Vikas Dubey’s Encounter: यूपी पुलिस एडीजी प्रशांत कुमार बोले- एनकाउंटर ना तो पुलिस के लिए उपलब्धि ना झटका

UP ADG Prashant Kumar Interview:गैंगस्टर विकास दुबे के कानपुर में हुए एनकाउंट पर उत्तर प्रदेश पुलिस के एडीजी प्रशांत कुमार ने 'टाइम्स नाउ' से खास बातचीत में इस मामले पर पुलिस महकमे की बात रखी।

UP ADG Law and Order Prashant Kumar exclusive interview on Vikas Dubey’s encounter 
एडीजी प्रशांत कुमार ने कहा-एनकाउंटर राज्य की नीति नहीं है, यह एक दुखद दिन था जब हमने अपने आठ बहादुरों को खो दिया था  |  तस्वीर साभार: Times Now

कानपुर: कानपुर गोलीकांड मामले के मुख्य आरोपी खूंखार गैंगस्टर विकास दुबे के एनकाउंटर के एक दिन बाद उत्तर प्रदेश एडीजी (लॉ एंड ऑर्डर) प्रशांत कुमार ने "टाइम्स नाउ" से एक्सक्लूसिव बातचीत में कहा कि पुलिसकर्मियों को कानून द्वारा खुद का बचाव करने का अधिकार है जब कोई उन पर हमला करता है और ऐसी घटनाओं में "खासी क्षति" होती है। उन्होंने कहा, "अगर कोई अपराधी ऐसा करता है, तो हम मानदंड के अनुसार फायर करते हैं, न्यूनतम नुकसान पहुंचाते हैं।"

फर्जी एनकाउंटर?

दुबे के एनकाउंटर पर उठे सवालों के बारे में बात करते हुए, एडीजी ने कहा, “हम हर किसी के लिए जवाबदेह नहीं हैं। ऐसी संस्थाएँ हैं जिनके प्रति हम जवाबदेह हैं ... हर मिनट का विवरण जारी करना आवश्यक नहीं है। " उन्होंने कहा कि विकास दुबे की मुठभेड़ ना तो पुलिस के लिए एक उपलब्धि है और न ही एक झटका है।

दुबे की गिरफ्तारी क्या आत्मसमर्पण है?

उज्जैन में विकास दुबे की गिरफ्तारी क्या आत्मसमर्पण है ये सवाल किए जाने पर, कुमार ने कहा, "यह बहुत आश्चर्यजनक है कि इस तरह के प्रश्न पूछे जा रहे हैं ... मध्य प्रदेश में क्या हुआ, मैं उस पर कोई टिप्पणी नहीं कर सकता। आपको एमपी पुलिस से विवरण मांगना चाहिए। यूपी पुलिस ने उचित प्रक्रिया के अनुसार विकास दुबे की हिरासत ली।

सभी मुठभेड़ों में एक ही स्क्रिप्ट?

इसके अलावा, कुमार ने मामले के संबंध में सभी मुठभेड़ों में एक ही स्क्रिप्ट की बात को खारिज कर दिया। उन्होंने कहा, “कोई पैटर्न नहीं है। इस तरह से चीजें हुईं। हम कानून के अनुसार काम करते हैं ... लोग अटकलें लगाते रहते हैं। घटनाओं के अनुक्रम के बारे में आधिकारिक बयान कल जारी किया गया था। हम अदालत में सभी सबूत पेश करेंगे। ”

उन्होंने कहा, “एनकाउंटर राज्य की नीति नहीं है, यह एक दुखद दिन था जब हमने अपने आठ बहादुरों को खो दिया था। पुलिस कार्रवाई में मारे गए लोगों के परिवारों के लिए हम दुखी हैं। हम मुठभेड़ों की इस होड़ के साथ अपराधियों को कोई संदेश नहीं देना चाहते हैं। हम हमेशा कानून के अनुसार काम करते हैं। जो कोई भी कानून के गलत पक्ष पर जाता है, हमारा कर्तव्य है कि हम उसे सलाखों के पीछे लाएं। '

अगली खबर