Delhi School: दिल्ली के पहले सैनिक स्कूल में मिलेंगी ये खास सुविधाएं, दाखिले के लिए पास करना होगा ये टेस्ट

Delhi School:दिल्ली के पहले सैनिक स्कूल का नाम शहीद भगत सिंह आर्म्ड फोर्सेस प्रिपरेटरी स्कूल होगा। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इसकी घोषणा की। उन्होंने कहा कि शहीद-ए-आजम भगत सिंह को शहादत दिवस पर श्रद्धांजलि देने का यह एक तरीका है। 

Delhi School Admission
9वीं व 11वीं कक्षा में इस साल 100-100 सीटों पर होंगे दाखिले  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • 9वीं व 11वीं कक्षा में इस साल 100-100 सीटों पर होंगे दाखिले
  • इन सीटों के लिए अब तक 18 हजार तक आवेदन आए, 27 और 28 मार्च को होगी प्रवेश परीक्षा 
  • स्कूल में सेना के सेवानिवृत्त ऑफिसर बच्चों को एनडीए, नेवी और एयरफोर्स में भर्ती के लिए निशुल्क ट्रेनिंग देंगे

Delhi School: दिल्ली के पहले सैनिक स्कूल का नाम शहीद भगत सिंह आर्म्ड फोर्सेस प्रिपरेटरी स्कूल होगा। दिल्ली सरकार ने सैनिक स्कूल का नाम शहीद-ए-आजम के नाम पर रखने का फैसला किया है। झरोदा कलां में 14 एकड़ में स्थापित होने वाले इस स्कूल में बच्चों को एनडीए, नेवी व एयरफोर्स में भर्ती होने के लिए निशुल्क ट्रेनिंग दी जाएगी। स्कूल में 9वीं व 11वीं कक्षा में इस साल 100-100 सीटों पर दाखिले होंगे। सीटों के लिए अब तक 18 हजार से अधिक आवेदन प्राप्त हो चुके हैं। दोनों कक्षाओं में दाखिले के लिए इस माह के अंत में प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने स्कूल के नाम की घोषणा करते हुए कहा कि शहीद-ए-आजम को शहादत दिवस पर श्रद्धांजलि देने का यह एक तरीका है। 

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली सचिवालय में डिजिटल प्रेस वार्ता में कहा कि दिल्ली कैबिनेट ने 20 दिसंबर 2021 को घोषणा की थी कि दिल्ली में फौज में भर्ती होने की ट्रेनिंग देने के लिए सैनिक स्कूल बनाया जाएगा। जहां बच्चों को एनडीए, नेवी, एयरफोर्स में भर्ती के लिए तैयार किया जाएगा। अरविंद केजरीवाल ने कहा कि यह स्कूल पूरी तरह से निशुल्क होगा। स्कूल में छात्रों को हॉस्टल के रुप में आवासीय सुविधा मिलेगी। इस तरह से स्कूल में दाखिल होने वाला प्रत्येक छात्र हॉस्टल में ही रहेगा। लड़कों और लड़कियों के लिए अलग-अलग हॉस्टल होगा। 

14 एकड़ का कैंपस आधुनिक सुविधाओं से होगा लैस

इस स्कूल का झरोदा कलां में 14 एकड़ में बन रहा कैंपस सभी सुविधाओं से लैस मॉडर्न स्कूल होगा। जिस तरह से फौज में ऑफिसर बनने का हुनर सिखाया जाता है, वैसा ही हुनर स्कूल के अंदर सिखाया जाएगा। यहां बच्चे एनडीए, नेवल एकेडमी और दूसरी आम्र्ड सर्विसेस के लिए तैयार होंगे। स्कूल में ट्रेनिंग के लिए विशेषज्ञ फैकल्टी खासकर सेवानिवृत्त आर्मी ऑफिसर, एयरफोर्स ऑफिसर को रखा जाएगा। दिल्ली में रहने वाला कोई भी बच्चा इसमें दाखिला ले सकता है। 

इस दिन होगी प्रवेश परीक्षा

इस स्कूल में 9वीं में दाखिले के लिए 27 मार्च को और 11वीं कक्षा में दाखिले के लिए 28 मार्च को प्रवेश परीक्षा होगी। पहले चरण में एप्टिट्यूड टेस्ट होगा और दूसरे चरण में इंटरव्यू लिए जाएंगे। स्कूल में इसी साल से कक्षाएं शुरू हो रही हैं।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर