Laboratory Services of Delhi Government: मोहल्ला क्लिनिक से लेकर सरकारी अस्पतालों में होगी लैब की सुविधा

Laboratory Services of Delhi Government: स्‍वस्‍थ्‍य विभाग सभी 11 जिलों को कलस्‍टर में बांट कर लैबोरेट्री सुविधा शुरु करने जा रहा है। योजना के तहत इन जिलों में पड़ने वाले सभी सरकारी अस्पताल, मोहल्ला क्लिनिक, पॉलीक्लिनिक या डिस्पेंसरी में आने वाले मरीजों को यह सुविधा मिलेगी।

delhi government hospitals
मरीजों को मिलेगी लैबोरेट्री सुविधा (प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • दिल्‍ली सरकार शुरु करेगी लैबोरेट्री सर्विसेज
  • दिल्‍लीवासियों को मिल सकेगी बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य सुविधा
  • आउटसोर्सिंग के लिए टेंडर किया जारी

Laboratory Services of Delhi Government: दिल्ली वासियों को अच्छी स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करवाने के लिए दिल्ली सरकार जल्‍द ही लैबोरेट्री सर्विसेज शुरु करने जा रही है। यह सर्विस आउटसोर्सिंग के माध्‍यम से शुरु किया जाएगा। इसके तहत मरीजों को कम समय में ज्‍यादा टेस्ट की सुविधा देना है। अब मरीज सरकारी अस्पतालों में नहीं मिलने वाले सभी टेस्ट, डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन पर इन संबंधित प्राइवेट लैब से करवा सकेंगे।

लोगों को यह सर्विस देने के लिए दिल्ली सरकार अस्पतालों, मोहल्ला क्लिनिक, पॉलिक्लिनिक, डिस्पेंसरी आदि को कलस्टर में बांटेगी। इन सभी में कम से कम एक लैब की सुविधा दी जाएगी। यह लैब या तो अस्पताल परिसर में होगा या उसके आसपास, ताकि मरीजों को दूर ना जाना पड़े।

मई से शुरु हो सकती है सर्विस

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, अभी 11 डिस्ट्रिक्ट को तीन कलस्टर ए, बी और सी में बांटा गया है। इन लैब के लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। अप्रैल के मध्य तक तय कर लिया जाएगा कि, किस कंपनी को टेंडर देना है। टेंडर मिलने के करीब एक से दो महीने के अंदर लोगों को यह सुविधा मिलने लगेगी। एक कलस्टर में जितने अस्पताल, मोहल्ला क्लिनिक, पॉलीक्लिनिक या डिस्पेंसरी होगी, वहां रोजाना आने वाली मरीजों की संख्या के अनुसार, लैब की संख्या तय की जाएगी।

मिलेगी 282 टेस्‍ट की सुविधा

दिल्‍ली सरकार के इन लैब में मरीजों को 282 टेस्ट की सुविधा दी जाएगी। यह सभी वो टेस्ट हैं जो या तो सरकारी अस्पतालों में नहीं होते या फिर जिनके लिए बहुत ज्यादा वेटिंग होती है। अभी मरीजों को इन मंहगे टेस्‍ट को कराने के लिए निजी लैबोरेट्री का सहारा लेना पड़ता है।

दिल्ली सरकार दिलाएगी जमीन

इन लैब को जमीन दिल्‍ली सरकार की तरफ से दिलाई जाएगी। साथ ही, बिजली और पानी का खर्च भी सरकार ही उठाएगी। लैब कंपनी को सिर्फ उपकरण और स्टाफ मुहैया करवाना होगा। स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि, इन लैब में आने वाले मरीजों की यूनिक आईडी तैयार की जाएगी। सैंपल ट्यूब पर बार कोड लगाया जाएगा। अभी तक मरीजों को रिपोर्ट की हार्ड कॉपी ही मिलती थी, लेकिन अब मोबाइल नंबर पर रिपोर्ट का लिंक भेज दिया जाएगा। इन लैब्स की निगरानी के लिए दिल्ली सरकार एक्सपर्ट कमिटी भी बनाएगी।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर