Delhi Road: अब यूरोपीय देशों की तरह दिखेंगी दिल्ली की सड़कें, अगस्‍त तक पूरा होगा कार्य

Delhi Road Devleopment : दिल्‍ली सरकार राजधानी की सड़कों को यूरोपीय देशों की तरह डिजाइन कर रहा है। अभी शहर की 7 सड़कों पर पायलट प्रोजेक्‍ट शुरू किया गया है, जो अगस्‍त माह तक पूरा हो जाएगा। उसके बाद शहर की 540 किलोमीटर लंबी सड़कों का स्‍वरूप बदला जाएगा।

Delhi roads development
यूरोपीय देशों की तरह दिखेंगी दिल्ली की सड़के   |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • दिल्ली की सड़कों को यूरोपीय देशों की तरह किया जाएगा डिजाइन
  • पायलट प्रोजेक्‍ट के तहत 7 सड़कों पर चल रहा कार्य अगस्‍त तक होगा पूरा
  • राजधानी की 540 किलोमीटर लंबी सड़कों को बनाया जाएगा सुंदर

Delhi Road Devleopment : राजधानी दिल्‍ली की सड़कें जल्‍द ही यूरोपीय देशों की तरह दिखने लगेंगी। दिल्‍ली सरकार ने इस प्रोजेक्‍ट को अभी पायलट प्रोजेक्‍ट के तौर पर शुरू किया गया है। इसमें 32.5 किलोमीटर लंबी सात सड़कों को यूरोपीय स्तर का बनाया जा रहा है, यह कार्य अगस्‍त तक पूरा कर लिया जाएगा। इस संबंध में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अधिकारियों के साथ बैठक कर पूरे प्रोजेक्‍ट की समीक्षा की है। जिसमें उन्‍होंने अधिकारियों को पूरा प्रोजेक्‍ट जल्‍द पूरा करने का निर्देश दिया है।

दिल्ली की 540 किलोमीटर लंबी सड़कों का होगा कायापलट

इस प्रोजेक्‍ट को अभी दिल्‍ली सरकार ने पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू किया है। जिसमें अभी राजधानी की 32.5 किलोमीटर लंबी सात सड़कों पर कार्य किया जा रहा है। इसके बाद राजधानी की कुल 540 किलोमीटर लंबी सड़कों को यूरोपीय देशों के मानक के अनुसार चौड़ा और सौंदर्यीकरण किया जाएगा। इन सड़कों के सौंदर्यीकरण के लिए दिल्ली सरकार का पर्यटन विभाग भी कार्य कर रहा है। पर्यटन विभाग के अधिकारियों ने सिंगापुर व लंदन की सड़कों पर काफी रिसर्च की है, जिसके बाद उन्‍हीं की तर्ज पर इन सड़कों के किनारे हरियाली और अन्य सुविधाएं विकसित की जा रही हैं।

जाम से भी मिलेगी राहत

इन सड़कों को चौड़ा और री-डीजाइन करने से बाटलनेक भी खत्म हो जाएगी। इन सड़कों की चौड़ाई कम होने और अवैध कट के कारण अभी यहां जाम लगता रहता है। सड़कों के री-डिजाइन के बाद यह समस्या खत्म हो जाएगी और सड़क हर जगह एक समान चौड़ी दिखेगी, इससे लोगों को जाम से राहत मिलेगी। वहीं सड़कों के किनारे स्वतंत्रता सेनानियों की मूर्तियां भी लगाई जाएंगी। साथ ही फव्वारे, फुट ओवरब्रिज व सैंड स्टोन आर्ट का काम किया जाएगा। सड़क के साथ साइकिल ट्रैक और फुटपाथ भी बनेगा।

इन सड़कों पर चल रहा कार्य

- एम्स से आश्रम तक रिंग रोड

- वजीरपुर डिपो क्रॉसिंग से रिठाला मेट्रो स्टेशन

- शिवदासपुरी मार्ग और पटेल रोड

- विकास मार्ग-लक्ष्मी नगर चुंगी से करकरी मोड़

- नरवाना रोड-मदर डेयरी से पंच महल निवास

- रिंग रोड मायापुरी से मोती बाग जंक्शन

- ब्रिटानिया चौक से आउटर रिंग रोड, वेस्ट एन्क्लेव, पीतमपुर

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर