भीषण लू और गर्मी से जूझ रहे दिल्‍लीवालों के लिए राहत भरी खबर, इन दो दिनों में हो सकती है बारिश

Delhi News: भीषण गर्मी और लू के थपेड़े झेल रहे दिल्‍लीवालों के लिए राहत भरी खबर है। पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के कारण राजधानी व आसपास के क्षेत्रों में 4 व 5 मई को हल्‍की बारिश की संभावना बन रही है। बारिश होने से लोगों को लू और गर्मी से राहत मिल सकेगी। हालांकि इसके पहले लोगों को भीषण गर्मी और लू का सामना करना पड़ेगा। मौसम विभाग ने शनिवार के लिए ऑरेंज और रविवार व सोमवार के लिए यलो अलर्ट जारी कर रखा है।

Delhi Weather Alert
दिल्‍ली में पड़ रही भीषण गर्मी   |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • दिल्‍लीवालों को तीन दिनों तक और झेलने पड़ेंगे लू के थपेड़े
  • दिल्‍ली के कई इलाकों में तापमान पहुंचा 46 डिग्री सेल्सियस के पास
  • दिल्‍ली-एनसीआर में 4 व 5 मई को हल्‍की बारिश की उम्‍मीद

Delhi News: देश की राजधानी दिल्‍ली इस समय भीषण गर्मी और लू की चपेट में है। यहां के कई इलाकों में तापमान 46 डिग्री तक पहुंच गया है, जिससे यह देश की सबसे गर्म जगहों में से एक बन गया है। गर्मी के कारण यहां आए दिन नए रिकार्ड बन और टूट रहे हैं। गर्मी ने लोगों को घरों में कैद कर दिया है। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले तीन दिनों तक लोगों को इसी तरह भीषण गर्मी और लू का सामना करना पड़ेगा, जिसके बाद बारिश की उम्‍मीदें बन रही हैं।

दिल्‍ली-एनसीआर के आसमान से इस समय आग बरस रही है। दिल्ली के कई इलाकों में तापमान 46 डिग्री सेल्सियस के करीब दर्ज किया जा रहा है। यहां के स्पोर्ट्स कांप्लेक्स का तापमान 46.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जो हिसार के साथ संयुक्‍त रूप से पूरे देश में सबसे ज्‍यादा रहा। मौसम विभाग ने शरिवार को गर्मी व लू को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। हालांकि अगले सप्‍ताह बारिश को लेकर राहत भरी खबर है।

चार और पांच मई को बारिश की उम्‍मीद

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार दिल्‍ली के लोगों को आने वाले तीन दिनों तक इसी तरह के मौसम का सामना करना पड़ेगा। लू और गर्मी को देखते हुए विभाग द्वारा शनिवार के लिए भी ऑरेंज अलर्ट और रविवार व सोमवार के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान लोगों से पूरी सुरक्षा के साथ घर से बाहर निकलने की अपील की गई है। इसके बाद पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण मौसम में बड़ा बदलाव आ सकता है। विभाग के अनुसार इस समय एक पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की पूरी संभावना बन रही है। जिसकी वजह से राजधानी के कई इलाकों में चार व पांच मई को हल्की बारिश हो सकती है। इससे जहां लू से लोगों को राहत मिलेगी, वहीं तापमान में भी तीन से चार डिग्री सेल्सियस तक गिरावट होने की संभावना है।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर