Covid surge in Delhi: दिल्‍ली में 900 के करीब पहुंचे नए कोविड केस, स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने बताया- क्‍यों आया मामलों में यूं अचानक उछाल?

Delhi Covid-19 surge: दिल्‍ली में 24 घंटों के दौरान कोविड-19 के 496 मामले दर्ज किए गए, जिसके बाद यहां संक्रमण की दर एक फीसदी हो गई है। वहीं देशभर में ओमिक्रोन के मामले 900 का आंकड़ा छूने के करीब है, जिसमें दिल्‍ली टॉप पर है।

दिल्‍ली में कैसे अचानक बढ़ा कोरोना केस? मंत्री ने बताया कारण
दिल्‍ली में कैसे अचानक बढ़ा कोरोना केस? मंत्री ने बताया कारण  |  तस्वीर साभार: PTI
मुख्य बातें
  • दिल्‍ली में 24 घंटों के दौरान 496 नए कोविड केस दर्ज किए गए हैं
  • कोविड-19 संक्रमण की पॉजिटिविटी रेट बढ़कर 1 फीसदी हो गई है
  • ओमिक्रोन के मामलों में यह राज्‍यों/केंद्र शासित प्रदेशों में शीर्ष पर है

नई दिल्‍ली : राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में अचानक उछाल ने स्‍वास्‍थ्‍य व्‍यवस्‍था पर जहां बोझ बढ़ा दिया है, वहीं इसे लेकर चिंता बढ़ती जा रही है। कोरोना वायरस के वैरिएंट ओमिक्रोन को लेकर चिंताओं के बीच दिल्‍ली में रोजाना के कोविड केस बढ़कर 500 के करीब पहुंच गए हैं, जबकि ओमिक्रोन के सबसे अधिक मामले में भी दिल्‍ली टॉप पर है, जिसके देशभर में 700 से अधिक मामले सामने आ चुके हैं और आंकड़ा 900 के करीब पहुंच गया है।

दिल्‍ली के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री सत्‍येंद्र जैन ने यहां कोविड केस में अचानक आए उछाल के लिए अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानों से आने वाले यात्रियों को जिम्‍मेदार ठहराया है, जहां संक्रमण की दर तकरीबन 1 फीसदी हो गई है। कोविड-19 संक्रमण की यह तकरीबन वही दर है, जब कोरोना महामारी की दूसरी लहर के दौरान स्थिति विकट हो गई थी और लोग ऑक्‍सीजन के लिए तड़प रहे थे। हालांकि इस बार यहां ओमिक्रोन के किसी भी मरीज को ऑक्‍सीजन सपोर्ट पर रखने की आवश्‍यकता नहीं पड़ी है।

Delhi Covid Guidelines: दिल्ली में येलो अलर्ट लागू, स्कूल-कॉलेज-सिनेमा बंद, मेट्रो से लेकर शादी समारोह तक के लिए गाइडलाइंस लागू

1 फीसदी हुई पॉजिटिविटी रेट

सत्‍येंद्र जैन ने बुधवार को बताया कि दिल्‍ली में मंगलवार कोरोना वायरस संक्रमण के 496 नए मामले दर्ज किए गए थे और संक्रमण की दर 1 फीसदी दर्ज की गई थी। यहां मामलों में उछाल अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानों के आगमन की वजह से बढ़ा है, जिसके जरिये कई देशों के लोग यहां पहुंचे। उन्‍होंने बताया कि दिल्‍ली में अभी तक ओमिक्रोन के किसी भी मरीज को ऑक्‍सीजन सपोर्ट पर रखने की नौबत नहीं आई है।

Delhi Omicron Guidelines : राजधानी दिल्ली में लागू हुईं नई पाबंदियां, जानें क्या खुला और क्या बंद रहेगा

दिल्‍ली में ओमिक्रोन के मामलों की बात करें तो यह सभी राज्‍यों व केंद्र शासित प्रदेशों में शीर्ष पर बना हुआ है। यहां बुधवार को जो आंकड़े आए हैं, उसके मुताबिक देश में ओमिक्रोन के केस बढ़कर 800 के करीब पहुंच चुके हैं, जिनमें शीर्ष पर दिल्‍ली है। देशभर में जहां ओमिक्रोन के 781 मामले सामने आ चुके हैं, वहीं दिल्‍ली में सर्वाधिक 238 केस ओमिक्रोन के हैं। इस मामले में दूसरे नंबर पर महाराष्‍ट्र है, जहां ओमिक्रोन के कुल केस 167 दर्ज किए गए हैं।

Image

Winter Break for Delhi Schools: 1 से 15 जनवरी तक दिल्‍ली के स्‍कूलों में रहेगा शीतकालीन अवकाश, दिल्‍ली सरकार ने किया ऐलान

दिल्‍ली में येलो अलर्ट

दिल्‍ली में अब तक कोरोना वायरस के ओमिक्रोन वैरिएंट से संक्रमित 57 लोग ठीक हुए हैं, जबकि महाराष्‍ट्र में 72 लोग इस बीमारी से उबरने में सफल रहे हैं। देशभर में नए कोविड केस में भी बढ़ोतरी दर्ज की गई है। बीते 24 घंटों के दौरान यहां 9,195 नए कोविड केस दर्ज किए गए हैं, जबकि पूरे देश में कुल एक्टिव केस 77,002 बना हुआ है। दिल्‍ली में कोविड केस में एक बार फिर बढ़ोतरी के बीच येलो अलर्ट घोषित किया गया है, जिसके बाद यहां स्‍कूल-कॉलेजों को एक बार फिर बंद कर दिया गया है।
 

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर