Delhi Police: दिल्‍ली पुलिस के इंस्पेक्टर ही बन गए साइबर ठगों के शिकार, लाखों का चूना लगा गए शातिर बदमाश

Delhi Police: साइबर ठगों ने दिल्‍ली पुलिस के एक इंस्‍पेक्‍टर से बिजली कनेक्शन कटने का डर दिखाकर बिल जमा कराने के नाम पर दो लाख रुपये ठग लिए। जालसाजों ने इंस्‍पेक्‍टर से एक एप्‍लीकेशन डाउनलोड कराई, जिसके माध्‍यम से एक रुपय भेजते ही दो लाख कट गए। अब साइबर पुलिस मामले की जांच कर रही है।

Cyber fraud
पुलिस इंस्‍पेक्‍टर के साथ दो लाख रुपये की साइबर ठगी  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • पुलिस इंस्‍पेक्‍टर के साथ बिजली कनेक्शन कटने का डर दिखाकर ठगी
  • जालसाजों से बिजली कर्मचारी बनकर डाउनलोड कराई एप्‍लीकेशन
  • एक रुपये भेजते ही बैंक खाते से चार बार में कट गए दो लाख रुपये

Delhi Police: आम लोगों को ठगने वाले साइबर ठग अब प्रशासिनक और पुलिस अधिकारियों को भी नहीं बक्‍श रहे। ठगी का एक ऐसा ही मामला राजधानी दिल्‍ली में सामने आई है। यहां पर साइबर ठगों ने दिल्‍ली पुलिस के एक इंस्‍पेक्‍टर को बिजली कनेक्शन कटने का डर दिखाकर बिल जमा कराने के नाम पर दो लाख रुपये ठग लिए। ठगों ने पहले पीड़ित इंस्‍पेक्‍टर के मोबाइल पर बिजली कनेक्शन कटने का मैसेज भेजा। जब इंस्‍पेक्‍टर ने दिए गए नंबर पर फोन किया तो कनेक्‍शन कटने का डर दिखाकर बिल जमा कराने का झांसा दिया। इसके बाद पीड़ित के मोबाइल पर एक एप्लीकेशन एप डाउनलोड करा बैंक खाते से चार बार में दो लाख रुपये निकाल लिए। अपने ही विभाग के अधिकारी के साथ ठगी के इस मामले में दिल्‍ली पुलिस की कमला मार्केट साइबर सेल थाना पुलिस ने मुकदमा दर्ज किया है।

दिल्‍ली पुलिस में इंस्‍पेक्‍टर के पद पर तैनात पीड़ित इंस्‍पेक्‍टर ने अपनी शिकायत में बताया कि, कुछ दिन पहले सुबह के समय उनके मोबाइल पर मैसेज आया। जिसमें बताया गया था कि बिल नहीं जमा करने के कारण आज रात साढ़े नौ बजे आपका बिजली कनेक्शन काट दिया जाएगा। अगर आप इस परेशानी से बचना चाहते हैं तो दिए गए नंबर पर संपर्क कर तत्‍काल पैसा जमा कराएं। इसके बाद पीड़ित इंस्‍पेक्‍टर ने दिए हुए नंबर पर कॉल किया तो फोन नहीं लगा।

एक रुपये भेजते ही कटने लगा पैसा

पीड़ित ने बताया कि, कुछ देर बाद उसी नंबर से बैक कॉल आई। कॉल करने वाले ने खुद को बिजली विभाग का कर्मचारी बताया और बोला कि अगर आपने आज बिल जमा नहीं किया तो कनेक्‍शन कट जाएगा। जालसाज ने बिल जमा कराने के लिए पहले पीड़ित इंस्‍पेक्‍टर से मोबाइल में एप्लीकेशन डाउनलोड कराया। जिसके बाद डेबिट कार्ड की जानकारी उसमें भरने को कहा। पीड़ित ने बताया कि, जालसाज ने उससे कहा कि पहले एक रुपये जमा करो, जिससे यह पता चल सके कि रुपये सही जगह जमा हो रहे। पीड़ित ने जैसे ही एक रुपये ट्रांसफर किये बैंक अकाउंट से पैसे कटने लगे। चंद मिनटों में ही पीड़ित के बैंक खाते से चार बार में दो लाख रुपये डेबिट हो गए। अपने साथ ठगी का अहसास होते ही पीड़ित ने तुरंत अपना डेबिट कार्ड ब्लाक करा इसकी सूचना पुलिस को दी। फिलहाल, पुलिस पूरे मामले की जांच कर रही है।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर