Delhi-Mumbai Expressway: सोहना से दौसा जाने के लिए देना होगा इतना टोल, अगले माह से शुरू होगा एक्सप्रेस-वे

Delhi-Mumbai Expressway News: गुरुग्राम के अलीपुर से राजस्थान में दौसा जाने के लिए अगले महीने 15 अगस्त से दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे शुरू कर दिया जाएगा। ऐसे में कार से जाने वाले चालकों को इस एक्सप्रेस-वे पर 2.19 रुपये प्रति किलोमीटर टोल का भुगतान करना होगा।

Delhi-Mumbai Expressway News
दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे (प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • 15 अगस्त से दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे शुरू
  • एक्सप्रेस-वे पर 2.19 रुपये प्रति किलोमीटर टोल
  • दिल्ली से दौसा तक का सफर होगा आसान

Delhi-Mumbai Expressway News: दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे का निर्माण कार्य लगातार जारी है। इसके एक हिस्से का काम लगभग पूरा कर लिया गया है। यही वजह है कि अब दिल्ली से दौसा जाना काफी आसान हो जाएगा। पिछले महीने दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे को गुरुग्राम के अलीपुर से राजस्थान में दौसा के बीच शुरू करने की घोषणा हुई थी। 

इसके बाद से निर्माण काम को लेकर रफ्तार और तेज हो गई है। इस बीच खबर आई है कि दिल्ली से दौसा जाने के लिए यात्रियों को कितने रुपये टोल का भुगतान करना होगा। गुरुग्राम के सोहना अलीपुर से राजस्थान में दौसा जाने के लिए अगले महीने 15 अगस्त से दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे शुरू कर दिया जाएगा।  

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे पर टोल दर निर्धारित

कार से जाने वाले चालकों को इस एक्सप्रेस-वे पर 2.19 रुपये प्रति किलोमीटर टोल का भुगतान करना होगा। इस बात की जानकारी नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) ने दी है।एनएचएआई ने सड़क परिवहन मंत्रालय की मंजूरी के बाद दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे पर इसके टोल की दर को निर्धारित किया है। हालांकि एनएचएआई का कहना है कि तीन महीने की ट्रैफिक समीक्षा करने के बाद शुरुआत में निर्धारित की गई टोल की दरों में बदलाव किया जाएगा। फिर उसके बाद टोल की दरें घटाई या बढ़ाई जाएंगी। इसको लेकर एनएचएआई के अधिकारियों का कहना है कि शुरुआत के तीन महीनों में दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे पर 197.62 करोड़ रुपये की टोल वसूली होने की संभावना है।

24 घंटे 25 से 30 हजार वाहनों का आवागमन

अधिकारियों के मुताबिक दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे पर 24 घंटे 25 से 30 हजार वाहनों का आवागमन होगा। इस एक्सप्रेस-वे का अगला चरण पूरा होने के बाद वाहनों की संख्या में इजाफा होने की संभावना है। गौरतलब है कि दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे के 228.74 किलोमीटर लंबे हिस्से का निर्माण कार्य लगभग पूरा हो चुका है, जिसको अलीपुर से दौसा जाने के लिए अगले महीने से शुरू कर दिया जाएगा। यह एक्सप्रेस-वे मुंबई तक बनना है, जिसको साल 2024 तक पूरी तरह से तैयार किया जाना है। 

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर