Delhi rain: दिसंबर में कड़ाके की ठंड के बीच बारिश की बूंदों से भीगी दिल्‍ली, और बढ़ेगी सर्दी

राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में रविवार को दिसंबर की कड़ाके की ठंड के बीच बारिश हुई, जिसके बाद यहां सर्दी और बढ़ने के आसार जताए जा रहे हैं। वहीं बारिश की वजह से वायु प्रदूषण की स्थिति में सुधार का अनुमान भी है।

Delhi rain: दिसंबर की कड़कड़ाती ठंड में बारिश की बूंदों से भीगी दिल्‍ली, और बढ़ेगी सर्दी
Delhi rain: दिसंबर की कड़कड़ाती ठंड में बारिश की बूंदों से भीगी दिल्‍ली, और बढ़ेगी सर्दी  |  तस्वीर साभार: ANI

नई दिल्‍ली : राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में दिसंबर की कड़कड़ाती ठंड के बीच रविवार देर रात बारिश हुई, जिसके बाद यहां ठंड और बढ़ने के आसार जताए जा रहे हैं। आज की बारिश के बाद राष्‍ट्रीय राजधानी में जहां ठंड बढ़ने के आसार जताए जा रहे हैं, वहीं प्रदूषण की स्थिति में सुधार की उम्‍मीद भी की जा रही है, जहां वायु गुणवत्‍ता सूचकांक (AQI) अब भी 400 के ऊपर बना हुआ है।

दिल्‍ली के कई इलाकों में रविवार देर रात बारिश दर्ज की गई, जिसके बाद यहां अधिकतम तापमान 21.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। शाम 5:30 बजे यहां वातावरण में आर्द्रता 80 फीसदी दर्ज की गई थी, जबकि न्‍यूनतम तापमान यहां सामान्‍य से दो डिग्री अधिक 9.8 डिग्री सेल्‍स‍ियस दर्ज किया गया है। मौसम विभाग ने सोमवार को राष्‍ट्रीय राजधानी में बदली छाए रहने का अनुमान जताया है।

वायु प्रदूषण से मिल सकती है राहत

भारत मौसम विभाग (IMD) के अनुमानों के मुताबिक, सोमवार सुबह आसमान में बादल छाए रहने के अनुमान हैं। हल्‍की बारिश और कोहरे का भी अनुमान है। राष्‍ट्रीय राजधानी में हुई बारिश के बाद AQI के स्‍तर में सुधार की भी उम्‍मीद की जा रही है, जो रविवार शाम करीब 7 बजे 460 दर्ज किया गया। 400 से ऊपर का AQI स्‍तर गंभीर वायु प्रदूषण की गंभीर स्थिति को दर्शाता है।

Delhi Air Pollution: दिल्ली की हवा में मामूली सुधार,AQI 398 पर पहुंचा

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार, फरीदाबाद में AQI 455, गाजियाबाद में 430, ग्रेटर नोएडा में 428, गुरुग्राम में 378 और नोएडा में 438 दर्ज किया गया। यहां गौर हो कि शून्‍य से 50 के AQI को अच्‍छा, 51-100 के AQI को संतोषजनक, 101-200 के AQI को औसत, 201-300 के AQI को खराब, 301-400 के AQI को बहुत खराब और 401-500 के AQI को बेहद गंभीर श्रेणी में रखा जाता है।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर