Cycle Subsity In Delhi: ई-साइकिल खरीदने पर सब्सिडी का प्‍लान तैयार, जानें कब से मिलेगी और क्‍या है योजना

Cycle Subsity In Delhi: दिल्‍ली सरकार की ई-साइकिल खरीदने पर सब्सिडी देने की योजना बनकर तैयार हो गई है। इस संबंध में मई माह के अंत तक घोषणा कर दी जाएगी। जिसके बाद ई-साइकिल लेने वाले लोग इस योजना का लाभ उठा सकेंगे।

ecycle Subsity
ई-साइकिल पर सब्सिडी देने की योजना तैयार   |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • ई-साइकिल पर सब्सिडी देने की योजना बनकर तैयार
  • इस माह के अंत तक दिल्‍ली सरकार कर सकती है घोषणा
  • जून माह से ई-साइकिल खरीदने वाले ले सकेंगे सब्सिडी का लाभ

E-Cycle Subsity In Delhi: दिल्ली सरकार ने राजधानी में वायु प्रदूषण कम करने का पूरा खाका तैयार कर लिया है। जी हां, राजधानी में ई—साइकिल खरीदने जा रहे लोगों के लिए अच्छी खबर है। दिल्ली सरकार का ई-साइकिल खरीदने पर सब्सिडी देने का प्‍लान तैयार हो गया है। इस माह के अंत तक इस संबंध में दिल्‍ली सरकार द्वारा सब्सिडी भुगतान के संबंध में जरूरी दिशा—निर्देश जारी कर दिए जाएंगे। अधिकारियों का दावा है कि इस योजना के तहत जून माह से लोगों को सब्सिडी मिलनी शुरू हो जाएगी।

आपको बता दें कि दिल्‍ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने पिछले महीने घोषणा की थी कि। दिल्ली में बिकने वाली पहली 10,000 रुपए की ई-साइकिल पर सरकार द्वारा प्रत्येक को 5,500 रुपये की सब्सिडी दी जाएगी। इसे लेकर अधिकारियों को पूरी योजना बनाने का निर्देश दिया गया था। जो अब बनकर तैयार हो गया है। परिवहन मंत्रालय के अधिकारियों के अनुसार ई-साइकिल की खरीद पर सब्सिडी के भुगतान के लिए परिचालन दिशा-निर्देश आगामी सप्ताह में जारी कर दिए जाएंगे।

यहां हुई थी घोषणा

दिल्ली परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने अप्रैल माह में घोषणा की थी कि ई-साइकिल खरीदने वालों को दिल्ली इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) नीति के सब्सिडी दी जाएगी। साथ ही व्यावसायिक उपयोग के लिए कार्गो ई-साइकिल और ई-कार्ट के पहले 5,000 खरीदारों को भी 15,000 रुपये की सब्सिडी देने की मंजूरी दी गई थी। अधिकारियों ने कहा कि पहले ई-कार्ट के व्यक्तिगत खरीदारों को सब्सिडी दी जानी थी, लेकिन अब इसमें थोड़ा बदलाव कर कंपनी या कारपोरेट घराने को भी 30,000 रुपये की सब्सिडी दी जाएगी। इसके अलावा सरकार ने अपने कर्मचारियों को भी आसान मासिक किस्तों पर ई-दोपहिया वाहन देने की योजना बनाई है। इसके अलावा पहले 1,000 आम ग्राहकों को भी 2,000 रुपये का अतिरिक्त प्रोत्साहन दिया जाएगा। दिल्ली सरकार इस योजना के लिए केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय के तहत आने वाली ‘कन्वर्जेंस एनर्जी सर्विसेज लिमिटेड’ (सीईएसएल) के साथ जल्‍द ही साझेदारी करने वाली है।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर