40 डिग्री का टॉर्चर झेलने के लिए रहिए तैयार, दिल्ली- एनसीआर को अगले कुछ दिन तक राहत नहीं

Weather News: अगले कुछ दिनों तक दिल्ली और एनसीआर में तापमान 40 डिग्री से पार रहेगा। इसके साथ ही लोगों को लू का भी सामना करना होगा।

weather alert, weather change, Weather News, Weather Forecast, Weather Today, Delhi, NCR
40 डिग्री का टॉर्चर झेलने के लिए रहिए तैयार, दिल्ली- एनसीआर को अगले कुछ दिन तक राहत नहीं 
मुख्य बातें
  • दिल्ली एनसीआर में औसत तापमान में होगा इजाफा
  • अगले कुछ दिनों तक राहत की उम्मीद कम
  • पश्चिमी विक्षोभ का ना होना एक बड़ी वजह

दिल्ली और एनसीआर की आसमां से आग के गोले बरस रहे हैं। 5 अप्रैल से लेकर अगले कुछ दिनों तक तापमान 40 डिग्री के पार रहने की संभावना जताई गई है। इसके साथ ही मौसम विभाग ने लू की भी चेतावनी दी है। दिल्ली और एनसीआर में रहने वालों को 40 डिग्री से अधिक तापमान को झेलने के लिये मानसिक तौर पर तैयार हो जाना चाहिए। 

गर्मी से राहत की उम्मीद फिलहाल कम
मौसम विभाग के मुताबिक मार्च और अप्रैल के महीने में असामान्य तौर पर गर्मी हुई और वो सिलसिला नहीं थमा। पश्चिमी विक्षोभ का भारतीय इलाकों से ज्यादा उत्तर की दिशा में होना भी एक बड़ी वजह रही है। जानकारों का कहना है कि कम से कम 15 अप्रैल तक राहत की उम्मीद कम है। दैनिक ताप में अंतर यानी मैक्सिमम और मिनिमम तापमान में अंतर अधिक होता है। बात अगर दिल्ली की करें तो सोमवार को तीन जगहों पर पारा 40 से ऊपर रहा। इसके साथ ही गौतमबुद्ध नगर के जिले में सेक्टर 125 में पारा 40 के पार तो गाजियाबाद में वसुंधरा की तस्वीर अलग नहीं थी। यहां भी पारा 40 के पार रहा। हालांकि गुरुग्राम और फरीदाबाद के लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिली। लेकिन अब वो राहत छू मंतर होने वाली है।
एन

लू से बचने की सलाह
जानकारों का कहना है कि दिल्ली और एनसीआर के लोगों को लू से बचना होगा। इस समय आमतौर पर लोग डायरिया की शिकायत बता रहे हैं। डॉक्टरों का भी कहना है कि ज्यादा गर्मी की वजह से हीट स्ट्रोक का खतरा ज्यादा रहता है लिहाजा बहुत जरूरी होने पर घर से बाहर निकलें। अगर घर से बाहर निकलना जरूरी हो तो ऐहतियात रखें। दिल्ली के कुछ लोगों से जानने की कोशिश की गई कि वो किस तरह से इस प्रचंड गर्मी का सामना कर रहे हैं। बुराड़ी के रहने वाले राजेश का कहना है कि दिल्ली और एनसीआर में आम तौर पर गर्मी का सामना तो करना पड़ता है लेकिन जिस तरह से मार्च के महीने में गर्मी ने अपना प्रचंड रूप दिखाया उसके बाद तो अप्रैल और मई में क्या होगा उसकी कल्पना करना ही बेहद कठिन है। 

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर