Delhi City Forests to be developed: दिल्‍ली को प्रदूषण मुक्‍त करने के लिए विकसित होंगे ये 17 सिटी फॉरेस्ट

Delhi Forests to be developed: मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने हालही में अधिकारियों के साथ बैठक कर 17 सिटी फॉरेस्ट डेवलेप करने का निर्देश दिया है। पूरे प्रोजेक्‍ट का प्‍लान बनाने के लिए अधिकारियों को 15 दिन का समय दिया गया है।

city forests in Delhi
दिल्ली को प्रदूषण मुक्‍त करने के लिए विकसित किये जाएंगे सिटी पार्क   |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • राजधानी में अलग-अलग जगहों पर बनाएं जाएंगे 17 सिटी फॉरेस्ट
  • तीन हजार एकड़ भूमि पर विकसित होंगे ये पार्क
  • दूसरे पार्कों के हालात को सुधारने के लिए भी बन रहा प्‍लान

Delhi City Forests to be developed: राजधानी दिल्‍ली को प्रदूषण से मुक्ति दिलाने और शहर के ऑक्सीजन लेवल को बढ़ाने के लिए 17 सिटी फॉरेस्ट डेवलेप किए जाएंगे। ये फॉरेस्‍ट दिल्ली के अलग-अलग क्षेत्रों में करीब तीन हजार एकड़ भूमि पर विकसित होंगे। इस प्रोजेक्‍ट के संबंध में मुख्यमंत्री ने संबंधित अधिकारियों को 15 दिन के अंदर पूरा प्‍लान तैयार करने को कहा है। ज्ञात हो कि, कुछ दिनों पहले दिल्‍ली सरकार ने राजधानी के 6396 पार्कों का एक सर्वे कराया था।

जिसमें पता चला कि, इनमें से 3565 पार्कों का रखरखाव ठीक नहीं है। यह स्थिति अत्यंत निराशाजनक है। राज्‍य सरकार के अनुसार इस समय दिल्‍ली में 16828 पार्क मौजूद हैं। दिल्ली सरकार इन सभी पार्कों के सर्वे का काम पूरा कर इनका आरडब्ल्यूए व गैर सरकारी संगठनों की मदद से बेहतर रखरखाव करने और इनमें सुविधाएं मुहैया कराने का प्‍लान बना रही है। साथ ही मुख्यमंत्री पार्क सुंदरीकरण योजना के तहत भी 1500 पार्कों के सुंदरीकरण का काम किया जा रहा है।

अभी दिल्‍ली पार्कों की स्थिति दयनीय

अभी दिल्ली के पार्कों की स्थिति दयनीय बनी हुई है। ज्‍यादातर पार्कों में दीवार तोड़कर या तो अतिक्रमण कर लिया गया है या फिर उन्‍हें कूड़ा घर बना दिया गया है। यही नहीं, कुछ पार्कों में असामाजिक तत्वों के कारण लोगों का उसमें जाना तक बंद हो गया है, जिसके कारण उनका ठीक से रखरखाव भी नहीं हो पा रहा है। ऐसे में जहां एक ओर नए पार्क विकसित किए जाने की आवश्यकता है, वहीं पहले से मौजूद पार्कों की स्थिति में सुधार की भी जरूरत है।

पार्कों का भौतिक सत्यापन जरूरी

राजधानी में दर्जनों ऐसे पार्क हैं, जिनके रख-रखाव पर सरकार लाखों रुपये खर्च करती है, जबकि हकीकत में ये पार्क गंदगी से अटे पड़े हैं साथ ही पेड़-पौधे सूखने के कारण इनकी सुदरता भी खत्‍म हो गई हैं। इसलिए यह सुनिश्चित किया जाना जरूरी है कि, दिल्ली में जिन भी सरकारी एजेंसियों के पास पार्क हैं, वे अपने अधिकारियों-कर्मचारियों को भेजकर सभी पार्कों की स्थिति का भौतिक सत्यापन कराएं। साथ ही पार्कों में किसी तरह का अतिक्रमण होने की स्थिति में उन्हें तुरंत अतिक्रमणमुक्त कराकर उनका बेहतर रखरखाव करें। पार्कों में हरियाली आने से सुंदरता के साथ दिल्ली में वायु प्रदूषण भी कम होगा।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर