Delhi MCD: आप पार्टी का आरोप- बीजेपी ने लगाया राजधानी में कूड़ों का ढेर, अब चलेगा "कूड़ा विरोधी अभियान"

Delhi MCD: दिल्‍ली की आप पार्टी ने कूड़े के मुद्दे पर भाजपा को घेरने की तैयारी कर ली है। मंगलवार को प्रेस कॉफ्रेंस कर मंत्री गोपाल राय ने कहा कि, एमसीडी ने राजधानी को कूड़े के ढेर में बदल दिया है। इसलिए आप पार्टी 14 सितंबर से 14 अक्टूबर तक व्‍यापक स्‍तर पर "कूड़ा विरोधी अभियान" शुरू करने जा रही है।

Aam admi party
प्रेस कॉफ्रेंस में अभियान की जानकारी देते गोपाल राय व अन्‍य   |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • 14 सितंबर से 14 अक्टूबर तक चलेगा आप पार्टी का अभियान
  • तीन चरणों में चलाया जाएगा "कूड़ा विरोधी अभियान"
  • कल यानी बुधवार को आतिशी के नेतृत्व में पार्टी नेता जाएंगे गाजीपुर लैंडफिल साइट

Delhi MCD: राजधानी दिल्ली में एमसीडी के अधिकार क्षेत्र वाले इलाकों में गंदगी और कूड़े के मुद्दे पर आम आदमी पार्टी ने भाजपा पर निशाना साधा है। मंगलवार को आप पार्टी के नेताओं ने एक प्रेस वार्ता आयोजित कर बताया कि, इस गंदगी के विरोध में पार्टी 14 सितंबर से 14 अक्टूबर व्‍यापक स्‍तर पर "कूड़ा विरोधी अभियान" शुरू करने जा रही है। इस प्रेसवार्ता में दिल्ली सरकार में मंत्री गोपाल राय, विधायक सौरभ भारद्वाज और आतिशी ने एमसीडी के मुद्दों पर बीजेपी को घेरा।

गोपाल राय ने बताया कि, पार्टी ने फैसला किया है कि यह अभियान कल यानी 14 सितंबर से शुरू किया जाएगा और 14 अक्टूबर तक पूरी दिल्ली में भाजपा के खिलाफ "कूड़ा विरोधी अभियान" चलेगा। इस अभियान के तीन अलग-अलग चरण होंगे। पहले चरण में उन लैंडफिल साइटों के मुद्दे को उठाएंगे जहां पर आग की घटनाओं की सूचना मिलती रहती है। उन्‍होंने कहा कि, भलस्वा लैंडफिल साइट में 90 लाख टन कूड़ा डंप है। यहां पर प्रतिदिन 4,000 टन डंप आता है, जिसमें से केवल 2500 टन कूड़े का ही निस्‍तारण होता है। वहीं गाजीपुर में पहले से ही 1.5 लाख टन कूड़ डंप है। यहां पर प्रतिदिन पांच हजार टन कूड़ा आता है, यहां भी केवल ढाई हजार टन कूड़े का निस्‍तार होता है। इसी तरह ओखला में 60 लाख टन डंप है।

डंपिंग जोन में खोली गई दुकानें- सौरभ भारद्वाज

गोपाल राय ने कहा कि, कूड़ा विरोधी अभियान के तहत कल 14 तारीख को आतिशी के नेतृत्व में गाजीपुर लैंडफिल साइट देखने जाएंगे। वहीं, 15 तारीख को सौरभ भारद्वाज के नेतृत्व में ओखला लैंडफिल और 16 तारीख को दुर्गेश पाठक के नेतृत्व में भलस्वा लैंडफिल साइट पर देखने जाएंगे। सौरभ भारद्वाज ने कहा कि, एमसीडी ने डंपयार्ड में दुकानें खोली हैं, इसलिए वहां पर अब दुकान मालिकों को कूड़ा फेंकने की इजाजत नहीं दे रहे हैं। वहीं, आतिशी ने कहा कि, दिल्ली की जनता इस समस्या से तंग आ चुकी है। दिल्ली देश की राजधानी है, लेकिन भाजपा द्वारा किए जा रहे स्वच्छता सर्वेक्षण में ही यह अंतिम स्थान पर आ रही है।

15 अक्टूबर से पौधरोपण अभियान शुरू करेंगे

गोपाल राय ने जानकारी देते हुए बताया कि, जैसा कि आप सभी जानते हैं कि दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को रोकने के लिए सरकार विंटर एक्शन प्लान तैयार कर रही है। इस योजना पर चर्चा के लिए 16 सितंबर को सभी विभागों की संयुक्त बैठक होगी। इस योजना में वृक्षारोपण का एक महत्वपूर्ण बिंदु है। हरित पट्टी को सुधारने के लिए अरविंद केजरीवाल ने 2 करोड़ पेड़ लगाने का ऐलान किया था। इस साल 35 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया था। हमें खुशी है कि इस लक्ष्य को मार्च तक हासिल कर लिया जाना था, लेकिन हम पहले ही इस सीमा को पार कर चुके हैं। यह हमारे लिए बहुत बड़ी उपलब्धि है। 96 फीसदी लक्ष्य हासिल किया जा चुका है। हमने तय किया है कि इस साल का लक्ष्य बढ़ाकर 42 लाख पौधरोपण किया जाएगा। इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए हम 15 अक्टूबर से पौधरोपण अभियान शुरू करेंगे।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर