Delhi Weather: बदल रहा है दिल्‍ली की मौसम, जानें कब से मिलेगी गर्मी से राहत

Delhi Weather: पिछले करीब एक सप्‍ताह से भीषण गर्म और लू के थपेड़े झेल रहे दिल्‍लीवासियों के लिए राहत भरी खबर है। सोमवार शाम के बाद आसमान में छाए बादल के कारण तापमान में गिरावट हो सकती है।

delhi weather
Delhi Weather 
मुख्य बातें
  • सोमवार शाम से बदलेगा दिल्‍ली का मौसम
  • तापमान में हो सकता है 2 से 3 डिग्री की गिरावट
  • 15 अप्रैल से फिर बढ़ेंगा शहर का तापमान

Delhi Weather: राजधानी दिल्‍ली समेत पूरे एनसीआर को इस समय भीषण गर्मी और लू का सामना करना पड़ रहा है। लोगों को सबसे ज्‍यादा परेशानी पिछले कुछ दिनों से जारी लू के कारण हो रही है। इससे दोपहर के समय बाजारों में सन्‍नाटा छा जाता है और सड़कों पर गर्मी का लॉकडालन लग जाता है। पिछले कई दिनों से रिकार्डतोड़ इस गर्मी को झेल रहे दिल्‍लीवासियों के लिए मौसम विभाग ने एक राहत भरी खबर दी है। मौसम विभाग के ताजा पूर्वानुमान के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर के लोगों को सोमवार दिन में भी लू का सामना करना पड़ेगा, लेकिन सोमवार शाम से मौसम का मिजाज बदल जायेगा। मौसम विभाग के अनुसार सोमवार शाम के बाद से जहां तापमान में 2 से 3 डिग्री की गिरावट हो सकती है, वहीं लोगों को लू से भी राहत मिल सकती है। वहीं, रविवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस से ज्‍यादा दर्ज किया गया। जो सामान्य से नौ डिग्री सेल्सियस अधिक था। इसके अलावा, दिल्ली में अधिकतर स्थानों पर अधिक तापमान 44 डिग्री सेल्सियस से पहुंच गया। लू के चलते सोमवार को भी आरेंज अलर्ट जारी है।

आसमान में छाए बादल लेंगे गर्मी से राहत

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, सोमवार शाम के बाद से राजधानी के आसमान में बादल दस्‍तक देंगे, जो आगामी तीन दिन तक आसमान में मौजूद रहेंगे। इस दौरान जहां लोगों को बढ़ते तापमान से राहत मिलेगी, वहीं लू में भी कमी आएगी। हालांकि इस दौरान बारिश की उम्‍मीद नहीं है। इसके बाद 15 अप्रैल से फिर लू के साथ भीषण गर्मी का दौर शुरू हो जाएगा।

पांच सालों में सबसे गर्म अप्रैल का महीना

पछिले पांच सालों में अभी तक अप्रेल को सबसे गर्म माह दर्ज किया गया है। इससे पहले 21 अप्रैल 2017 को यहां का अधिकतम तापमान 43.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। इसके बाद अब तापमान सबसे अधिक 43 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। वहीं अगर हम रिज एरिया व स्पोर्ट्स कांप्लेक्स की बात करें तो ऐसी जगहों पर रविवार को तापमान 43.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से नौ डिग्री सेल्सियस अधिक है।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर