Delhi Air Pollution : दिल्‍ली की हवा हुई प्रदूषित, गुजरात और राजस्थान की धूल बढ़ा रही मुसीबत

Delhi Air Pollution: राजधानी दिल्‍ली में वायु प्रदूषण लगातार बढ़ रहा है। यहां का एक्‍यूआई इस समय 219 के आसपास बना हुआ है, आने वाले समय में यह और भी बढ़ सकता है। लोगों को प्रदूषण से जल्‍द राहत मिलती नजर नहीं आ रहा है।

delhi air pollution
दिल्‍ली की हवा हुई बेहद खराब 
मुख्य बातें
  • दिल्‍ली की हवा फिर पहुंची बेहद खराब स्‍तर पर
  • गुजरात और राजस्थान की धूल पहुंच रही राजधानी
  • प्रदूषण से लोगों को जल्‍द नहीं मिलेगी राहत

Delhi Air Pollution: राजधानी दिल्‍ली की हवा फिर से खराब होने लगी है। मार्च महीनें में बारिश न होने के कारण यहां की हवा करीब 19 गुना तक खराब हो चुकी है। प्रदूषण का बढ़ना अभी लगातार जारी रहेगा। एक्सपर्ट की मानें तो जल्‍द ही, यहां की हवा सबसे खराब स्‍तर पर पहुंच जाएगी। दिल्‍ली में प्रदूषण बढ़ने का मुख्‍य कारण हाई प्रेशर जोन से मिट्टी की नमी सुखाने को बताया जा रहा है। इस वजह से गुजरात और राजस्थान की शुष्‍क धूल राजधानी दिल्‍ली को प्रदूषित कर रही है।

सीपीसीबी के एयर बुलेटिन के अनुसार, दिल्‍ली की हवा मार्च माह में पिछले 7 सालों के सबसे खराब स्‍तर पर पहुंच गई है। यह अप्रैल के दो सप्‍ताह तक जारी रहेगा। इससे पहले मार्च 2015 में दिल्‍ली की हवा मार्च माह में इतने खराब स्‍तर पर पहुंची थी। पर्यावरण एक्सपर्ट के अनुसार इस समय उच्च दबाव क्षेत्र ने नमी को बहुत कम कर दिया है। ऐसे में थोड़ी सी तेज हवा अपने साथ मिट्टी के कण कई किलोमीटर दूर तक ले जाती है। हालांकि दिल्‍ली में डिजिशन सपोर्ट सिस्टम के बंद होने के कारण इस समय प्रदूषण के मुख्य तत्व का अनुमान लगाना मुश्किल है।

अप्रैल की शुरुआत प्रदूषण के साथ

राजधानी में अप्रैल माह की शुरूआत भी प्रदूषण के साथ हुई है। राजधानी का एक्यूआई शनिवार को 219 रहा। वहीं राजधानी का एक्‍यूआई वर्ष 2021 में 182, 2020 में 73, 2019 में 151, 2018 में 195 रहा था। दिल्‍ली की हवा सबसे साफ वर्ष 2020 में रही थी, इसका कारण लॉकडाउन बताया गया था। एक्‍सपर्ट के अनुसार, लगातार खराब हो रही हवा की गुणवत्‍ता का एक कारण वाहनों से होने वाला प्रदूषण भी है। दिल्‍लीवासियों को इस प्रदूषण से तब तक राहत नहीं मिलेगी, जब तक बारिश नहीं होती। वहीं मौसम विभाग के अनुसार, आगामी एक सप्‍ताह तक बारिश की कोई उम्‍मीद नहीं है।  

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर