Butterfly Park Open: दिल्ली में अब तितली पार्क में देख सकेंगे दुलर्भ तितलियां, पिकनिक मनाने का भी बेस्‍ट स्‍पॉट

Butterfly Park Open: दिल्‍ली के मर्मुपुर गांव में तितली पार्क को पर्यटकों के लिए खोल दिया गया है। अब यहां पर दिल्‍ली एनसीआर के लोग तितलियों की दुलर्भ प्रजातियां देखने के साथ पिकनिक भी मना सकते हैं।

Butterfly Park Open
रंग बिरंगी तितलियों की 10 से अधिक प्रजातियां देखने को मिलेंगी  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • दिल्‍ली के मर्मुपुर गांव में खुला पहला ति‍तली पार्क
  • यहां देखने को मिलेंगी 10 से ज्‍यादा दुलर्भ प्रजातियां
  • पर्याटकों को आकर्षित करने के लिए दी गई कई सुविधाएं

Butterfly Park Open: राजधानी दिल्‍ली को लंबे इंतजार के बाद अपना पहला तितली पार्क मिल गया। दिल्‍ली एनसीआर के लोग अब यहां पर रंगबिरंगी तितलियों को अठखेलियां करते हुए देखने के साथ पिकनिक भी मना सकते हैं। यह तितली पार्क सिंघु बॉर्डर से एक किलोमीटर की दूरी पर स्थित मर्मुरपुर गांव में एक एकड़ भूमि में बनाया गया है। यह काफी पहले बनकर तैयार हो गया था, लेकिन इसे जनता के लिए अब खोला गया। आने वाले दिनों में दिल्‍लीवासियों को यहां रंग बिरंगी तितलियों की 10 से अधिक प्रजातियां देखने को मिलेंगी।

यह तितलि पार्क दिल्‍ली परियोजना विभाग की महत्वपूर्ण परियोजनाओं में से एक थी जिस पर लंबे समय से कार्य चल रहा था। पार्क की जानकारी देते हुए उत्तरी जिले के उप वन संरक्षक विपुल पाण्डेय ने बताया कि इस पार्क पर परियोजना विभाग बीते दो वर्ष से काम कर रहा था। जिसे अब सफलता पूर्वक पूरा करने के बाद खोला गया है। यहां आने वाले पर्यटक न सिर्फ तितलियों का दीदार कर सकेंगे, बल्कि उनके जीवन चक्र के बारे में भी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। यहां लोगों को आकर्षित करने के लिए विभाग की तरफ से सेल्फी प्वाइंट भी तैयार किए गए हैं। विभाग के अधिकारियों के अनुसार यहां पर लोग पिकनिक मनाने के साथ प्राकृति का आनंद भी ले सकेंगे।

लोगों के लिए पार्क में है पूरी सुविधा

विभाग द्वारा इस पार्क में लोगों के लिए कई सुविधाएं दी जा रही हैं। पार्क के अंदर सबसे ज्‍यादा आकर्षण का केंद्र यहां बनाया गया रंग बिरंगी तितली का एक बड़ा आकार है। इसके अलावा फव्‍वारे और लोगों की सुविधा का ध्यान रखते हुए जगह-जगह बेंच लगाए गए हैं। साथ ही यहां बनी नर्सरी में फलदार और औषधीय पौधों में तुलसी, आंवला, पीपल, अर्जुन, इमली, बहेड़ा समेत अन्य पौधे मिलेंगे।

देखने को मिलेंगी ये तितलियां

इस बटरफ्लाई पार्क में आपको कई ऐसी तितलियां देखने को मिलेंगी, जो लगभग लुप्‍त हो चुकी हैं। यहां की प्रमुख तितलियां स्पॉटेड पैरट , प्लेन टाइगर, लाइन ब्लू, डिंगी स्विफ्ट, बलका पेरट, कॉमन कैस्टर, कॉमन ग्लास यलो, कॉमन जे, डेनेड एगफ्लाई और लैमन मिगरेंट हैं। इन सभी तितलियों की प्रजातियां यहां संरक्षित की जाएंगी।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर