Delhi Sero survey: हर्ड इम्युनिटी की ओर बढ़ रही दिल्ली, 56% लोगों में कोरोना के खिलाफ एंटीबॉडी

Delhi coronavirus: दिल्ली में कोरोना वायरस का कहर कितना था ये इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि 5वें सीरो सर्वे से सामने आया है कि 56.13% आबादी में कोरोना के खिलाफ एंटी बॉडी पाई गई है।

Coronavirus
दिल्ली में रहा कोरोना का कहर 
मुख्य बातें
  • दिल्ली में पांचवां सीरो सर्वेक्षण 15 से 23 जनवरी के बीच किया गया
  • इस सीरो सर्वे में कुल 28000 नमूने लिए गए
  • पिछले कुछ समय से दिल्ली में कोरोना के मामलों में कमी आई है

नई दिल्ली: कोरोना वायरस को लेकर दिल्ली से राहत की खबर है। दिल्ली सरकार में स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा है कि दिल्ली 'हर्ड इम्युनिटी' की दिशा में आगे बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि नए सीरो-सर्वे में दिल्ली में 56.13 प्रतिशत लोगों में कोरोना वायरस से मुकाबले को प्रतिरक्षी (एंटीबॉडी) बनने की बात सामने आई है। सीरो-सर्वे में दक्षिण दिल्ली में सबसे अधिक 62.18 प्रतिशत लोगों के नमूनों में एंटीबॉडी पाई गई और उत्तरी दिल्ली में सबसे कम 49.09 प्रतिशत नमूनों में एंटी बॉडी मिलीं।

उन्होंने ट्वीट किया, 'दिल्ली में हुए पांचवें सीरो सर्वे में दिल्ली की 56.13% आबादी में कोरोना के खिलाफ एंटी बॉडी पाई गई है। दिल्ली सरकार द्वारा किया गया यह अब तक का सबसे बड़ा सीरो सर्वे है। कोरोना दिल्ली से अब काफी कम हो चुका है, मगर सावधानी बरतते रहें, मास्क पहने और सामाजिक दूरी का ख्याल रखें।' 

पांचवां सीरो सर्वेक्षण 15 से 23 जनवरी के बीच किया गया था। यह देश में अबतक का सबसे बड़ा सीरो सर्वेक्षण है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, 'सर्वेक्षण में नई व बेहतर प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल किया गया है। हर वार्ड से नमूने इकट्ठा किए गए। कुल 28000 नमूने लिए गए।' 

दिल्ली में सोमवार को कोविड-19 के 121 नए मामले सामने आए और संक्रमण की दर 0.28 प्रतिशत रही। महामारी से तीन और मरीजों की मौत हो गई, जिसके बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 10,856 हो गई। दिल्ली में अब तक संक्रमण के 6,35,217 मामले सामने आ चुके हैं। दिल्ली स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी एक बुलेटिन के अनुसार अब तक 6,23,096 मरीज ठीक हो चुके हैं।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर