कोरोना वायरस की दहशत 'दिल्ली मेट्रो' करने जा रही है ये खास काम 

Corona Virus Panic in Delhi Metro: भारत में भी अब कोरोना को लेकर लोग डर रहे हैं वहीं दिल्ली मेट्रो भी इसे लेकर तैयारियां कर रही है और लोगों को जागरुक भी किया जा रहा है।

DELHI METRO_CORONA
राजधानी दिल्ली में भी कोरोना वायरस ने दस्तक दे दी है  
मुख्य बातें
  • राजधानी दिल्ली में भी कोरोना वायरस ने दस्तक दे दी है 
  • इसे लेकर दिल्ली वाले खासे संशकित नजर आ रहे हैं
  • दिल्ली मेट्रो कोरोना से निपटने के लिए जागरुकता अभियान शुरु कर रही है

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली में भी कोरोना वायरस ने दस्तक दे दी है, इटली से लौटे एक शख्स के कोरोना वायरस की पुष्टि होने के बाद से दिल्ली में इसे लेकर कुछ ज्यादा ही डर दिखाई दे रहा है और लोग भीड़ भाड़ वाली जगहों पर जाना एवाइट कर रहे हैं वहीं दिल्ली में ट्रांस्पोर्ट का बड़ा माध्यम दिल्ली मेट्रो का प्रशासन भी कोरोना से निपटने की तैयारियों में लगा है।

बताया जा रहा है कि मेट्रो में खासी भीड़भाड़ होती है ऐसे में कोरोना के खतरे को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है इसी को ध्यान में रखते हुए दिल्ली मेट्रो ने इसे लेकर कुछ प्लानिंग की है।

दिल्ली-एनसीआर में अधिकारियों द्वारा हाल के दिनों में कोरोना वायरस के कुछ मामलों की पहचान के मद्देनजर, दिल्ली मेट्रो ने निम्नलिखित उपाय करने का फैसला किया है: -

1. दिल्ली मेट्रो के कर्मचारियों को संवेदनशील बनाया गया है और कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए Do's और Dont के बारे में दिशा-निर्देश प्रसारित किए गए हैं।

2. कोरोना वायरस के संबंध में अंग्रेजी और हिंदी दोनों में Do's और Dont भी राजीव चौक, कश्मीरी गेट, केंद्रीय सचिवालय, चांदनी चौक, नई दिल्ली आदि जैसे प्रमुख स्टेशनों पर डिजिटल स्क्रीन पर चलाया जाएगा।

 
 3. इस संबंध में बुनियादी सुरक्षा उपायों पर अपने यात्रियों के बीच जागरूकता पैदा करने के लिए पूरे नेटवर्क में फैले कुछ अन्य प्रमुख स्टेशनों पर प्रदर्शन भी सूचनात्मक संदेशों के साथ किया जाएगा।

4. मेट्रो परिसर के भीतर सफाई के अंतराल को बढ़ाने के लिए निर्देश जारी किए जा रहे हैं।

वहीं कोरोना वायरस से लड़ने के लिए दिल्ली सरकार हर संभव कदम उठा रही है और उन लोगों से संपर्क करने का प्रयास कर रही है जो या तो संक्रमित हो सकते हैं या वे किसी अन्य संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा, 'कोविड-19 एक नया संक्रमण है लेकिन घबराने की जरूरत नहीं है।'

जैन ने कहा, 'हम दिल्ली को सुरक्षित रखने के लिए हर संभव कदम उठा रहे हैं। उन्नीस सरकारी और छह निजी अस्पतालों समेत 25 अस्पतालों में पृथक वार्ड बनाए जा रहे हैं।' उन्होंने कहा, 'कोरोना वायरस के मरीजों का उपचार कर रहे चिकित्सा कर्मियों के लिए आठ हजार से अधिक उपकरण मौजूद हैं।'

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कोरोना वायरस के खतरे से निपटने के लिए मंगलवार को जैन और अन्य उच्चाधिकारियों के साथ एक अहम बैठक की थी।  

 

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर