एक साथी कूड़ा बीनने वाले की कथित तौर पर हत्या करने के आरोप में दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है। उन्होंने कहा कि दो आरोपी छोटे जमादार (32) और कमलेश राम (36) करोल बाग इलाके में कूड़ा बीनने का काम करते थे और पीड़ित बिपिन बिंद (32) को जानते थे, जो बिहार के नालंदा में अपने पैतृक स्थान का रहने वाला था।

पुलिस के अनुसार, पीड़ित व्यक्ति का एक आरोपी से दूर का रिलेशन था और वह अक्सर आरोपी को "तू मेरा साला है" कहकर संबोधित करता था, इससे अक्सर आरोपी नाराज हो जाता था और घटना के दिन भी ऐसा ही हुआ। पुलिस ने कहा कि शराब के नशे में पीड़ित ने आरोपी व्यक्ति से लड़ाई की और बदला लेने के लिए आरोपी ने उसकी हत्या कर दी। उन्होंने पहले उसके गले में गमछा बांध कर मार डाला, फिर हाथ बांधकर उसे एक नाले में फेंक दिया ताकि पुलिस को शव न मिल सके। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि उसकी हत्या करने के बाद वे बिहार भाग गए।

उन्होंने कहा कि हत्या (302) और अपराध के सबूतों को गायब करने, या भारतीय दंड संहिता के तहत झूठी जानकारी देने की धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया था। पुलिस ने कहा कि मृतक की पहचान स्थापित करने में उन्हें करीब एक महीने का समय लगा, क्योंकि शव पूरी तरह से क्षत-विक्षत अवस्था में मिला था और आरोपी व्यक्तियों ने सभी सबूत नष्ट कर दिए और बिहार भाग गए।

मामला 16 जनवरी को तब सामने आया जब केशव पुरम थाना क्षेत्र के DSIDC, लॉरेंस रोड में एक क्षत विक्षत अवस्था में एक अज्ञात शव पड़ा मिला। पुलिस ने कहा कि शव को नाले से बाहर निकाला गया और यह पूरी तरह से विघटित अवस्था में था और हाथ पर निशान और टैटू के अलावा कोई पहचान स्थापित नहीं की जा सकती थी, पुलिस ने कहा, व्यक्ति की पहचान उसके परिवार द्वारा हाथ पर 'ओम' टैटू के निशान माध्यम से स्थापित की गई थी। 

पुलिस कमिश्नर (उत्तर पश्चिम) उषा रंगनानी ने कहा कि प्रारंभिक जांच में शव के हाथ दुपट्टे से बंधे मिले और दुपट्टे का दूसरा हिस्सा भी गले में लिपटा मिला। प्रथम दृष्टया उम्र 35 वर्ष मानी जा रही थी और चिकित्सकीय जांच के दौरान डॉक्टर ने मौत का समय तीन-चार दिन पहले बताया था।
 उसने कहा कि परिस्थितियों से यह देखा गया कि किसी अज्ञात व्यक्ति ने उसकी हत्या कर दी और सबूत मिटाने के लिए उसके शव को नाले में फेंक दिया।

पुलिस जांच में खुलासा हुआ कि मृतक का करोलबाग इलाके में दो अन्य कूड़ा बीनने वालों से झगड़ा हुआ था और उसकी हत्या कर वे बिहार में अपने पैतृक स्थान चले गए थे। एक टीम नालंदा, बिहार भी भेजी गई थी, लेकिन कुछ दिनों के बाद, इनपुट और तकनीकी निगरानी के आधार पर, यह पाया गया कि मृतक के साथ झगड़ा करने वाले दो व्यक्ति पंजाबी बाग के ट्रांसपोर्ट नगर में झुग्गी आए हैं। तदनुसार, छापेमारी की गई और उन्हें उनके ठिकाने से पकड़ा गया।

पूछताछ करने पर दोनों ने खुलासा किया कि उनका 10 जनवरी को करोल बाग इलाके में बिपिन से झगड़ा हुआ था और बदला लेना चाहते थे। उसी दिन, जब उन्होंने पीड़िता को नशे की हालत में पाया, तो वे उसे एक ऑटो में पंजाबी बाग के रास्ते लॉरेंस रोड ले गए। उसने बताया कि पहले उसे गला दबाकर मार डाला और हाथ बांधकर उसे नाले में फेंक दिया ताकि पुलिस को शव न मिल सके। उसके बाद, वे बिहार भाग गए, ताकि वे पुलिस द्वारा पकड़े न जा सकें। 

अगली खबर