Delhi Business License: एनडीएमसी ने बढ़ाई व्यापार लाइसेंस की फीस, सालाना व्यापारियों को देने होंगे इतने रुपये

Delhi Business License News: एनडीएमसी ने बताया है कि वित्त वर्ष 2022-23 के लिए अलग-अलग व्यापार लाइसेंस जारी करने एवं उसका नवीनीकरण करने की फीस को बढ़ा दिया गया है। व्यापार लाइसेंस और नवीनीकरण की फीस में सबसे ज्यादा 9,800 रुपये तक की बढ़ोतरी की गई है।

Delhi Business License
एनडीएमसी ने बढ़ाई व्यापार लाइसेंस की फीस  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • फीस में सबसे ज्यादा 9,800 रुपये तक की बढ़ोतरी
  • वित्त वर्ष 2022-23 के लिए अलग-अलग व्यापार लाइसेंस जारी
  • फाइव स्टार होटल के व्यापार में सबसे ज्यादा 9,800 रुपये की बढ़ोतरी

Delhi Business License News: राजधानी के व्यापारियों को अब अपने व्यापार का लाइसेंस लेने या फिर उसका नवीनीकरण कराने के लिए जेब ढीली करनी पड़ेगी। सरकार ने व्यापारियों के लाइसेंस की फीस को बढ़ाना का फैसला किया है, जिसके बाद अब व्यापारियों को भारी शुल्क अदा करना पड़ेगा। इस बात की जानकारी नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) ने दी है। एनडीएमसी ने बताया है कि वित्त वर्ष 2022-23 के लिए अलग-अलग व्यापार लाइसेंस जारी करने एवं उसका नवीनीकरण करने की फीस को बढ़ा दिया गया है।

व्यापार लाइसेंस और नवीनीकरण की फीस में सबसे ज्यादा 9,800 रुपये तक की बढ़ोतरी की गई है। इतना ही नहीं एनडीएमसी के अधिकारियों ने जानकारी दी है कि सरकार ने होटल और गेस्ट हाउस के व्यापार लाइसेंस एवं नवीनीकरण की फीस को भी बढ़ा दिया है। 

सबसे ज्यादा 9,800 रुपये की बढ़ोतरी

वहीं फाइव स्टार होटल के व्यापार में सबसे ज्यादा 9,800 रुपये की बढ़ोतरी की गई है। इसके साथ ही अब होटल मालिकों को अपने होटल के नवीनीकरण के लिए 75,300 रुपये की फीस देनी होगी। दूसरी तरफ 100 बिस्तरों से ज्यादा क्षमता वाले गेस्ट हाउस के मालिकों को अब अपने व्यापार लाइसेंस के तौर पर 26,200 रुपये की जगह 30,100 रुपये वार्षिक फीस के तौर पर देने होंगे।

छोटे गेस्ट हाउसों के लाइसेंस में काफी रियायत

हालांकि एनडीएमसी ने छोटे गेस्ट हाउसों के लाइसेंस में काफी रियायत दी है। इसके लिए शुल्क में सिर्फ 400 रुपये की ही वार्षिक वृद्धि की गई है। इसके अलावा नई दिल्ली क्षेत्र के नगर निकाय ने मांस, मछली और अंडे के कारोबार का लाइसेंस शुल्क भी बढ़ाया है। इसक व्यापार लाइसेंस में 200 रुपये की बढ़ोतरी की गई है। अब मांस, मछली और अंडे व्यापारियों को 1,300 रुपये की जगह 1,500 रुपये वार्षिक फीस चुकानी होगी। एनडीएमसी के अनुसार व्यापार लाइसेंस की बढ़ी फीस पिछली एक अप्रैल की तारीख से ही लागू मानी जाएंगी। गौरतलब है कि सरकार काफी समय  से व्यापार लाइसेंस की फीस बढ़ाने को लेकर चर्चा कर रही थी। 

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर