Delhi: मोबाइल नंबर को रखते हैं ई-मेल पासवर्ड तो हो जाएं सावधान! यह गैंग इस तरह देता था ठगी को अंजाम

Delhi: दिल्‍ली की साइबर पुलिस ने एक ऐसे ठग गिरोह को गिरफ्तार किया है। जो ई-मेल आईडी को हैक कर ठगी करता था। ये आरोपी ई-मेल के पासवर्ड के तौर पर मोबाइल नंबर डालते थे और क्रेडिट कार्ड का पासवर्ड हासिल कर पैसे निकाल लेते थे।

Delhi Crime
ईमेल आईडी हैक कर ठगी करने वाले गिरोह को दबोचा   |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • आरोपियों ने पूछताछ में किया 70 से ज्‍यादा मामलों का खुलासा
  • आरोपियों के पास रहती थी क्रेडिट कार्ड यूज करने वालों की जानकारी
  • पैसे निकालने के लिए ई-मेल पर मंगाते थे पासवर्ड व ओटीपी नंबर

Delhi:  अगर आप भी उन लोगों में शामिल हैं जो अपने मोबाइल नंबर को अपने ई-मेल का पासवर्ड रखते हैं तो उसे अभी बदल दें। ऐसा न हो कि आप इस छोटी से गलती की वजह से ठगी के शिकार हो जाएं। राजधानी के दक्षिण जिले की साइबर थाना पुलिस ने एक ऐसे गिरोह का पर्दाफाश किया है जो सिर्फ ई-मेल का पासवर्ड मोबाइल नंबर रखने वाले लोगों के साथ ही ठगी का कार्य करता था। पुलिस ने इस गिरोह में शामिल एक युवती समेत तीन जालसाजों को गिरफ्तार किया है। आरोपियों से पूछताछ में अब 70 से ज्यादा लोगों के साथ ठगी का खुलासा हो चुका है, वहीं पुलिस का दावा है कि यह आंकड़ा सैकड़ों में है। आरोपियों के पास से पुलिस ने पांच मोबाइल फोन भी बरामद किए हैं।

साइबर पुलिस ने बताया कि अलीगंज, कोटला मुबारकपुर निवासी पिंटो प्रसाद ने थाने में शिकायत दी थी कि उसके पास एसबीआई बैंक का क्रेडिट कार्ड है। कुछ दिनों पहले उसके पास कार्ड से 25 हजार व 27 हजार रुपये निकलने के दो मैसेज आए। जब उसने खुद से मामले का पता लगाने की कोशिश को तो पता चला कि किसी ने उसका ई-मेल आईडी हैक कर उसके क्रेडिट कार्ड से ये पैसे निकाले थे।

आरोपियों ने बताया ठगी का तरीका

शिकायत दर्ज करने के बाद इंस्पेक्टर अरुण कुमार वर्मा की देखरेख में एसआई सुनील यादव व एसआई विकास सांगवान की टीम ने जांच शुरू की। जांच के दौरान पुलिस ने गूगल से डिटेल ली तो पता लगा कि पीड़ित का ई-मेल हैक कर यह ठगी की गई थी। जांच के दौरान ही पुलिस को आरोपियों का मोबाइल नंबर मिल गया। इसके बाद पुलिस ने उत्तम नगर निवासी ललित, लाखन कुमार और युवती राखी को गिरफ्तार कर लिया।

आरोपियों ने पूछताछ में बताया कि वे एक व्‍यक्ति से क्रेडिट कार्ड धारकों की डिटेल लेते थे। जिसमें मोबाइल नंबर, ई-मेल आईडी जैसी सभी पर्सनल जानकारी होती थी। इसके बाद उसके क्रिडिट कार्ड से पैसे निकालने की कोशिश करते और पार्सवर्ड ई-मेल पर मंगा लेते। आरोपियों ने बताया कि वे ई-मेल के पासवर्ड के तौर पर उसका मोबाइल नंबर डालते तो ज्‍यादातर का अकाउंट खुल जाता।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर