Delhi : दिल्ली में पाबंदियां हटीं, आज से खुल रहे स्कूल-जिम, 100 फीसदी क्षमता के साथ दफ्तर भी

Delhi schools reopen : राजधानी में कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी आने के बाद दिल्ली आपदा प्रबंध प्राधिकरण (DDMA) ने पाबंदियों में छूट देते हुए स्कूल, जिम, कोचिंग संस्थान खोलने की इजाजत दी है।

Delhi schools reopen today gyms and restaurants also open
दिल्ली में कक्षा नौवीं से 12वीं तक के स्कूल खुले।  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • कोरोना संक्रमण के घटते मामलों को देखते हुए पाबंदियों में ढील दी गई है
  • नौवीं से 12वीं तक के स्कूल खुले, स्कूलों में कोविड प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन
  • राजधानी दिल्ली में नाइट कर्फ्यू अभी जारी रहेगा, जिम-स्पा खोलने की भी इजाजत

नई दिल्ली : राजधानी दिल्ली में सोमवार को कक्षा नौवीं से 12वीं तक के स्कूल खुलने शुरू हो गए। जिम, कोचिंग संस्थानों एवं 100 फीसदी क्षमता के साथ आज से दफ्तर भी खुल रहे हैं। राजधानी में कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी आने के बाद दिल्ली आपदा प्रबंध प्राधिकरण (DDMA) ने पाबंदियों में छूट देते हुए स्कूल, जिम, कोचिंग संस्थान खोलने की इजाजत दी है। स्कलों में कोविड प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन करते हुए उन्हें चरणबद्ध तरीके से खोला जा रहा है।  दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने सोमवार को सुबह स्कूलों का दौरा कर तैयारियों का जायजा भी लिया। 

रविवार को संक्रमण के 1,410 नए मामले सामने आए
दिल्ली में रविवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 1,410 नए मामले सामने आए। जबकि महामारी से 14 मरीजों की मौत हो गई। राजधानी में संक्रमण दर गिरकर 2.45 प्रतिशत हो गई है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक राजधानी में मामलों की कुल संख्या बढ़कर 18,43,933 पर पहुंच गई, जबकि मृतकों की संख्या 25,983 हो गई। दिल्ली में शनिवार को संक्रमण के 1,604 मामले दर्ज किये गये थे, जबकि 17 और मरीजों की मौत हुई थी। गत 13 जनवरी को संक्रमितों की संख्या 28,867 के रिकॉर्ड उच्च स्तर को छूने के बाद दिल्ली में दैनिक मामलों की संख्या में गिरावट दर्ज की जा रही है। 

टीका लगे शिक्षकों को ही पढ़ाने की इजाजत 
डीडीएमए की बैठक के बाद डिप्टी सीएम ने कहा, 'डीडीएमए के साथ बैठक में कई पाबंदियां हटाने का फैसला हुआ है। लोगों की आजीविका अब पटरी पर आएगी। सोमवार से हाइब्रिड मोड के साथ कक्षा नौवी से 12वीं तक के स्कूल खुलेंगे।' उन्होंने कहा कि नर्सरी से आठवीं तक के स्कूलों को 14 फरवरी से खोला जाएगा। इस दौरान सभी स्कूल कोविड प्रोटोकॉल को लागू करने के लिए अपनी तैयारी करेंगे। डिप्टी सीएम ने कहा कि ऐसे शिक्षक जिन्हें कोरोना का टीका नहीं लगा होगा, उन्हें क्लास लेने की इजाजत नहीं होगी। 

रात्रिकालीन कर्फ्यू अभी जारी रहेगा
डीडीएमए ने अपने आदेश में सभी तकनीकी शिक्षण संस्थाओं एवं आईटीआई, पॉलिटेक्निक एवं कौशल विकास संस्थाओं को ऑफ लाइन मोड में खोलने की इजाजत दी है। इसके अलावा राजधानी में अब रेस्टोरेंट भी सोमवार से रात 11 बजे तक खुलेंगे। दिल्ली में रात्रिकालीन कर्फ्यू की अवधि अब रात 11 बजे से सुबह पांच बजे तक की होगी। सभी सरकारी दफ्तरों को 100 फीसदी क्षमता के साथ खोलने की इजाजत दी गई है। कार में यदि एक व्यक्ति सवार है तो उसे मास्क पहनने से छूट रहेगी। 

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर