बिजली पर सब्सिडी लेने या छोड़ने के लिए लोगों को इस तरह से भरना होगा फॉर्म, सरकार करने जा रही है ये काम

Delhi Electricity Subsidy: बिजली पर सब्सिडी लेना चाहते हैं या फिर छोड़ना। इसके लिए दिल्ली सरकार अगले महीने बिजली के बिल के साथ एक फॉर्म भेजेगी। विद्युत विभाग बिजली बिल के साथ एक फॉर्म संलग्न करने की योजना पर काम कर रहा है।

Delhi Electricity Subsidy
अगले महीने बिजली के बिल के साथ आएगा सब्सिडी लेने या छोड़ने के लिए फॉर्म (प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • सरकार अगले महीने से बिजली के बिल के साथ एक फॉर्म भेजेगी
  • फॉर्म में सब्सिडी लेने या छोड़ने का ऑप्शन
  • सरकार ने तैयार किया एक एसओपी

Delhi Electricity Subsidy: दिल्ली सरकार लगातार लोगों के लिए बिजली में सब्सिडी छोड़ने और रखने को लेकर अलग-अलग तरह की पहल कर रही है। इसके लिए सरकार लोगों से यह भी पूछ रही है कि क्या वह सब्सिडी छोड़ना चाहते है या नहीं ? इसके लिए अब दिल्ली सरकार ने अगले महीने से खास पहल शुरू करने जा रही है। जिसके तहत राज्य के लोगों को बताना होगा कि, वह बिजली पर सब्सिडी लेना चाहते हैं या फिर छोड़ना। इसके लिए सरकार अगले महीने से बिजली के बिल के साथ एक फॉर्म भेजेगी। 

इस फॉर्म को भरकर दिल्ली के लोगों को बताना होगा कि, वह सब्सिडी लेना चाहते हैं या नहीं। इस बात की जानकारी दिल्ली सरकार के अधिकारियों ने दी है। उन्होंने कहा है कि, फॉर्म में बिजली उपभोक्ता सब्सिडी का फायदा लेना चाहते है या नहीं, इसके लिए वह कोई एक विकल्प चुन सकेंगे।

ऑफलाइन और ऑनलाइन फॉर्म सुविधा

उपभोक्ताओं की प्रतिक्रिया लेने के लिए दिल्ली सरकार ने ऑफलाइन और ऑनलाइन फॉर्म सुविधा शुरू की हुई है। इसके लिए एक एसओपी (मानक संचालन प्रक्रिया) तैयार किया हुआ है। इस एसओपी को इस महीने मंत्रिमंडल के समक्ष पेश किया जाएगा। दिल्ली सरकार के एक अधिकारी ने बताया है कि, विद्युत विभाग बिजली बिल के साथ एक फॉर्म संलग्न करने की योजना पर काम कर रहा है। अधिकारी के मुताबिक इस फॉर्म में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का संदेश 'मैं बिजली सब्सिडी का लाभ उठाना चाहता हूं' लिखा रहेगा।

सितंबर माह के आखिर तक जमा करना होगा फॉर्म

अगर उपभोक्ता बिजली पर सब्सिडी का लाभ लेना चाहते हैं तो उन्हें अपने संबंधित डिस्कॉम के क्षेत्रीय कार्यालयों में फॉर्म भरके जमा कराना होगा। अगर कोई भी उपभोक्ता फॉर्म जमा नहीं करता है तो उस स्थिति में यह माना जाएगा कि, वह बिजली पर सब्सिडी छोड़ने के लिए तैयार है। इसके बाद उससे एक अक्टूबर से सामान्य दर के साथ बिजली का शुल्क लिया जाएगा। उपभोक्ता फॉर्म सितंबर महीने के आखिर तक जमा कर सकते हैं। हालांकि उपभोक्ताओं का सब्सिडी लेने का विकल्प खुला रहेगा।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर