Delhi News: दिल्ली में अब खुद उगाओ और खाओ फल सब्जियां, प्रशासन देगा आम लोगों को ट्रेनिंग, आप भी उठाएं लाभ

Delhi News: दिल्ली की केजरीवाल सरकार अब राज्य के लोगों को फल और सब्जी उगाने के लिए खास ट्रेनिंग देगी। शुरुआत के पहले साल में लगभग 25,000 परिवारों को 1,000 वर्कशॉप कर प्रशिक्षण दिया जाएगा। जिससे हजारों लोगों को फायदा होगा।

Delhi News
स्मार्ट अर्बन फार्मिंग पहल  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • फल और सब्जी उगाने के लिए खास ट्रेनिंग कैंप लगेंगे
  • लगभग 25,000 परिवारों को 1,000 वर्कशॉप में सिखाए जाएंगे गुर
  • स्मार्ट अर्बन फार्मिंग की पहल, आम जनता को मिलेगा सीधा फायदा

Delhi News: दिल्ली की केजरीवाल सरकार अब राज्य के लोगों को फल और सब्जी उगाने के लिए खास ट्रेनिंग देगी। जिसके बाद आम से लेकर खास तक, हर कोई अपने घर में और मनचाही जगह पर फल और सब्जी की खेती कर सकेगा। इसके लिए राज्य सरकार की कैबिनेट ने स्मार्ट अर्बन फार्मिंग पहल को मंजूरी दे दी है। गुरुवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में इसको मंजूरी दी गई है। अब जल्द ही दिल्ली सरकार की ओर से लोगों को फार्मिंग ट्रेनिंग दी जाएगी।

सरकार के मुताबिक शुरुआत के पहले साल में लगभग 25,000 परिवारों को 1000 वर्कशॉप कर ट्रेनिंग दी जाएगी। जिससे हजारों लोगों को फायदा होगा। इसके बाद वर्कशॉप की संख्या को बढ़ाया भी जाएगा। इसको लेकर सीएम केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली सरकार अपने स्मार्ट अर्बन फार्मिंग पहल के जरिए लोगों को स्व-उपभोक्ता बनाएगी।

आयोजित किए जाएंगे 600 उद्यमिता ट्रेनिंग कार्यक्रम 

इस पहल के तहत लोगों को फल और सब्जियां उगाने और एक उद्यमी के रूप में विशेष ट्रेनिंग दी जाएगी। इसके लिए दिल्ली सरकार ने भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (आईएआरआई) के साथ एक समझौता भी किया है, जो ट्रेनिंग देने के लिए मदद करेगा। मुख्यमंत्री ने कहा, 'इस पहल के तहत दिल्ली में लगभग 400 जागरूकता वर्कशॉप और 600 उद्यमिता ट्रेनिंग कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। हमें उम्मीद है कि इस कार्यक्रम के तहत पहले साल राष्ट्रीय राजधानी में लगभग 25,000 परिवार स्मार्ट अर्बन फार्मिंग पहल से लाभान्वित होंगे।'

शहरी खेती एक अनूठी परियोजना

अरविंद केजरीवाल ने जोर देकर कहा कि शहरी खेती एक अनूठी परियोजना है। इसके जरिए लोग अपनी जिंदगी के सभी क्षेत्रों में जैसे बालकनियों और छतों पर फलों और सब्जियों की छोटे स्तर पर खेती शुरू कर सकते हैं। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि सरकार शहरी किसानों को बीज और अन्य सहायता प्रदान करेगी। ताकि लोगों को खेती करने में किसी भी तरह की कोई दिक्कत न हो। इसके लिए दिल्ली सरकार ने तैयारियां भी शुरू कर दी हैं। 

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर