Delhi Good News: सिग्नल फ्री होगा अरबिंदो मार्ग, महरौली की तरफ जाने वाले लाखों लोगों को फायदा, जानें प्‍लान

Delhi Good News: दिल्‍ली की अरबिंदो मार्ग को सिग्‍नल फ्री बनाने के लिए पीडब्‍ल्‍यूडी एक बड़ी योजना पर कार्य कर रहा है। योजना के तहत इस मार्ग पर आईआईटी से महरौली के बीच करीब तीन किलोमीटर लंबा एलिवेटेड कॉरिडोर और दो अंडरपास बनाए जाने हैं। जिसके बाद यह मार्ग पूरी तरह से जाम और सिग्‍नल फ्री हो जाएगा।

 traffic jam in delhi
दिल्‍ली की सड़कों पर लगा ट्रैफिक जाम (प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • अरबिंदो मार्ग को बनाया जाएगा पूरी तरह सिग्‍नल और जाम फ्री
  • आईआईटी से महरौली के बीच बनेंगे कॉरिडोर और अंडरपास
  • मार्ग पर बनने वाला एलिवेटेड कॉरिडोर टिका होगा सिंगल पिलर पर

Delhi Good News: अरबिंदो मार्ग पर प्रतिदिन घंटो जाम से जूझने वाले लाखों लोग के लिए राहत भरी खबर है। आने वाले समय में लोगों को आईआईटी से महरौली तक जाम में धक्‍के खाते हुए घर या दफ्तर नहीं जाना पड़ेगा। इस समस्‍या से राहत देने के लिए लोक निर्माण विभाग (पीडब्‍ल्‍यूडी) एक बड़ी योजना पर काम कर रहा है। इस योजना में जहां करीब तीन किलोमीटर लंबा एलिवेटेड कॉरिडोर बनाना शामिल है, वहीं दो अंडरपास भी बनाए जाएंगे।

पीडब्‍ल्‍यूडी अधिकारियों के अनुसार, यह योजना अभी शुरुआती दौर में है। इसके पूरा हो जाने के बाद दक्षिणी दिल्ली से गुड़गांव और बदरपुर की तरफ जाने वाले लोगों को आईआईटी फ्लाइओवर के पास से महरौली तक का पूरा मार्ग सिग्नल फ्री मिलेगा। इस योजना की सबसे खास बात यह है कि, जगह की कमी के कारण इसपर बनने वाला एलिवेटेड कॉरिडोर सिंगल पिलर पर टिका होगा। इस तकनीक का उपयोग दिल्‍ली मेट्रो पहले ही अपनी लाइनें बिछाने के लिए कर रहा है।

पीडब्‍ल्‍यूडी की यह है पूरी योजना

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया द्वारा लोक निर्माण विभाग का चार्ज संभालने के बाद इस प्रोजेक्‍ट पर कार्य शुरू हुआ। योजना के तहत अरबिंदो मार्ग पर आईआईटी के पास रिंग रोड फ्लाईओवर के नीचे अंडरपास बनाया जाएगा। यह अंडरपास छह लेन का और करीब 400 मीटर लंबा होगा। इससे करीब 200 मीटर की दूरी पर फिर से एलिवेटेड कॉरिडोर शुरू होगा। करीब तीन किलोमीटर लंबे इस कॉरिडोर में भी तीन लेन आने और तीन लेन जाने के लिए निर्धारित होंगे। यह कॉरिडोर अरबिंदो आश्रम से शुरू होकर लाडो सराय होते हुए महरौली के जैन मंदिर के पास जाकर खत्‍म होगा। यहां के लालबत्ती के पास एक और अंडरपास बनाया जाएगा। जिससे अंधेरिया मोड़ की तरफ से आने वाले वाहन सीधे बदरपुर की तरफ आ जा सकें। इस योजना पर अभी सबसे बड़ी समस्‍या जगह को लेकर है। कॉरिडोर निर्माण के लिए अरबिंदो मार्ग पर जगह कम पड़ रही है। पीडब्‍ल्‍यूडी ने इसके लिए डीडीए से मदद मांगी है। जीमन को लेकर जल्‍द ही दोनों विभागों के बीच बैठक भी होने वाली है। जिसके बाद इस प्रोजेक्‍ट पर कार्य शुरू हो जाएगा।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर