दिल्ली कैंट रेप- मर्डर केस में 30 दिन के भीतर आरोपपत्र दाखिल

ड्यूटी मजिस्ट्रेट मनु श्री के समक्ष चार्जशीच दायर की गई है, जिन्होंने इसे 31 अगस्त के लिए संबंधित अदालत के विचार के लिए रखा है।

Delhi Cantt rape and murder case, Delhi Police, all four accused in judicial custody, Delhi Crime News, Delhi Crime Latest
दिल्ली कैंट रेप- मर्डर केस में आरोपपत्र दाखिल 

दिल्ली पुलिस ने इस महीने की शुरुआत में दिल्ली छावनी इलाके में नौ साल की बच्ची के साथ कथित बलात्कार और हत्या के मामले में एक श्मशान पुजारी और तीन अन्य के खिलाफ शनिवार को यहां एक अदालत में आरोप पत्र दायर किया।केंद्रीय गृह मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि चार्जशीट दाखिल करना नरेंद्र मोदी सरकार की महिलाओं और लड़कियों के खिलाफ अपराध करने वालों के लिए कड़ी सजा सुनिश्चित करने के लिए तेजी से कार्य करने की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

400 पेज की है अंतिम रिपोर्ट
400 पन्नों की अंतिम रिपोर्ट में दक्षिण-पश्चिम जिले के श्मशान घाट के 55 वर्षीय पुजारी राधेश्याम और उसके कर्मचारियों-कुलदीप सिंह, सलीम अहमद और लक्ष्मी नारायण को आरोपी बनाया गया है, जिसमें दावा किया गया है कि उनके खिलाफ पर्याप्त सबूत हैं। आरोपियों पर धारा 302 (हत्या), 304 (गैर इरादतन हत्या), 376 डी (सामूहिक बलात्कार), 342 (गलत तरीके से बंधक बनाना), 506 (आपराधिक धमकी), 201 (सबूत नष्ट करना) और 34 (साझा इरादा) के तहत आरोप लगाए गए थे। 

आरोपी इस समय न्यायिक हिरासत में 
चारों को POCSO (यौन अपराधों से बच्चों का संरक्षण) अधिनियम और एससी / एसटी अधिनियम की धारा 3 (अत्याचार के अपराध) की धारा 6 (बढ़े हुए प्रवेशक यौन हमला) के तहत भी चार्जशीट किया गया है।फिलहाल सभी आरोपी न्यायिक हिरासत में हैं।रिपोर्ट ड्यूटी मजिस्ट्रेट मनु श्री के समक्ष दायर की गई थी, जिन्होंने इसे 31 अगस्त के लिए संबंधित अदालत के विचार के लिए रखा था।मामले को 5 अगस्त को दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा को स्थानांतरित कर दिया गया था।अंतिम रिपोर्ट में विशेष जांच दल की एक रिपोर्ट भी शामिल है, जिसे अपराध शाखा द्वारा त्वरित और पेशेवर जांच के लिए गठित किया गया था।

पीड़िता की मां के बयान के आधार पर केस हुआ था दर्ज
जांच के दौरान, प्रासंगिक गवाहों की गवाही दर्ज करने के अलावा, वैज्ञानिक, तकनीकी और अन्य साक्ष्य एकत्र किए गए और उनका विश्लेषण किया गया। फोरेंसिक साइंस लेबोरेटरी रोहिणी के साथ-साथ दिल्ली पुलिस के फॉरेंसिक एक्सपर्ट्स ऑन बायोलॉजी एंड ओडोन्टोलॉजी से सहायता ली गई थी। आरोपियों से पूछताछ के दौरान फोरेंसिक मनोवैज्ञानिक भी लगे हुए थे और एक रिपोर्ट को अंतिम रिपोर्ट में शामिल किया गया है। दिल्ली पुलिस ने नाबालिग की मां के बयान के आधार पर चारों के खिलाफ मामला दर्ज किया, जिन्होंने आरोप लगाया कि उनकी बेटी के साथ बलात्कार और हत्या की गई और बाद में 1 अगस्त को परिवार की सहमति के बिना उसका अंतिम संस्कार कर दिया गया।

30 दिन के भीतर दायर की गई चार्जशीट
दिल्ली पुलिस काम करती है, ने अपने बयान में कहा कि गृह मंत्री अमित शाह द्वारा जांच को तेजी से पूरा करने और 30 दिनों के भीतर चार्जशीट दाखिल करने के निर्देश दिए जाने के बाद चार्जशीट दायर की गई थी ताकि पीड़ित परिवार को त्वरित न्याय मिल सके। बयान में कहा गया है कि मामले की संवेदनशीलता को ध्यान में रखते हुए 30 दिनों के भीतर चार्जशीट दाखिल की गई है। दिल्ली पुलिस द्वारा चार्जशीट दाखिल करना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत सरकार की जीरो टॉलरेंस और प्रतिबद्धता को दर्शाता है कि महिलाओं और लड़कियों के खिलाफ अपराध करने वालों के लिए कड़ी सजा सुनिश्चित करने के लिए तेजी से कार्य किया जाए।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर