एटीएस जांच में बड़ा खुलासा, जरिमा नाम के ऐप पर काम कर रहा था गोरखपुर मंदिर हमले का आरोपी मुर्तजा

गोरखनाथ मंदिर केस में जांच जैसे जैसे आगे बढ़ रही है। एक से बढ़कर एक जानकारी सामने आ रही है। एटीएस की पूछताछ में पता चला है कि मुर्तजा जरीमा ऐप पर काम कर रहा था जिसके जरिए मुस्लिम युवाओं को जोड़ना थो जिनका झुकाव कट्टरपंथ की तरफ था।

Gorak Nath Mandir Attack, Gorakhnath Temple Attack, Murtaza,ATS, Jarima App, ISIS, Syria
एटीएस जांच में बड़ा खुलासा जरिमा नाम के ऐप पर काम कर रहा था गोरखपुर मंदिर हमले का आरोपी मुर्तजा 
मुख्य बातें
  • मुर्तजा ने बताया था कि वो सीएए-एनआरसी से नाराज था
  • 'ऐसा लग रहा था कि भारत में मुसलमानों के साथ अच्छा नहीं हो रहा है'
  • गोरखनाथ मंदिर हमले के आरोपी से एटीएस की पूछताछ जारी

यूपी ATS की जांच में हुआ बड़ा खुलासा हुआ है। पूछताछ में पता चला है कि आरोपी मुर्तजा अब्बासी जेहादियों को जोड़ने के लिए एप बना रहा था जिसका नाम जरिमा था। जरिमा का अरबी अनुवाद जुल्म होता है मुर्तजा बड़े हमले की तैयारी की फिराक में था। घर से 3 एयरगन मिलेनेपाल के संदिग्ध व्यक्ति की तलाश में एटीएमसएटीएस ने पिता के सामने बिठाकर मूर्तजा से पूछताछ कीदुबई कनेक्शन को लेकर मुर्तजा के पिता से पूछताछ हुई

कोड के जरिए बातचीत करता था मुर्तजा
जांच में पता चला है कि वो आईएसआईएस से प्रभावित था। लोन वुल्फ के तरीके खोजता था। यही नहीं मुर्तजा बातचीत के लिए कोड का इस्तेमाल करता था। वो जिन कोड का इस्तेमाल करता था वो कुछ यूं हैं। एटीएस का कहना है इस बात की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है कि उसके पास और जानकारी ना हो। पूछताछ के दौरान वो जानकारी दे रहा है उसकी तस्दीक करायी जा रही है।

  1. कोड-उड़ान का मतलब था कि देश के बाहर बात होनी है
  2. कोड- संघर्ष का मतलब जिहाद
  3. कोड-आकाश का मतलब था फिदायीन ट्रेनिंग
  4. कोड-अब्दुल्ला का मतलब जिहादी
  5. कोड- मेहमान का मतलब बाहरी से मुलाकात करना

अब हो रहा है राजफाश
बता दें कि एटीएस ने जब जांच शुरु की तो उसके पिता ने उसे मानसिक तौर पर विक्षिप्त करार दिया। हालांकि उसके पिता के दावे की पोल डॉक्टरों ने खोल दी उसके बाद उनके समधी रहे शख्स ने भी खोली। मुर्तजा की तलाकशुदा पत्नी ने कहा कि वो अलग तरह का शख्स था अपने आप में खोया रहता था। वो अपने किसी भी चीज के बारे में जानकारी नहीं देता था। उसकी हरकतों से परेशान हो कर ही उसने तलाक दे दिया था।

गोरखपुर हमले के आरोपी मुर्तजा का कबूलनामा- CAA-NRC को लेकर गुस्से में था, लगा था कि मुस्लिमों के साथ गलत हो रहा है

अगली खबर