Delhi School News: सभी सरकारी स्कूलों में शुरू होगी सीसीटीवी सुविधा, अभिभावकों को मिलेगी बच्चों की लाइव जानकारी

Delhi School News: दिल्ली सरकार जल्द अपने यहां के सभी स्कूलों में सीसीटीवी कैमरा सुविधा को शुरू करने वाली हैं, जिससे अभिभावकों और स्कूल के बीच पारदर्शिता आएगी। इस बात की जानकारी दिल्ली सरकार के शिक्षा विभाग ने दी है।

Delhi School News
दिल्ली के सरकारी स्कूलों में लगेगा सीसीटीवी  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • सभी सरकारी स्कूलों में सीसीटीवी कैमरा सुविधा
  • अभिभावकों और स्कूल के बीच पारदर्शिता आएगी
  • छात्रों के अभिभावकों को सीसीटीवी कैमरे की लाइव फीड दी जाएगी

Delhi School News: दिल्ली सरकार अपने यहां के सभी सरकारी स्कूलों को आधुनिक बनाने के लिए कोई मौका नहीं छोड़ रही है। बीते कुछ सालों में सरकार स्कूलों में कई तरह की सुविधाएं शुरू कर चुकी है, जिसकी अभिभावकों ने भी तारीफ की है। अब इस कड़ी में केजरीवाल सरकार ने नई सुविधा शुरू करने का फैसला किया है। दिल्ली सरकार जल्द अपने यहां के सभी स्कूलों में सीसीटीवी कैमरा सुविधा को शुरू करने वाली हैं, जिससे अभिभावकों और स्कूल के बीच पारदर्शिता आएगी।

इस सीसीटीवी कैमरा लगने के बाद छात्रों की सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा जाएगा। साथ ही उनके माता-पिता और अभिभावकों को छात्रों से जुड़ी जानकारी लाइव दी जा सकेगी। इस बात की जानकारी दिल्ली सरकार के शिक्षा विभाग ने दी है।

सीसीटीवी कैमरा लगाने का निर्माण कार्य जारी

शिक्षा विभाग के अनुसार दिल्ली के सरकारी स्कूलों में सीसीटीवी कैमरा लगाने का निर्माण कार्य पीडब्ल्यूडी (लोक निर्माण विभाग) के जरिए किया जाएगा। बीते कुछ वक्त से पीडब्ल्यूडी ऐसे स्कूलों और कक्षाओं का निर्माण कार्य कर रहा है, जहां सीसीटीवी कैमरे लगाने की जरूरत है। दिल्ली सरकार ने यह फैसला छात्रों की सुरक्षा सुनिश्चित किए जाने के अलावा शिक्षा व्यवस्था में पारदर्शिता लाने के मकसद से किया है। 

अभिभावकों को मिलेगी सीसीटीवी कैमरे की लाइव फीड

सीसीटीवी कैमरे से छात्रों के माता-पिता न केवल उनपर निगरानी रख सकते हैं, बल्कि टीचर किस तरह से पढ़ाते हैं और छात्रों के साथ किस तरह से पेश आते हैं, इस पर भी नजर रखी जा सकती है। दिल्ली सरकार की इस योजना के अनुसार स्कूल प्रशासन छात्रों के अभिभावकों को सीसीटीवी कैमरे की लाइव फीड मुहैया कराएगा, जिससे बच्चों पर नजर रखी जाएगी। इस बाबत शिक्षा विभाग का कहना है कि सीसीटीवी कैमरा लग जाने के बाद अभिभावक अपने बच्चों की गतिविधियों को जान सकेंगे कि आखिरी उनका बच्चा स्कूल आकर कैसे और किस तरह से पढ़ता है। इससे स्कूल प्रशासन और छात्रों के माता-पिता के लिए भी पारदर्शिता पैदा होगी।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर