Delhi Riots 1 Year: नहीं भूलती वो काली वारदात, खौफनाक था वो मंजर,तस्वीरें हैं गवाह

Delhi Riots 1 Year Complete: पिछले साल 23 फरवरी के दिन ही दिल्ली में भयंकर दंगे हुए थे, इन दंगों में कई लोगों की जानें चली गईं थीं और संपत्ति को भारी नुकसान पहुंचा था।

delhi riots
दिल्ली दंगों में कई जानें गईं मकान, दुकान, कार,रिक्शा आदि को भी भारी नुकसान भी पहुंचा था 
मुख्य बातें
  • उत्तर-पूर्वी दिल्ली में हुए दंगों को एक साल पूरा हो गया है
  • दिल्ली में हुए दंगों में 53 लोगों की जान गई थी
  • दिल्ली सरकार की ओर से 26 करोड़ रुपये से अधिक का मुआवजा दिया जा चुका है

दिल्ली में दंगे (Delhi Riots) हुए थे जी हां 1 साल बीत गया इस वाकये को जिसने देश की राजधानी के माथे पर हिंसा और आगजनी का ऐसा काला टीका लगा दिया जिसके दाग समय के साथ भी नहीं जायेंगे, इन दंगों ने दिल्ली को ऐसा जख्म दिया है जिसकी पीड़ा इसकी जद में आए लोग ही बता सकते हैं जिसमें से किसी ने अपना बेटा खोया तो किसी ने अपना पति कहीं कोई बच्चा शिकार हुआ तो कहीं कोई महिला, बताया जाता है कि इन दंगों की भेंट करीब 53 लोग चढ़े थे जिनकी जान दंगों के दौरान चली गई थी।

उत्तर-पूर्वी दिल्ली में हुए दंगों को 23 फरवरी को एक साल पूरा हो गया है, सीएए विरोधी धरने के दौरान ही 23 फरवरी की शाम को उत्तर-पूर्वी दिल्ली में दंगे शुरू हो गए थे जिसमें कई जानें गईं मकान, दुकान,कार,रिक्शा आदि को भी भारी नुकसान भी पहुंचा था।

उत्तर पूर्वी दिल्ली में हुए दंगों में 53 लोगों की जान गई थी जबकि करीब 200 लोग घायल हुए थे जिसके बाद 27 फरवरी को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में पीड़ितों को मुआवजा देना निर्धारित हुआ था।

दिल्ली सरकार ने दंगों के दौरान जान गवाने वाले लोगों के परिवारों और दंगों का दर्द झेलने वाले लोगों को मुआवजे का ऐलान किया था जिसके तहत अब तक करीब 26 करोड़ रुपये से अधिक का मुआवजा दिया जा चुका है।

एक अनुमान के मुताबिक दंगों में करीब 750 घरों को क्षति हुई थी वहीं करीब 1200 कमर्शियल जगहों को भी दंगों में बड़ा नुकसान हुआ था इन सभी को दिल्ली सरकार की ओर से मुआवजा राशि प्रदान की जा चुकी है।

घटना के 1 साल होने पर बीजेपी नेता कपिल मिश्रा ने एक वीडियो जारी किया 

कपिल मिश्रा अपने वीडियो में कहते हुए नजर आ रहे हैं कि आज से एक साल पहले ताहिर हुसैन की अवैध गैर कानूनी बिल्डिंग का इस्तेमाल हथियार की तरह किया गया। इसी अवैध बिल्डिंग से बम, एसिड, गुलेल सब बरामद हुआ, इसी बिल्डिंग में वीर IB अफसर अंकित शर्मा जी की हत्या हुई। कृपया ताहिर हुसैन की अवैध बिल्डिंग गिराई जाए।

कपिल मिश्रा ने दिल्ली के उप-राज्यपाल अनिल बैजल को एक पत्र भी लिखा है। मिश्रा ने पत्र के स्क्रीन शॉट्स भी पोस्ट किए हैं। उन्होंने एलजी से निवेदन किया है कि पूर्व आप पार्षद ताहिर हुसैन का घर गिराया जाए। उन्होंने लिखा है कि परम आदरणीय उपराज्यपाल महोदय, यह पत्र अत्यंत दुख क्षोब व आक्रोश की भावना से, न्याय व कानून के पालन की प्रार्थना करते हुए लिख रहा हूं।

कपिल मिश्रा ने आगे कहा कि आज से ठीक एक साल पहले दिल्ली में भयानक दंगे व हत्याएं की गई। सीएए विरोध के नाम पर हिंसा व आंतक का खुला खेल खेला गया। उन्ही दंगो में चांद बाग स्थित ताहिर हुसैन की अवैध बिल्डिंग को हथियार के तौर पर इस्तेमाल किया गया। टीवी चैनलों पर दिखाए गए वीडियो के अनुसार ताहिर हुसैन की बिल्डिंग पर बम, एसिड, पत्थरों के ढेर लगाए गए। हत्या व विध्वंस के इरादे से बड़ी गुलेल लगाई गई।

वहीं बीजेपी नेता कपिल मिश्रा ने कहा कि पिछले साल उत्तर पूर्वी दिल्ली में दंगे शुरू होने से एक दिन पहले सीएए विरोधी प्रदर्शनकारियों पर निशाना साधने वाला उन्होंने जो भाषण दिया था, उसका उन्हें कोई पछतावा नहीं है, और जरूरत पड़ी तो वह फिर से ऐसा करेंगे। दिल्ली के पूर्व विधायक मिश्रा ने कहा, 'जब भी सड़कें अवरुद्ध की जाएंगी और लोगों को काम पर या बच्चों को स्कूल जाने से रोका जाएगा तो इसे रोकने के लिए वहां हमेशा कपिल मिश्रा होगा।'

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर