Delhi Metro: ब्‍लू लाइन पर अब नहीं बाधित होगी मेट्रो, डीएमआरसी लाखों यात्रियों को देने जा रहा बड़ी सौगात

Delhi Metro: दिल्‍ली से नोएडा व वैशाली के बीच ब्‍लू लाइन पर चलने वाली मेट्रो अब बाधित नहीं होगी। इस मेट्रो लाइन पर आने वाली तकनीकी खामियों को दूर करने के लिए डीएमआरसी ने सभी स्‍टेशनों के नवीनीकरण की योजना शुरू की है। योजना के पहले चरण में छह मेट्रो स्‍टेशनों पर कार्य शुरू किया गया है।

Delhi Metro Rail Corporation
ब्‍लू लाइन पर सभी स्‍टेशनों का होगा नवीनीकरण   |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • ब्‍लू लाइन के सभी 58 मेट्रो स्टेशन का होगा नवीनीकरण
  • पहले चरण में छह मेट्रो स्‍टेशनों पर नवीनीकरण कार्य शुरू
  • पूरे प्रोजेक्‍ट को सितंबर 2023 तक पूरा करने का लक्ष्‍य

Delhi Metro:  दिल्‍ली और नोएडा के बीच ब्‍लू लाइन पर सफर करने वाले लाखों यात्रियों के लिए खुशखबरी है। दिल्ली मेट्रो रेल निगम यानी डीएमआरसी ने घोषणा की है कि वह ब्लू लाइन के सभी स्टेशनों का नवीनीकरण करने जा रहा है। अगर सबकुछ सही रहा तो नवीनीकरण की यह प्रक्रिया सितंबर 2023 तक पूरी हो जाएगी। जिसके बाद इस मेट्रो लाइन पर आए दिन होने वाली तकनीकी दिक्‍कत पूरी तरह से खत्‍म हो जाएगी।

दिल्ली मेट्रो रेल निगम के अनुसार मेट्रो की सबसे पुराने कॉरिडोर में से एक ब्लू लाइन के सभी स्टेशनों का चरणबद्ध तरीके से नवीनीकरण किया जाना है। डीएमआरसी की तरफ से इसकी शुरुआत कर दी गई है। योजना के पहले चरण में छह मेट्रो स्टेशनों का नवीनीकरण शुरू होगा। इसमें जनकपुरी पूर्व, कीर्ति नगर, सुप्रीम कोर्ट.प्रगति मैदान, इंद्रप्रस्थ, मयूर विहार फेज-एक व न्यू अशोक नगर मेट्रो स्‍टेशन शामिल हैं।

नवीनीकरण पर खर्च होंगे 12.7 करोड़ रुपये

बता दें कि पिछले कुछ सालों से ब्लू लाइन मेट्रो कॉरिडोर पर लगातार तकनीका खामी आ रही हैं। जिसके कारण मेट्रो का परिचालन रुक जाता है और यात्रियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है। डीएमआरसी अपने नवीनीकरण के इस प्रोजेक्‍ट के पहले चरण में करीब 12.7 करोड़ रुपये खर्च करेगा। इन स्टेशनों का नवीनीकरण होने के बाद अन्‍य स्‍टेशनों पर कार्य शुरू किया जाएगा। प्रोजेक्‍ट के तहत इन मेट्रो स्‍टेशनों पर अब नई टेक्‍नोलॉजी का इस्‍तेमाल किया जाएगा। जिसे मेट्रो के परिचालन में किसी तरह की रुकावट न आए।

56.11 किलोमीटर लंबा और 17 साल पुराना है यह कॉरिडोर

बता दें कि द्वारका सेक्टर-21 से इलेक्ट्रॉनिक सिटी नोएडा तक ब्लू लाइन का नेटवर्क 56.11 किलोमीटर लंबा है। वहीं इसमें यमुना बैंक से वैशाली तक 8.51 किलोमीटर लंबा दूसरा कॉरिडोर भी है। ब्लू लाइन पर कुल 58 मेट्रो स्टेशन हैं। इस कॉरिडोर पर 17 साल पहले द्वारका से बाराखंभा रोड मेट्रो स्टेशन के बीच दिसंबर 2005 में मेट्रो का परिचालन शुरू हुआ था। इसके बाद चरणबद्ध तरीके से स्‍टेशनों की संख्‍या बढ़ती गई।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर