दिल्ली में होटल, साप्ताहिक बाजार नहीं खुलेंगे, केजरीवाल के फैसले पर एलजी ने लगाई रोक

Anil Baijal: दिल्ली के उप राज्यपाल अनिल बैजल ने राजधानी में होटल एवं साप्ताहिक बाजार खोलने के केजरीवाल सरकार के फैसले पर रोक लगा दी है। समझा जाता है कि इस रोक के बाद सीएम एवं एलजी के बीच टकराव बढ़ सकता है।

Delhi LG rejects Kejriwal govt's decision to allow hotels, weekly markets under Unlock 3
केजरीवाल के फैसले पर एलजी अनिल बैजल ने लगाई रोक।  |  तस्वीर साभार: PTI
मुख्य बातें
  • केजरीवाल सरकार ने होटल एवं साप्ताहिक बाजारों को खोलने की छूट दी है
  • दिल्ली सरकार के इस फैसले पर लेफ्टिनेंट गवर्नर बैजल ने रोक लगा दी है
  • राजभवन से जुड़े सूत्रों का कहना है कि राजधानी की स्थिति अभी 'नाजुक' है

नई दिल्ली : राजधानी दिल्ली में उप राज्यपाल और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के बीच अधिकारों की लड़ाई एक बार फिर शुरू होती दिख रही है। दरअसल, लेफ्टिनेंट गवर्नर अनिल बैजल ने राजधानी में होटल एवं साप्ताहिक बाजार खोलने की इजाजत देने वाले मुख्यमंत्री केजरीवाल के फैसले पर शुक्रवार को रोक लगा दी। केजरीवाल ने 'अनलॉक 3' के तहत राजधानी में होटलों एवं साप्ताहिक बाजारों को खोले जाने की छूट दी है। राजभवन से जुड़े सूत्रों का कहना है कि राजधानी में कोविड-19 की स्थिति अभी भी 'नाजुक' बनी हुई है और खतरा अभी भी टला नहीं है।

गुरुवार को दिल्ली सरकार ने होटल खोलने की इजाजत दी
बता दें कि केजरीवाल सरकार ने गुरुवार को राजधानी में होटलों को खोले जाने की अनुमति दी। साथ ही राज्य सरकार ने कोविड-19 के एहतियाती कदमों का पालन करते एवं सोशल डिस्टेंसिंग अपनाते हुए साप्ताहिक बाजारों को ट्रायल बेसिस पर खोलने की अनुमति दी। केंद्र सरकार ने बुधवार को 'अनलॉक 3' की घोषणा की। 'अनलॉक 3'  के दिशानिर्देश में जिम और योग केंद्रों को पांच अगस्त से खोलने की इजाजत दी गई है। केंद्र सरकार की इस गाइडलाइन में स्कूल, शैक्षणिक संस्थाओं, स्विमिंग पूल, बॉर और मूवी थियेटर्स को अभी बंद रखने की बात कही गई है।

केंद्र सरकार ने 'अनलॉक 3' की जारी की है गाइडलाइन
गाइडलाइन में केंटेनमेंट जोन में लॉकडाउन का पालन और सख्ती से कराने के निर्देश दिए गए हैं। केंद्र सरकार ने कंटेनमेंट जोन के बाहर गतिविधियां शुरू करने के बारे में फैसला करने का अधिकार राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों को दिया है। गाइडलाइन में कहा गया है कि राज्य या केंद्रशासित प्रदेश स्थिति का आंकलन करने के बाद केंटनमेंट जोन के बाहर गतिविधियों पर रोक लगा सकते हैं। राजधानी दिल्ली में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 1,34,403 हो गई है। महाराष्ट्र और तमिलनाडु के बाद दिल्ली कोरोना से प्रभावित होने वाला तीसरा सबसे बड़ा राज्य/यूटी है। दिल्ली में इस महामारी से अब तक 3,936 लोगों की जान जा चुकी है।

पिछले कुछ दिनों में दिल्ली में केस कम आए हैं
दिल्ली में शुक्रवार को कोरोना वायरस के 1,195 नए मामले सामने आए।  दिल्ली स्वास्थ्य विभाग के शुक्रवार को जारी बुलेटिन के अनुसार पिछले 24 घंटे में 27 और लोगों की मौत हुई है। राजधानी में सीरो-सर्वे का अगला चरण शनिवार को शुरू होना है। अधिकारी दिल्ली में कोविड-19 की स्थिति का विस्तारपूर्वक विश्लेषण करने के लिए पांच दिनों के इस सर्वेक्षण को शुरू करने की तैयारी कर रहे हैं।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर