Delhi Covid Vaccine: बड़ी राहत 66 मोहल्ला क्लीनिक्स में अब लगेगा कोरोना का टीका, जान लें तारीख और टाइमिंग

Delhi Covid Vaccine: दिल्ली के मोहल्‍ला क्‍लीनिक्स पर भी अब कोरोना के सर्तकता डोज देने की सुविधा शुरू कर दी गई है। योजना के पहले चरण में 11 जिलों के 66 मोहल्‍ला क्‍लीनिक्स का चयन किया गया है। यह डोज सप्‍ताह में दो दिन लगेंगे।

Delhi Covid Vaccin
66 मोहल्‍ला क्‍लीनिक पर कोरोना वैक्‍सीन शुरू (प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • 11 जिलों के 66 मोहल्‍ला क्‍लीनिक्स पर लगेगी कोरोना की सर्तकता डोज
  • सप्‍ताह में बुधवार और शुक्रवार को सुबह 9 से 12 बजे तक लगेंगी ये डोज
  • योजना सफल होने के बाद सभी 520 मोहल्ला क्लीनिक्स पर शुरू होगी सुविधा

Delhi Covid Vaccine: राजधानी के लोगों को दिल्‍ली सरकार ने बड़ी राहत दी है। लोगों को अब कोरोना के टीका का सतर्कता डोज अब मोहल्‍ला क्‍लीनिक पर भी मिलेगा। इस सुविधा की शुरुआत शुक्रवार को की गई। स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारियों के अनुसार लोगों को उनके घर के नजदीक कोरोना के टीकाकरण की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए अब हर जिले के पांच से छह मोहल्ला क्लीनिक में कोरोना का टीका शुरू किया गया है। जल्‍द ही राजधानी के सभी मोहल्‍ला क्‍लीनिक पर सतर्कता डोज लगने लगेगी।

स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के अनुसार दिल्ली में रहने वाले 88 साल से अधिक उम्र के करीब 95 प्रतिशत लोगों को कोरोना टीका की दोनों डोज लग चुकी है, लेकिन सतर्कता डोज लगवाने वाले लोगों की संख्‍या बहुत कम है। इसका मुख्‍य कारण घरों से अस्‍पतालों की अधिक दूरी और वहां पर लगने वाली लंबी लाइन है। इस वजह से अब सर्तकता डोज मोहल्‍ला क्‍लीनिक पर भी शुरू किया गया है। इन जगहों पर सतर्कता डोज के साथ दूसरी डोज से छूटे हुए लोगों को भी टीका लगाया जाएगा। दिल्ली में एक करोड़ 15 हजार लोगों को सतर्कता डोज लगना है, इसमें से 17 लाख 35 हजार 703 लोगों को यह डोज लग चुका है और 97 लाख 76 हजार लोग बाकि हैं।

सप्‍ताह में दो दिन सुबह नौ से दोपहर 12 बजे तक होगा टीकाकरण

बता दें कि दिल्‍ली सरकार ने 27 जून को घोषणा की थी कि सभी 520 मोहल्ला क्लीनिक में कोरोना का टीकाकरण शुरू किया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि सभी मोहल्ला क्लीनिक पर एक साथ टीकाकरण शुरू करने की जगह इसे चरणबद्ध तरीके से शुरू किया जा रहा है। जिससे किसी तरह की असुविधा न हो। योजना के पहले चरण में सभी 11 जिलों से ऐसे 66 मोहल्ला क्लीनिक का चयन किया गया है, जिसके तीन किलोमीटर के दायरे में कोई टीकाकरण केंद्र नहीं है। इनमें उन इलाकों के मोहल्‍ला क्‍लीनिक को भी शामिल किया गया है, जहां पर टीकाकरण का दर बहुत कम है। इन जगहों पर अब सप्ताह के बुधवार व शुक्रवार को सुबह नौ से दोपहर 12 बजे तक टीकाकरण किया जाएगा। पहले चरण का अनुभव बेहतर रहने पर इसे अन्य मोहल्ला क्लीनिक पर भी शुरू किया जाएगा।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर